आपने अक्सर लोगों को यह ब्यूटी सलाह देते हुए सुना होगा कि रोज़ाना 3-4 लीटर पानी पीना बेहद ज़रूरी है। यह बॉडी से सिर्फ टोक्सिन्स ही बाहर नहीं निकालता, बल्कि स्किन को स्किन प्रॉब्लम्स, जैसे- ऐक्ने और ड्रायनेस से भी बचाता है।

क्या आप जानते हैं कि फ़्रोजन वॉटर या आइस क्यूब यानी बर्फ भी स्किन के लिए उतने ही फ़ायदेमंद हैं? यदि आप नियमित रूप से आइस को अपने फ़ेस पर लगाती हैं तो कुछ दिनों में ही आप स्किन के टेक्सचर और हेल्थ में फर्क महसूस करेंगी। आप सोच रहे होंगे कि आखिर आइस स्किन के लिए कैसे फ़ायदेमंद हो सकती है।

 

पोर्स को सिकोड़ती है

पोर्स को सिकोड़ती है

मेकअप आर्टिस्ट अक्सर प्राइमर यूज़ करने के पहले ये ट्रिक अपनाते हैं। मेकअप से पहले क्लीन स्किन पर आइस लगाने से पोर्स तुरंत सिकुड़ जाते हैं और ज़्यादा नज़र नहीं आते। इससे पोर्स में गंदगी और धूल नहीं जमने पाती और पिंपल्स व एक्ने दूर हो जाते हैं।

 

अतिरिक्त ऑयल निकालता है

अतिरिक्त ऑयल निकालता है

ऑयली स्किन की कई तरह की प्रॉब्लम्स होती हैं, जिनमें से एक है, स्किन का ज़्यादा ऑयली होना। फ़ेस पर आइस लगाने से ज़्यादा ऑयल कंट्रोल होता है। अब चूंकि आइस से स्किन के पोर्स और ऑयल प्रोड्यूस करने वाली ग्लैंड्स छोटी हो जाती हैं, इसलिए आपका फ़ेस कम ऑयली लगता है और इस पर मेकअप ज़्यादा देर तक टिकता है।

 

उम्र बढ़ने के संकेत को कम करता है

उम्र बढ़ने के संकेत को कम करता है

बढ़ती उम्र को रोकना मुश्किल है, लेकिन इसे आइस क्यूब से कंट्रोल तो किया जा सकता है। फ़ेस पर आइस से मसाज करने से आपकी स्किन न सिर्फ ग्लो करेगी, बल्कि ब्लड सर्क्युलेशन भी बढ़ेगा, जो कि बढ़ती उम्र के संकेत से बचने के लिए ज़रूरी है।