यदि आप भी उन लोगों में से हैं, जो अपनी सुंदरता के प्रति सजग रहते हैं तो हमें अच्छी तरह पता है कि साफ़-सुथरी और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए आप हर जतन करने को तैयार रहेंगी. यहां हम आपको यह भी बता दें कि त्वचा को स्वस्थ, नर्म-मुलायम और खिला-खिला दिखाने के लिए आप चाहे जितनी मेहनत करें, लेकिन त्वचा की देखभाल से जुड़ी कुछ आम ग़लतियां आपकी त्वचा को नुक़सान पहुंचा सकती हैं.

यहां हम आपको त्वचा की देखरेख से जुड़ी पांच ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें साफ़-सुथरी और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए आपको तुरंत ही अलविदा कह देना चाहिए!

#1 त्वचा की देखरेख को उपेक्षित न करें
 

#1 त्वचा की देखरेख को उपेक्षित न करें

त्वचा की देखभाल करना बहुत ही महत्वपूर्ण है. यदि आप सेहतमंद, ग्लोइंग त्वचा पाना चाहती हैं तो केवल मेकअप करने से यह संभव नहीं है. यदि आप नियमित रूप से अपनी त्वचा की देखभाल नहीं करती हैं तो सेहतमंद त्वचा का सपना भूल ही जाइए! स्किन केयर के लिए ज़रूरी है कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स में निवेश करें. यही नहीं नियम से अपनी त्वचा की देखभाल को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं, तभी आप साफ़-सुंदर त्वचा पा सकेंगी!

#2 ज़रूरत से ज़्यादा स्क्रब करने से बचें
 

#2 ज़रूरत से ज़्यादा स्क्रब करने से बचें

स्किन केयर के लिए एक्स्फ़ॉलिएशन एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, लेकिन इसे ज़रूरत से ज़्यादा करने पर यह आपकी त्वचा पर मौजूद हेल्दी स्किन सेल्स को भी नुक़सान पहुंचाती है और आपका चेहरा रूखा, बेजान नज़र आ सकता है. केवल यही नहीं, ज़्यादा स्क्रब करने से आपकी त्वचा पर रैशेज़ आ सकते हैं. अच्छे नतीजे पाने के लिए आप हल्के हाथों से दिन में केवल एक ही बार स्क्रब करें.

#3 तले हुए खाद्य पदार्थ बहुत अधिक मात्रा में खाएं
 

#3 तले हुए खाद्य पदार्थ बहुत अधिक मात्रा में खाएं

तले हुए स्नैक्स और व्यंजन जितने अधिक स्वादिष्ट लगते हैं, आपकी त्वचा के लिए वे उतने ही अधिक नुक़सानदायक होते हैं. यदि आप स्वस्थ, सेहतभरी त्वचा चाहती हैं तो तले हुए खाद्य पदार्थों से किनारा कर लें. इन्हें अधिक मात्र में खाने से आपको मुहांसे हो सकते हैं और इससे अपकी त्वचा की गुणवत्ता ख़राब हो सकती है. इसकी बजाय सेहतमंद स्नैक्स खाने को तरजीह दें,

#4 चेहरे पर मेकअप लगाकर कभी न सोएं
 

#4 चेहरे पर मेकअप लगाकर कभी न सोएं

यदि आप मेकअप चेहरे पर लगाकर ही सो जाती हैं तो आप अपने हाथों से ही अपनी त्वचा की सेहत का नुक़सान कर रही हैं. चेहरे से मेकअप हटाए बिना सोने की ग़लती कभी न करें. यह आपकी त्वचा को उससे कहीं ज़्यादा नुक़सान पहुंचता है, जितना आप सोचती हैं. इससे आपकी त्वचा पर मुहांसे हो सकते हैं और एलर्जी भी हो सकती है! आप चाहे कितनी ही थकी हुई क्यों न हों सोने से पहले अपने चेहरे से मेकअप ज़रूर उतारें. इसमें बस कुछ ही मिनटों का समय लगेगा, लेकिन आपकी यह आदत आपकी त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित होगी.

#5 मुहांसों को न फोड़ें
 

#5 मुहांसों को न फोड़ें

हमने माना कि मुहांसे बहुत दर्दनाक और उलझन पैदा करने वाले होते हैं, पर इस वजह से उन्हें फोड़ देना आपकी त्वचा की सेहत के लिए क़तई नुक़सानदेह है. कभी-भी ऐसा न करें! अपने मुहांसों को भूल से भी न फोड़ें. मुहांसों को फोड़ने से बैक्टीरिया आपकी त्वचा में गहरे उतर जाते हैं, जिससे सूजन और लालिमा आ सकती है. इसके अलावा, जब यह हिस्सा सूखता है तो वहां इसके निशान पड़ जाते हैं और त्वचा को इतनी क्षति पहुंचती है कि ये निशान सदा के लिए आपके चेहरे पर नुमायां हो जाते हैं. अगली बार जब आपको मुहांसा हो तो उसे फोड़ने की बजाय उसके अपने आप ठीक होने का इंतज़ार करें.