स्किन केयर के नियम तो आपको पता ही होंगे। क्या कहा? नहीं पता है। तो अब सुन लीजिये, सोने से पहले मेकअप उतारना ज़रूरी है, यदि आपको अपनी स्किन का ख़याल है तो। लेकिन तब क्या करें, जब आपका रिमूवर खत्म हो गया हो और आपके पास नया खरीदने के लिए समय न हो। तो क्या आप अपने मेकअप को रात भर यूं ही चेहरे पर लगा रहने देंगे। बिल्कुल नहीं!

चाहे कुछ भी हो जाय सोने से पहले फ़ेस को क्लीन करना बहुत है, ताकि अगली सुबह आपकी स्किन सांस ले सके और ग्लो कर सके। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप जानते हैं कि आपके साथ क्या हो सकता है। स्किन खराब हो सकती है और समय से पहले मेच्योर हो सकती है।

यदि आपका मेकअप रिमूवर खत्म हो गया है, तो चिंता की कोई बात नहीं, आप मेकअप उतारने के लिए अन्य सामग्रियां यूज़ कर सकते हैं, जो आपके घर में आसानी से उपलब्ध है। आइये, जानते हैं कोनसी हैं वो चीज़ें।

 

नारियल तेल

नारियल तेल

मेकअप रिमूवर खत्म हो गया है तो परेशान होने की बजाय नारियल तेल इस्तेमाल करें। यह एक नेचुरल क्लींज़र की तरह काम करता है। थोड़ा-सा नारियल तेल लें और फ़ेस पर लगाएं, ताकि आपका मेकअप पिघल जाये। अब एक फेशियल वाइप लें और फ़ेस पोंछ लें। इससे आपका मेकअप तो साफ होगा ही, साथ ही आपकी स्किन नर्म व मुलायम हो जाएगी।

 

वैसलिन

वैसलिन

क्या ऐसा कोई काम है, जो पेट्रोलियम जेली नहीं कर सकती? आपके क्यूटिकल्स से लेकर होठों को नमी देने तक का हर स्किन केयर संबंधी काम इससे संभव है। अगर मेकअप की बात करें, तो चाहे जितना ज़िद्दी दाग हो, यह उससे छुटकारा दिला सकता है। बस एक कॉटन पैड पर थोड़ी-सी Vaseline Original Pure Skin Jelly लें और फ़ेस पर लगाकर पोंछ लें। एक बार में ही आपका फ़ेस क्लीन हो जाएगा।

 

क्लींज़िंग मिल्क

क्लींज़िंग मिल्क

क्लींज़िंग मिल्क आपके फ़ेस से सिर्फ गंदगी और पसीना ही नहीं हटाता, बल्कि मेकअप को भी पूरी तरह से हटा देता है। इसलिए जब मेकअप हटाना हो तो आप इस पर पूरा भरोसा कर सकते हैं। इसके लिए आप Lakmé Deep Cleanser Cleansing Milk लें। इससे फ़ेस पर मसाज करें और फिर कॉटन बॉल से पोंछ लें, ताकि मेकअप अच्छी तरह से साफ हो जाय।