इन 5 स्किनकेयर हैबिट्स से आप पा सकते हैं हेल्दी व ग्लोइंग स्किन

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
इन 5 स्किनकेयर हैबिट्स से आप पा सकते हैं हेल्दी व ग्लोइंग स्किन

मैं जब भी किसी खूबसूरत लड़की को देखती हूं, तो सोचती हूँ कि आखिर ये ऐसा क्या करती हैं, जिससे उनकी स्किन इतनी ग्लो कर रही है. मैं अपनी स्किन का काफी ख़याल रखती हूं, इसके बावजूद मुझे वो रिज़ल्ट नहीं मिल पाटा, जो मैं चाहती हूँ. आखिर ऐसा क्यों? मेरी स्किन दूसरों की तरह क्यों नहीं है.

लेकिन अब मैं ये राज़ जान गई हूं. अब मैंने जाना कि लोग स्किन की देखभाल के लिए क्या कुछ नहीं करते और मुझसे तो शायद कई कदम आगे हैं ये लोग. असल में, ये लोग सही स्किन केयर रूटीन अपनाते है और साथ ही सही लाइफस्टाइल भी जीते हैं. आप भी कुछ आदतों में बदलाव लाएं और हेल्दी व ग्लोइंग स्किन पाएं.

 

01. खूब पानी पिएं

05. तनाव मुक्त रहें

खूबसूरत स्किन पाने का भला इससे आसान कोई उपाय हो सकता है? यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो आपकी स्किन बेजान, थकी हुई और डिहाइड्रेटिंग लगेगी. आपको दिनभर में कम-से-कम 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पीना चाहिए, ताकि आपकी स्किन से टोक्सिंस बाहर निकल जाय और आपकी स्किन अन्दर व बाहर दोनों ओर से रहे हेल्दी.

 

02. हेल्दी डायट लें

05. तनाव मुक्त रहें

आप क्या और कैसा खाते हैं, यह आपको देखकर ज़ाहिर हो जाता है. यह बात स्किन के लिए भी सही बैठती है. हेल्दी खाना खाने से आपकी स्किन को ज़रूरी पोषण मिल जाता है, जिससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग रहती है. अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स और प्रोटीन्स शामिल करें, ताकि आपकी स्किन नज़र आये हेल्दी.

 

03. पर्याप्त नींद लें

05. तनाव मुक्त रहें

अक्सर लोग इस बात को समझ नहीं पाते कि हेल्दी स्किन के लिए एक अच्छी नींद कितनी ज़रूरी है. जब आप सोते हैं, तो आपकी स्किन खुद को रिपेयर करती है और नयी सेल्स का निर्माण करती है. इसलिए, जब आप ठीक से सोते नहीं हैं, तो आपकी स्किन डल और थकी हुई लगती है. रात को 8 घंटे की नींद लेना बेहद ज़रूरी है. इसलिए अगली बार जब आप नींद में कटौती कर रहे हों, तो सोच लेना कि आप अपनी स्किन को कितना नुकसान पहुंचा रहे हैं.

 

04. नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें

05. तनाव मुक्त रहें

यदि आप जिम जाने के कारण ढूंढ रहे हैं, तो एक कारण इसे भी शामिल कर लें कि यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. जब आप जिम में पसीना बहाते हैं, तो इसके ज़रिये स्किन से टोक्सिंस बाहर आ जाते हैं. इससे जो पोर्स क्लोग हो गए थे वो भी क्लीयर हो जाते हैं और एक्ने की संभावना कम हो जाती है. इसके अलावा एक्सरसाइज़ करने से ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ता है और एजिंग के साइन कम होते हैं. एक्सरसाइज़ एक तरह से आपके लिए रेटिनॉल का डोज़ है.

 

05. तनाव मुक्त रहें

05. तनाव मुक्त रहें

तनाव से आपके होर्मोन्स बढ़ जाते हैं, जिससे सीबेशियस ग्लेंड एक्टिव हो जाती है और ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस करती है और इससे एक्ने बढ़ जाते हैं. यदि आप फ्लालेस स्किन चाहते हैं तो यह बहुत ज़रूरी है कि आप तनाव को खुद से दूर रखें. इसके लिए आप योगा, मेडिटेशन और एक्सरसाइज़ करें. इससे आपका दिमाग व मन शांत रहता है और हार्मोन्स नियंत्रण में रहते हैं. जब सब कुछ ठीक होगा तो ज़ाहिर है, आपकी स्किन तो ग्लो करेगी ही.

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1355 views

Shop This Story

Looking for something else