इन दिनों घर से बाहर निकलने से पहले फेस मास्क पहनना हमारे लिए एक ज़रूरत बन गई है। यह सच है कि यह हमें वायरस से बचाता है, लेकिन यह भी सच है कि यह हमारे लिए कई स्किन संबंधी समस्याओं का भी कारण बनता जा रहा है, जिनसे निपटने में भी हमें काफी परेशानी भी हो रही है। आप गौर करें कि अगर आप मास्क पहनने के बाद अपने आस पास चेहरे पर, ब्रेकआउट देख रहे हैं, तो ऐसा सिर्फ आपके साथ नहीं हो रहा है, काफी लोगों के साथ हो रहा है। मास्क के कारण काफी मुंहासे (एक्ने) यानी मास्क एक्ने होना आम बात हो गई है। लेकिन आपको घबराने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है, क्योंकि मास्क एक्ने से निपटने के हमारे पास उपाय हैं। आइए आपको इससे जुड़े पांच शानदार तरीके बताते हैं, जिनसे आप आसानी से इससे छुटकारा पा सकती हैं।

 

1. अच्छे क्लींज़र का उपयोग

1. अच्छे क्लींज़र का उपयोग

मास्क एक्ने तब होता है, जब गंदगी, तेल, पसीना, गर्मी और बैक्टीरिया आपकी स्किन और मास्क के बीच फंस जाते हैं और ऐसे में इनको स्किन पर खराब प्रभाव डालने से कोई नहीं रोक पाता है। यह आपकी स्किन को परेशान करता है और आपके चेहरे पर एक्ने की प्रॉब्लम हो जाती है, इसलिए, यह ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण है कि आप मास्क पहनने से पहले और बाद में अपना चेहरा किसी सौम्य क्लींज़र से धो लें। एक सौम्य क्लींज़र अशुद्धियों को खत्म कर, पोर्स को खोल देगा और चेहरे पर मुंहासों को आने से रोकेगा।

BB pick: Pears Ultra Mild Facewash - Pure & Gentle

 

2. एक अच्छा मॉइश्चराइज़र लगाएं

2. एक अच्छा मॉइश्चराइज़र लगाएं

जब आपको एक्ने की समस्या होती है तो आपको लगता है कि मॉइश्चराइज़र लगाने से समस्या और बढ़ जाएगी। लेकिन सच्चाई इससे कोसों दूर है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फेस मास्क के कारण स्किन पर जमी गंदगी और अशुद्धियाँ आपकी स्किन से, उसके प्राकृतिक तेल या नेचुरल ऑयल को छीन सकती हैं और स्किन बैरियर को नुकसान पहुँचा सकती हैं। ऐसे में आपको, लाइटवेट मॉइस्चराइजर की एक परत लगाकर, अपनी स्किन का खयाल रखना चाहिए और उसको पोषण देना चाहिए। यह न केवल फ्रिक्शन को कम करेगा, बल्कि जलन को भी शांत करेगा और भविष्य में होने वाले ब्रेकआउट को रोकने के लिए स्किन बैरियर को और मजबूत करेगा ।

BB Picks: Ponds Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E

 

3. हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

3. हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

आजकल हम सभी के चेहरे का अधिकतर हिस्सा मास्क से ढंका रहता है। ऐसे में आपको लगता होगा कि सनस्क्रीन लगाने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है तो यह सही नहीं है, क्योंकि मास्क लगाने के बाद भी आपको सनस्क्रीन ज़रूर लगाना चाहिए। मास्क से होने वाली परेशानी से सनस्क्रीन काफी अच्छी तरह से मदद करता है। यह न सिर्फ आपको सूर्य की रोशनी से होने वाले डैमेज से बचाता है, बल्कि पर्यावरण में फैले हुए प्रदूषण और पोल्यूटेंट्स से भी बचाता है। यह मास्क से होने वाले नुकसान को भी बहुत जल्दी ठीक करता है और स्किन को सुरक्षित रखने के लिए बैरियर के रूप में काम करता है।

BB picks: Dermalogica Dynamic Skin Recovery SPF 50

 

4. सही तरीके से एक्सफोलिएट करें

4. सही तरीके से एक्सफोलिएट करें

चेहरे पर जमी गंदगी, फिर वह चाहे पसीने के कारण हो या प्रदूषण के कारण, ये आपके पोर्स को बंद कर देती हैं। और अब जबकि इन दिनों आप हर समय मास्क लगा कर रखते हैं, तो ये चीज़ें स्किन के अंदर तक चली जाती हैं। ऐसे में स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आपको ज़रूरत है एक सौम्य एक्सफोलिएटर की, खासतौर से तब, जब आपको एक्ने या फिर इंफ्लेमेशन की परेशानी हो। ऐसे में आपको बहुत ही धीरे-धीरे हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में एक्सफोलिएट करना है, ताकि डेड सेल्स निकल जाए। इससे आपकी स्किन हो जाएगी प्रॉब्लम फ्री।

BB picks: St. Ives Gentle Smoothing Oatmeal Scrub & Mask

 

5. ज़रूरी है सही उत्पादों का चुनाव

5. ज़रूरी है सही उत्पादों का चुनाव

अब अंत में, जब आप अपने स्किन प्रोडक्ट्स चुनें, ऐसे में बेहतर होगा कि आप कुछ ज़रूरी चीज़ें ज़रूर चेक करें, जैसे- बेंजोईल पेरोक्साइड, ज़िंक, थाइम वगैरह उस प्रोडक्ट में है या नहीं। ये चीजें आपके पोर्स को खोलने में मदद करेंगी और अतिरिक्त सीबम के प्रोडक्शन को रेग्युलेट करेगी और एक्ने को उभरने से रोकेगी।