चाहे हम किसी चारदीवारी के भीतर रहें या बाहर, प्रदूषण यानी पलूशन से हमेशा घिरे रहते हैं. कामकाजी महिलाएं आवाजाही के लिए अपनी कार का इस्तेमाल करें, एसी कैब से जाएं, लोकल या मेट्रो में सफ़र करें और भले ही अपने चेहरे को स्कार्फ़ से ढंक कर रखें, पर उनकी त्वचा तक धूल, गंदगी और प्रदूषण के कण पहुंच ही जाते हैं. सुरक्षा के ये सभी उपाय इन छोटे-छोटे कणों को आपकी त्वचा तक और त्वचा के रोमछिद्रों के ज़रिए त्वचा के भीतर तक समा जाने से नहीं रोक पाते. पलूशन के ये कण ही असामयिक झुर्रियों और मुहांसों का कारण बन जाते हैं.

पर आप चिंतित न हों, क्योंकि आपको प्रदूषण से बचाने के लिए हमने कुछ तरीक़े ढूंढ़े हैं, जो आपकी त्वचा की रक्षा भी करेंगे. यहां हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं...

गीले वाइप्स का इस्तेमाल करें

डीप क्लेंज़ करें

एसपीएफ़ सुरक्षा का ध्यान रखा

दोबारा पाएं पहले जैसी त्वचा

 

गीले वाइप्स का इस्तेमाल करें

गीले वाइप्स का इस्तेमाल करें

अपने साथ हमेशा सौम्य वाइप्स रखें, कोशिश करें कि आप के साथ हमेशा बेबी वेट वाइप्स हों. प्रदूषणभरी सड़कों से गुज़रने के बाद आप इसकी सहायता से अपनी त्वचा पर जम गई गंदगी को सौम्यता से साफ़ कर सकती हैं. इस बात का ध्यान रखें कि जब आप प्रदूषण वाले क्षेत्र में हों, तब इन वाइप्स का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यदि उस क्षेत्र में आपकी त्वचा गीली रहेगी तो धूल, गंदगी और प्रदूषण के कण और आसानी से त्वचा पर जम जाएंगे. जब आप ऐसे क्षेत्र को पार कर चुकी हों, तभी गीले यानी वेट वाइप्स का इस्तेमाल करें.

 

डीप क्लेंज़ करें

डीप क्लेंज़ करें

अपने चेहरे की गहराई से सफ़ाई यानी चेहरे को डीप क्लेंज़ करने से भी प्रदूषण के कण त्वचा से निकल जाते हैं. सुबह और शाम दोनों ही समय पर डीप क्लेंज़िंग फ़ेस वॉश के इस्तेमाल से चेहरे को साफ़ करें. इसके लिए चारकोल इन्फ़्यूज़्ड फ़ेस वॉश, जैसे- पॉन्ड्स प्योर वाइट ऐंटी-पलूशन + प्योरिटी फ़ेस वॉश/Pond’s Pure White Anti-Pollution Face Wash का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह आपकी त्वचा के भीतर तक जा कर रोमछिद्रों में जमा गंदगी और पलूशन के कणों को साफ़ करता है. यह आपकी त्वचा को तरोताज़ा और चमकदार बना देता है.

 

एसपीएफ़ सुरक्षा का ध्यान रखें

एसपीएफ़ सुरक्षा का ध्यान रखें

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि परेशानी से बचने के लिए पहले से सुरक्षा कर लेना ज़्यादा अच्छा होता है. अत: यह सोचिए कि आप इन ख़तरनाक कणों से अपनी त्वचा की सुरक्षा कैसे कर सकती हैं? अपने लिए विटामिन A युक्त और ऐंटीऑक्सिडेंट से भरपूर मॉइस्चराइज़र चुनें. यह आपकी त्वचा की सुरक्षात्मक प्रणाली को सुधारेगा और त्वचा में मॉइस्चर को बढ़ाएगा. पॉन्ड्स गोल्ड रैडिअन्स यूथफ़ुल ग्लो डे क्रीम/Ponds Gold Radiance Youthful Glow Day Cream; में एसपीएफ़ 15 है, जो त्वचा की सुरक्षा करती है और उसे पलूशन से होने वाली हर तरह की समस्या से बचाती है.

 

दोबारा पाएं पहले जैसी त्वचा

दोबारा पाएं पहले जैसी त्वचा

क्या आप जानती हैं कि फ्री रेडिकल्स ऑक्सिजन को त्वचा की कोशिकाओं तक पहुंचने ही नहीं देते हैं. ख़ासतौर पर ऐसा तब होता है, जब आप प्रदूषण से युक्त क्षेत्र में रहती हों. इससे बचने के लिए सप्ताह में एक या दो बार ब्लैकहेड हटाने वाले फ़ेस स्क्रब का इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा नर्म और मुलायम हो जाएगी. आपकी उम्र चाहे जो हो, पर आप नाइट क्रीम ज़रूर लगाएं, क्योंकि यह रातभर में आपकी त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत कर देती हैं और उन्हें सेहमंद बना कर पुनर्जीवित कर देती हैं. बेहतरीन नतीजे पाने के लिए आपकी डे क्रीम के साथ आप पॉन्ड्स गोल्ड रैडिअन्स यूथफ़ुल नाइट क्रीम/Ponds Gold Radiance Youthful Night Cream चुनें.