यदि आप भी स्किन पर डार्क स्पॉट्स की समस्या से जूझ रही हैं तो अब समय आ गया है कि आप त्वचा की देखभाल का वह रूटीन अपना लें, जो ख़ासतौर पर डार्क स्पॉट्स दूर करने के लिए ही हो. जिस तरह ऑयली त्वचा वाले लोग त्वचा की ख़ास देखभाल करते हैं, उसी तरह यदि डार्क स्पॉट्स और पिग्मेंटेशन की समस्या से ग्रस्त लोग भी त्वचा की देखभाल करने का रूटीन बना लें तो इस समस्या से निपटना आसान हो जाता है. यदि आप डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो नीचे दिए गए सुझाव आपके बहुत काम आएंगे...
 

स्क्रब करना है ज़रूरी

स्क्रब करना है ज़रूरी

याद रखिए कि डार्क स्पॉट्स यानी काले धब्बे डेड स्किन के जमा होने से भी बनते हैं. यदि आप एक्स्फ़ॉलिएटिंग को ज़्यादा तवज्जो नहीं देती हैं तो समय के साथ-साथ आपकी त्वचा डार्क स्पॉट्स या मुहांसों के दाग़ से भरी नज़र आने लगती है. यदि आप डार्क स्पॉट्स से निजात पाने के लिए त्वचा की देखभाल का रूटीन बना रही हैं तो एक्सफ़ॉलिएशन इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होगा.

 

मास्क लगाने से होगा फ़ायदा

मास्क लगाने से होगा फ़ायदा

जब बात डार्क स्पॉट्स को ठीक करने की हो तो यह घर पर ही बनाया जा सकने वाला मास्क धीरे-धीरे ही सही, पर यह सुनिश्चित करेगा कि ये धब्बे हल्के हो जाएं. इसके लिए नींबू का रस और ओट्स को मिलाकर फ़ेस पैक बनाएं. ओटमील का खुरदुरा टेक्स्चर और नींबू के रस में मौजूद ब्लीचिंग के गुण आपके चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉट्स को हल्का कर देंगे. एक टेबलस्पून ओटमील और एक टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर चेहरा धो लें.

 

क्लेंज़ करना न भूलें

क्लेंज़ करना न भूलें

यदि आप डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए ख़ास रूटीन बना रहीं हैं तो किसी भी साधारण फ़ेस वॉश से काम नहीं चलेगा. आपको ऐसा क्लेंज़र चाहिए होगा, जो त्वचा की गहराई से सफ़ाई कर सके. हम आपको फ़ेयर ऐंड लवली फ़ेयरनेस क्लीन-अप फ़ेस वॉश/Fair & Lovely Fairness Clean-up Face Wash के इस्तेमाल की सलाह देंगे. यह न सिर्फ़ त्वचा पर मौजूद धूल और प्रदूषण की गहराई से सफ़ाई करता है, बल्कि त्वचा को एक्सफ़ॉलिएट करते हुए आपकी रंगत को गोरा भी बनाता है.

 

मॉइस्चराइज़ करना है महत्वपूर्ण

मॉइस्चराइज़ करना है महत्वपूर्ण

डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए इससे संबधित ट्रीटमेंट करना ज़रूरी है. अपनी त्वचा को अच्छी तरह साफ़ करने के बाद ऐसी क्रीम लगाएं, जो डार्क स्पॉट्स को कम करती हो. इसके लिए आप पॉन्ड्स वाइट ब्यूटी वाइटनर ऐंटी-स्पॉट मॉइस्चराइज़र/ Pond's White Beauty Winter Anti-spot Moisturiser पर भरोसा कर सकती हैं, जो कोल्ड क्रीम की तरह कोमल और नम त्वचा देने के साथ-साथ स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट भी देता है.