पुराने समय में जब हमारी दादी, नानियों के पास इतने सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं होते थे, जितने कि अब हमारे पास हैं तो उनके पास जो कुछ था, वे उसी से अपनी सुंदरता को निखार लिया करती थीं. हम सब ने भी तो बड़े होते समय ‘दादी मां के नुस्खे’ ही आज़माएं हैं.

अब हमें यह बात मान ही लेनी चाहिए कि कई पुराने तरीक़ो का कोई तोड़ नहीं. इसीलिए तो यहां हम आपको ऐसे ही पांच जांचे-परखे नुस्खे बता रहे हैं, जो आज भी सौदर्य को निखारने में कारगर हैं.

ऐप्पल साइडर विनेगर को टोनर की तरह इस्तेमाल करें
 

ऐप्पल साइडर विनेगर को टोनर की तरह इस्तेमाल करें

क्या आप अपने शरीर को डीटॉक्सिफ़ाइ करने के लिए ऐप्पल साइडर विनेगर पीती हैं? तो आप इसका टोनर की तरह इ्स्तेमाल क्यों नहीं करतीं? आप ऐप्पल साइडर विनेगर की कुछ बूंदे पानी में मिलाएं और चेहरे की क्लेंज़िंग के बाद इस मिश्रण का उपयोग टोनर की तरह करें. और हां, यदि इसे आप शैम्पू करने के बाद अपने बालों पर लगाएंगी तो आपके बालों में अच्छी-सी चमक आ जाएगी.

शक्कर से करें एक्स्फ़ॉलिएट
 

शक्कर से करें एक्स्फ़ॉलिएट

पहले के समय में जब स्क्रब्स नहीं होते थे महिलाएं शक्कर को ऑलिव ऑइल या शहद में मिला कर उस मिश्रण का इस्तेमाल त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करने के लिए करती थीं. आप यह आज़मा कर देखें, त्वचा की मृत कोशिकाएं यानी डेड सेल्स तो हट ही जाएंगी, पर आपकी त्वचा नर्म-मुलायम भी हो जाएगी.

थकी हुई आंखों को राहत देगा खीरा
 

थकी हुई आंखों को राहत देगा खीरा

बहुत महंगी-महंगी सी आइ क्रीम्स कुछ लोगों पर तो अपना असर दिखाती हैं, पर कुछ पर नहीं. और इनका असर दिखाई देने की प्रक्रिया भी बहुत धीमी होती है. तो यदि आपकी आंखें भी फीकी और थकी नज़र आ रही हैं तो दादी मां का नुस्खा मानिए और खीरे के पतले टुकड़े काट कर अपनी आंखों पर रखिए. खीरे में हाइड्रेशन के गुण होते हैं और यह प्राकृतिक रूप से आंखों को ठंडक पहुंचाता है. साथ ही सूजी हुई आंखों से भी निजात दिलाता है.

ऑलिव ऑइल से कीजिए मॉइस्चराइज़
 

ऑलिव ऑइल से कीजिए मॉइस्चराइज़

यदि आपकी त्वचा रूखी यानी ड्राइ और संवेदनशील यानी सेंसिटिव है तो ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल कीजिए. इसका बहुत अच्छा असर देखने मिलेगा. इसके अलावा आपके क्यूटिकल्स को भी हाइड्रेशन की ज़रूरत होती है, क्योंकि बार-बार पानी और साबुन के संपर्क में आने से वे रूखे और कड़े हो जाते हैं. इनकी भी ऑलिव ऑइल से मालिश कीजिए. इसके लिए एक बोल में 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑइल लें और इसे 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव करें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसमें अपनी उंगलियों को डुबोएं और मालिश करें.

रोमछिद्रों में कसाव लाएगा बर्फ़
 

रोमछिद्रों में कसाव लाएगा बर्फ़

अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोने के कई फ़ायदे हैं. इससे रक्त के संचार में कमी होती है अत: त्वचा के रोमछिद्रों यानी पोर्स में कुछ समय के लिए कसाव आता है. कुछ महिलाएं आज भी मेकअप लगाने से पहले अपनी त्वचा पर बर्फ़ मलती हैं, ताकि रोमछिद्र छोटे हो जाएं. इसके बाद जब चेहरे पर मेकअप अप्लाइ किया जाता है तो वह बहुत ही आसानी से ब्लेंड होता है और आपकी त्वचा चिकनी नज़र आती है.