आइए आज त्वचा के रोमछिद्रों यानी पोर्स की बात करें. बड़े और खुले रोमछिद्र (ओपन पोर्स) केवल एक समस्या नहीं हैं, जिससे आपको जूझना हो. ये ब्रेकआउट्स का कारण हैं और तो और ये ब्लेकहेड्स और वाइटहेड्स को भी बुलावा देते हैं. आपकी त्वचा पर ज़रूरत से अधिक सीबम का उत्पादन ही वो कारण है जिसकी वजह से पोर्स बड़े हो जाते हैं और चेहरे पर नज़र आते हैं. लेकिन अच्छी बात यह है कि आप इन पोर्स को प्राकृतिक और घर पर बने फेस मास्क्स की सहायता से छोटा कर सकती हैं.

ये फेस मास्क आपकी त्वचा में कसाव लाते हैं और पोर्स के आकार को छोटा करते हैं, जिससे आपका चेहरा चिकना और रोमछिद्रों से रहित नज़र आता है. हमें पता है आप इन घर पर बन सकने वाले फेस मास्क्स का इस्तेमाल करना चाहती हैं, ताकि आपके रोमछिद्र बिल्कुल नज़र न आएं, है ना? तो आइए जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका.

 

अंडे की सफ़ेदी का मास्क

अंडे की सफ़ेदी का मास्क

इसके लिए आपको इन चीज़ों की ज़रूरत होगी:

* अंडे की सफेदी

* नींबू का रस

कैसे बनाएं मास्क:

नींबू एस्ट्रिंजेंट की तरह होता है और यह आपकी त्वचा से तेल को साफ़ कर देता है, वहीं अंडे की सफेदी त्वचा के रोमछिद्रों को साफ़ करती है और उन्हें सिकोड़ देती है. एक बोल में एक अंडे की सफेदी और आधे नींबू का रस डालें. इसे अच्छी तरह मिलाएं और फ़ेस ब्रश की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं. लगभग 20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. अब मॉइस्चराइज़र लगाएं.

 

पपीते का मास्क

पपीते का मास्क

इसके लिए आपको इन चीज़ों की ज़रूरत होगी:

* पपीता

* बेसन

* गुलाब जल

कैसे बनाएं मास्क:

पपीते में पपैन नामक एन्ज़ाइम होता है जो त्वचा को एकक्स्फ़ॉलिएट करता है और पोर्स के आकार को घटाता है. बेसन चेहरे को साफ़ करता है और गुलाब जल टोनर की तरह बड़े पोर्स में कसाव लाता है. एक बोल में एक कप मसला हुआ पपीता डालें. इसमें दो टेबल स्पून बेसन और कुछ बूंद गुलाब जल डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. अब मॉइस्चराइज़र लगाएं.

 

केले का मास्क

केले का मास्क

इसके लिए आपको इन चीज़ों की ज़रूरत होगी:

* केला

* शहद

* ऑलिव ऑइल

कैसे बनाएं मास्क:

केले, शहद और ऑलिव ऑइल से बना यह फेस मास्क चेहरे पर नज़र आने वाले ओपन पोर्स को छोटा करने का और चेहरे की सफ़ाई, टोनिंग व चेहरे पर कसाव लाने का काम करता है. साथ ही, यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ भी करता है. इसे बनाने के लिए एक बोल में एक केले को मैश करें, इसमें एक टेबलस्पून शहद और एक टेबलस्पून ऑलिव ऑइल डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं. लगभग 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. इस प्रक्रिया को हर सप्ताह दोहराने से आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे.