हेल्दी और ग्लोइंग स्किन का राज़ छुपा है आपकी सुबह की स्किन केयर हैबिट्स में। एक हेल्दी ड्रिंक, सही ब्रेकफ़ास्ट और मॉर्निंग वर्कआउट- ये सब आपकी स्किन की सेहत बदल सकते हैं। इसीलिए जिन लड़कियों की सुबह शुरुआत हेल्दी चीजों से होती हैं, उनकी स्किन खूबसूरत होती है।

इसलिए, हम आपको बता रहे हैं कुछ मॉर्निंग स्किन केयर टिप्स, जो आपको हेल्दी स्किन पाने में मदद कर सकता है। ये 5 ईज़ी स्किन हैबिट्स जो आपको अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।

 

01. दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करें

01. दिन की शुरुआत एक गिलास पानी से करें

सुबह की शुरुआत चाय-कॉफी से नहीं, बल्कि एक गिलास पानी से करें। यह शरीर से टोक्सिन्स हटाता है व उसे हायड्रेट करता है और स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करके स्किन को चार्ज कर देता है। यदि पानी में नींबू और शहद मिलाकर पिएं तो स्किन और सेहत दोनों अच्छे होंगे।

 

02. एक्सरसाइज़

02. एक्सरसाइज़

सुबह का कुछ समय अपने लिए निकालें और वर्क आउट करें। वर्कआउट करने से शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ता है और पसीना आने से आपकी स्किन डिटोक्सिफाय होती है। इन सब से स्किन पर ग्लो आता है। कार्डियो, योगा और यहां तक कि आधा घंटा वॉक करने से भी फ़र्क पड़ता है। कोशिश करें कि वर्कआउट घर से बाहर ताज़ी हवा में करें, इससे स्किन भी अच्छी होगी।

 

03. स्किन केयर रूटीन फॉलो करें

03. स्किन केयर रूटीन फॉलो करें

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना न भूलें, क्योंकि इसकी स्किन को रोज़ाना ज़रूरत होती है। क्लींजिंग, टोनिंग और मोइश्चराइज़िंग ये न भूलें। चाहे आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों, ये रूटीन ज़रूर अपनाएं। स्किन की सेहत मेंटेन करने के लिए नियमित रूप से स्किन को एक्सफोलिएट ज़रूर करें।

 

04. पौष्टिक ब्रेकफ़ास्ट करें

04. पौष्टिक ब्रेकफ़ास्ट करें

चाहे आप कितनी ही जल्दबाज़ी में क्यों न हों, ब्रेकफ़ास्ट ज़रूर करें। बेहतर होगा कि आप हेल्दी ब्रेकफास्ट करें। फल, जूस और नट्स को अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा बनाएं। आप स्मूदी ले सकते हैं, यह स्किन को हेल्दी रखता है और इससे आपका पेट भी भरा रहता है। इसके अलावा ग्रीन टी और नारियल पानी को भी ब्रेकफास्ट में शामिल करें, ताकि आपके शरीर को हाइड्रेशन मिले।

 

05. एसपीएफ लगाएं

05. एसपीएफ लगाएं

सर्दी हो या गर्मी, बारिश हो या कोई और मौसम, स्किन को प्रोटेक्शन की ज़रूरत हमेशा होती है। हर रोज़ सुबह सनस्क्रीन लगाएं, चाहे आप घर पर हों या बाहर जाना हो, ताकि आपकी स्किन सूर्य की यूवी रेज़ से बची रहें और साथ ही स्किन सम्बन्धी प्रॉब्लम्स, जैसे- डार्क स्पोट्स और टैनिंग न हो।

इमेज कर्ट्सी: Instagram