आपके स्किन केयर रूटीन में क्लींज़िंग को ज़रूर शामिल करें, क्योंकि यह स्किन केयर रूटीन का आधार है। अगर आपका चेहरा मेकअप वगरैह करने के बाद की गंदगी या बाहरी धूल-मिटटी से मुक्त है, तभी आप जो भी ब्यूटी और स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, वह सही तरीके से आपके चेहरे को गहराई से पोषण देगा और उन्हें बेहतर बना पायेगा।

ऐसे में जितना ज़रूरी नियमित रूप से स्किन की केयर करना और उसकी साफ -सफाई का ध्यान रखना है, उतना ही ज़रूरी है एक सही क्लींज़र का चयन करना। बाज़ार में क्लींज़र के कई सारे विकल्प मौजूद हैं, लेकिन आप कोई भी क्लींज़र नहीं चुन सकतीं। आपको वही क्लींज़र चुनना चाहिए , जोआपकी स्किन के लिए अच्छा हो और जो स्किन को सूट करे। इसलिए बेहद जरूरी है कि आपको क्लींज़र के विभिन्न विकल्पों की पूरी जानकारी दी जाए। हम आपको क्लींज़र से जुड़ी हर जानकारी के बारे में विस्तार से बताएंगे और यह भी कि आप अपनी स्किन टाइप की जानकारी रखते हुए किस तरह के क्लींज़र का इस्तेमाल करें।

 

01 . जेल क्लींज़र्स

01 . जेल क्लींज़र्स

अगर आपकी स्किन ऑयली है, आपकी स्किन में मुंहासे होते हैं या फिर वह ऐक्ने प्रोन स्किन है तो आपके लिए जेल क्लींज़र एक बेहतरीन ऑप्शन है। जेल क्लींज़र्स वज़न में काफी हल्के होते हैं, इसमें जेल जैसी ही स्थिरता होती है, जिसकी वजह से जो अतिरिक्त सीबम और गंदगी होती है स्किन में, वह तो अच्छी तरह साफ हो ही जाती है, साथ-साथ ही साथ इससे पोर्स भी गहराई से साफ़ होकर खुल जाते हैं। दरअसल, यह क्लींज़र डीप क्लींज़िंग करके ऐक्ने की परेशानी को रोकता है।

BB picks: Dermalogica Special Cleansing Gel

 

02 . फोम क्लींज़र्स

02 . फोम क्लींज़र्स

क्लींज़र के रूप में फोम क्लींज़र्स भी एक बेहतरीन ऑप्शन है। इन दिनों यह खूब इस्तेमाल भी हो रहा है। ख़ासतौर से जिनकी स्किन ऑयली या कोंबिनेशन है, उनके लिए फोम क्लींज़र बेस्ट होता है। इसमें फोम का क्रीमी फार्मूला होता है और जब यह पानी के साथ मिलता है तो झाग यानि फोम का रूप ले लेता है। यह चेहरे से अत्यधिक ऑयल को हटा देता है, जिससे आपका चेहरा लंबे समय तक साफ और स्वच्छ नजर आता है।

BB picks: Pond’s Flawless White Deep Whitening Facial Foam

 

03 . क्रीम क्लींज़र्स

03 . क्रीम क्लींज़र्स

क्रीम क्लींज़र्स उनके लिए अच्छा होता है, जिनकी स्किन ड्राई होती या फिर हद से अधिक सेंसिटिव होती है। उन्हें इस क्लींज़र का प्रयोग करना चाहिए। जैसा कि नाम से ही समझ आ रहा है कि ये क्लींजर्स क्रीम बेस्ड फार्मूला पर काम करता है। इसमें बहुत सारे मॉइस्चराइजिंग सामग्री मिली होती है, यह आपके चेहरे की नेचुरल ऑयल को ही अलग नहीं करता है, बल्कि आपके चेहरे और स्किन को और अधिक हाइड्रेट कर देता है, जो आपकी स्किन के लिए अच्छा होता है।

BB picks: Lakme Blush & Glow Strawberry Creme Face Wash

 

04. ऑयल बेस्ड क्लींज़र्स

04. ऑयल बेस्ड क्लींज़र्स

हो सकता है कि आपको इस क्लींज़र का नाम सुनकर ऐसा लगे कि यह क्लींज़र ऑयल युक्त हो और इसका इस्तेमाल ऑयली स्किन वालों को नहीं करना चाहिए। लेकिन सच यह है कि ऑयल बेस्ड क्लींज़र हर तरह के स्किन के लोगों के लिए अच्छा होता है। दरअसल, कोरियन ब्यूटी के ट्रेंड में तो हमेशा यही सलाह ही जाती है कि आपको सबसे पहले अपने चेहरे को किसी ऑयल बेस्ड क्लींज़र से ही साफ़ करना चाहिए, ताकि आपके चेहरे की गंदगी या मेकअप की गंदगी पूरी तरह से हट जाये। इसकी ख़ास बात यह भी है कि अगर आप अपनी स्किन टाइप से बहुत वाकिफ़ नहीं हैं, तब भी आप इस क्लींज़र का उपयोग आराम से कर सकते हैं या फिर इसके बाद आप रेग्युलर क्लींज़र का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, जो आप नियमित रूप से कर रही हैं।

BB picks: Lakme Absolute Argan Oil Radiance Rinse Off Cleansing Oil

 

05. मिस्लर वॉटर

05. मिस्लर वॉटर

मिस्लर वॉटर क्लींज़र कैटेगरी में हाल ही में आया है और बहुत जल्द इसकी लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि यह काफी ट्रेंड में आ चुका है। इसमें बेहतरीन क्लींज़िंग करने की ख़ासियत है। यह वॉटर बेस्ड क्लींज़र ढेर सारे छोटे-छोटे ऑयल मोल्युक्यूल्स से युक्त है, जो आपके चेहरे की गंदगी, मेकअप के बाद की गंदगी को हटाने में सहायक होता है, दरअसल, मिस्लर वाटर साधारण पानी में जो ऑयली पदार्थ होते है, उससे ही बनता है और यह स्किन की गंदगी को अपनी तरफ खींच लेता है और आपके चेहरे को बिल्कुल साफ और स्वच्छ कर देता है, इस क्लींज़र की ख़ास बात यह है कि इसे रिंस करने की ज़रूरत भी नहीं होती है।

BB picks: Simple Kind To Skin Micellar Cleansing Water

 

06. क्ले क्लींज़र्स

06. क्ले क्लींज़र्स

क्ले क्लींज़र्स इन दिनों काफी लोकप्रिय हो गए हैं, इसमें ऑयल एब्ज़ोर्ब करने के गुण होते हैं। इसलिए यह क्ले क्लींज़र्स ऑयली स्किन वालों के लिए बिल्कुल परफेक्ट होता है। यह स्किन से अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाने में मदद करता है, साथ ही पोर्स को भी पूरी तरह से क्लीन करता है।

BB picks: Pond’s White Beauty Mineral Clay Instant Brightness Face Wash Foam