जब भी मैं किसी सेलिब्रिटी को मुस्कुराते हुए देखती हूं, अक्सर सोचती हूं कि उनके दांत इतने खूबसूरत, चमकदार और एक ही पंक्ति में सजे हुए कैसे हैं। ये कभी पीले नज़र नहीं आते, न ही इन पर कभी दाग-धब्बे दिखते हैं। हालांकि दांतों का एक जैसे पंक्ति में सजे हुए दिखाई दें, इसका तो हम कुछ नहीं कर सकते, लेकिन उन्हें सफ़ेद बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स ज़रूर दे सकते हैं।

इसके लिए आपको डेन्टिस्ट के पास जाने की भी ज़रूरत नहीं है, क्योंकि इसके उपाय आपके घर में व आपके किचन में ही मौजूद हैं। आइये, जानते हैं कि वो कौन-कौन से उपाय हैं, जो आपके दांतों की खूबसूरती निखार सकते हैं।

 

कोकोनट ऑयल पुल्लिंग

कोकोनट ऑयल पुल्लिंग

ऑयल पुल्लिंग एक भारतीय पारंपरिक उपचार है, जो दांतों की सड़न, बदबू, मसूड़ों से खून आने आदि की समस्या के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें 1 टेबलस्पून कोकोनट ऑयल यानी नारियल तेल को मुंह में भरकर 10-15 मिनट तक अंदर ही अंदर हिलाते रहें और इसके बाद थूक दें। इसके लिए ऑर्गेनिक ऑयल यूज़ करना ज़्यादा फायदेमंद होता है। इससे दांतों से प्लैक, बैक्टीरिया खत्म होते हैं और आपके दांत सफ़ेद हो जाते हैं। कोकोनट ऑयल नेचुरल एंटीबैक्टीरियल है, जो गम सम्बन्धी समस्याओं को कम करता है।

 

बेकिंग सोडा और हायड्रोजन परऑक्साइड

बेकिंग सोडा और हायड्रोजन परऑक्साइड

बेकिंग सोडा और हायड्रोजन परऑक्साइड दांतों के लिए बहुत ही सुरक्षित उपाय है। इसके लिए दोनों को मिलाकर पतला पेस्ट बना लें और दांतों में लगाएं। बेकिंग सोडा दांतों की सतह से दाग-धब्बों की परत को घिसकर हटाने में काम आता है, वहीं हायड्रोजन परऑक्साइड ब्लीच के रूप में कमर्शियल टीथ-व्हाइटनिंग प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है, जो दांतों से दाग निकालकर उन्हें सफ़ेद और चमकदार बनाता है।

 

ऐक्टिवेटेड चारकोल

ऐक्टिवेटेड चारकोल

दांतों को सफेद बनाने के लिए सबसे सस्ता, सुंदर और टिकाऊ उपाय है ऐक्टिवेटेड चारकोल लगाना। यह प्लैक और दाग-धब्बों को एब्ज़ोर्ब करके दांतों को सफ़ेद और साफ बनाता है। इसके लिए एक साफ टूथब्रश को ऐक्टिवेटेड चारकोल पाउडर में डुबोएं (यह आसाने से किसी भी ब्यूटी स्टोर पर मिल सकता है) और जैसे आप ब्रश करते हैं, वैसे ही करें। बस कुछ ही दिनों में आपको फर्क नज़र आयेगा।

 

पाउडर्ड मिल्क

पाउडर्ड मिल्क

दांतों में चमक लाने का एक एक सस्ता और घरेलु उपाय है कि आप अपने नॉर्मल टूट पेस्ट में पाउडर्ड मिल्क मिलाकर लगाएं। यह दांतों के पीलेपन को हटाता है और उन्हें चमकदार बनाता है।

 

फ्रूट पील

फ्रूट पील

फलों के छिलके, जैसे- केला, संतरा आदि में दांतों को सफ़ेद करने के अद्भुत गुण होते हैं। केले के छिलके में, रेशे वाले भाग को दांतों पर रगड़ें। इसी तरह संतरे के छिलके के अंदर वाले भाग से दांतों को रगड़ने से आप को ख़ुद फर्क पता चलेगा। इसका कारण है कि इन फलों के छिलकों में मेग्नेशियम, मैगनीज़ और पोटेशियम होते हैं, जो दांतों को रिचार्ज कर देता है। ये छिलका यूज़ करने के कुछ देर बाद ब्रश करें। ऐसा हफ्ते में दो बार ऐसा ज़रूर करें।

इमेज कर्ट्सी: Instagram