ठीक हमारे शरीर की तरह हमारी त्वचा को भी विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स की रोज़ की खुराक चाहिए होती है. हो सकता है कि आप विटामन्स से भरपूर डायट ले रही हों, लेकिन ये विटामिन्स मुख्यत: आपके शरीर में ही खप जाते हों और त्वचा तक पहुंच ही न पाते हों.

अपनी त्वचा तक विटामिन्स पहुंचाने का सबसे प्रभावी तरीका है कि आप विटामिन-इन्फ़्यूज़्ड स्किनकेयर रूटीन का पालन करें. यहां हम जिन पांच विटामिन्स के बारे में बता रहे हैं सुनिश्चित करें कि ये आपके स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में शामिल हों, ताकि आपकी त्वचा हेल्दी रहे और ग्लोइंग नज़र आए.

 

1. विटामिन A

1. विटामिन A

पहला सबसे ज़रूर विटामिन है, विटामिन A. अपने सबसे शुद्ध रूप में इसे रेटिनॉल नाम से भी जाना जाता है. यदि त्वचा का समय से पहले उम्रदराज़ नज़र जाना और काले धब्बे आपकी त्वचा से जुड़ी समस्याए हैं तो इसका अर्थ है कि आपकी त्वचा में इस विटामिन की कमी है. विटामिन A की कमी से पिग्मेंटेशन और ब्रेकआउट्स की समस्या होती है. विटामन A कई तरह के सीरम्स और नाइट क्रीम्स में मौजूद होता है, क्योंकि यह त्वचा में कोलैजन और फ़ाइब्रोब्लास्ट के उत्पादन को बढ़ता है और ये दोनों ही त्वचा को सेहतमंद व जवां रखने में अहम् भूमिका निभाते हैं.

 

2. विटामिन C

2. विटामिन C

ऐंटीऑक्सिडेंट् से भरपूर विटामिन C हर महिला के स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा होना ही चाहिए, ये बात तो आप हर स्किनकेयर एक्स्पर्ट से सुन सकती हैं. विटामिन C के इतना महत्वपूर्ण होने का कारण यह है कि यह उस कोलैजन के उत्पादन में मदद करता है, जो भरी-भरी और जवां त्वचा के लिए ज़िम्मेदार होता है. हालांकि यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आपको थोड़ा सतर्क रहना चाहिए क्योंकि विटामिन C की प्रकृति अम्लीय यानी ऐसिडिक होती है. हमारी सलाह तो ये है कि विटामिन C को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से पहले डर्मैटोलॉजिस्ट से मश्वरा ज़रूर कर लें.

 

3. विटामिन B3

3. विटामिन B3

आप सैलिसिलिक ऐसिड और ग्लाइकोलिक ऐसिड के सौंदर्य से जुड़े फ़ायदों के बारे में जानती ही होंगी, लेकिन क्या आप जानती हैं कि B3, जिसे नाइअसिनमाइड के नाम से भी जाना जाता है आपकी त्वचा के टेक्स्चर को तरोताज़ा कर देता है? विटामिन B3, त्वचा की सतह पर मेलैनिन के वितरण को धीमा कर देता है, जिससे हाइपरपिंग्मेंटेशन से बचाव होता है. और यही नहीं, यह ऑइली स्किन पर तो जैसे जादू सा कर देता है और सीबम के उत्पादन को नियमित करते हुए त्वचा पर आने वाले अतिरिक्त तेल को नियंत्रित कर देता है.

 

4. विटामिन E

4. विटामिन E

विटामिन E उन लोगों के लिए सच्चा साथी है, जिनकी त्वचा बहुत रूखी यानी ड्राइ और संवेदनशील (सेंसिटिव) है. विटामिन E एक प्रबल ऐंटीऑक्सिडेंट है, जो आपकी त्वचा को सूरज की नुकसानदेह यूवी किरणों से बचाता है. जब आप विटामिन E से युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो यह न सिर्फ़ हानिकारक यूवी किरणों को अवशोषित कर लेता है, बल्कि प्रदूषण के कणों और पर्यावरण में मौजूद अन्य नुकसानदेह कणों को आपकी त्वचा के भीतर नहीं जाने देता.

 

5. विटामिन K

5. विटामिन K

त्वचा के लिए ज़रूरी इन विटामिन्स की सूची में विटामिन K ऐसा हीरो है, जिसके बारे में ज़्यादा बात नहीं की जाती. यह महत्वपूर्ण विटामिन त्वचा पर ख़ून के थक्के (ब्लड क्लॉट्स) नहीं जमने देता और रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है यही वजह है कि विटामिन K आइ क्रीम्स का एक अहम् इन्ग्रीडिएंट है. रक्त प्रवाह से जुड़ी त्वचा की हर तरह की समस्या, जैसे- काले घेरे, स्ट्रेच मार्क्स और स्पाइडर वेन्स आदि से छुटकारा पाने के लिए विटामिन K बहुत फ़ायदेमंद है.