एक बार फिर लॉकडाउन ने हमारी जिंदगी को घर में कैद कर दिया है और हमें अपना स्किनकेयर रूटीन भी उसी के अनुसार अपनाना पड़ रहा है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि आप घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं, इसका मतलब ये नहीं कि आप अपना स्किनकेयर रूटीन में कटौती कर दें।

ये ना सोचें कि आप घर में हैं तो आपकी स्किन डैमेज नहीं हो सकती। यदि ध्यान न दिया जाए, तो आपकी स्किन डल और बेजान लग सकती है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं 5 स्किनकेयर हैबिट्स जो आपको घर में रहते हुए भी अपनाना चाहिए।

 

01. सनस्क्रीन लगाएं

01. सनस्क्रीन लगाएं

घर बैठे भी आपकी स्किन सूर्य की किरणों के संपर्क में आती है। खिड़कियों के शीशे सिर्फ एक सीमा तक ही यूवीबी किरणों को रोक सकते हैं, लेकिन स्किन को नुकसान पहुंचाने वाली यूवीए किरणों को बिल्कुल नहीं रोक सकते, जो असमय उम्र बढ़ने के संकेत का कारण है। तो घर में भी सनस्क्रीन लगाएं और वो भी हर 2-3 घंटे में, ताकि आपकी स्किन डल ना लगे।

बीबी सलाह : Lakmé Sun Expert SPF 50 Ultra Matte Lotion

 

02. दिन में दो बार चेहरा धोएं

02. दिन में दो बार चेहरा धोएं

आप घर में बैठे है और स्किन प्रदूषण, धूल, मिट्टी आदि से दूर है, इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप चेहरे को दो बार ना धोएं। आपके हाथ, फोन आदि पर जर्म्स व बैक्टीरिया जम सकते हैं और इसके जरिए आपके चेहरे पर। इस तरह आपके चेहरे तक बैक्टीरिया पहुँच सकते हैं। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप दिन में दो बार अपने चेहरे को जरूर धोएं। इसके अलावा ये मौसम गर्मी का है, तो ऐसे में चिपचिपाहट से दूर रहने के लिए भी चेहरे को दिन में दो बार धोना बहुत ज़रूरी है।

बीबी सलाह : Simple Daily Skin Detox Purifying Facial Wash

 

03. नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

03. नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी स्किन की डेड स्किन सेल्स को निकालने की क्षमता कम होती चली जाती है। इससे आपकी स्किन डल व पैची हो जाती है, इसलिए जब आप कोई भी पोषण से भरपूर प्रॉडक्ट्स को त्वचा पर लगाते हैं, तो वो प्रॉडक्ट्स को एब्ज़ोर्ब नहीं कर पाती। इसके लिए एक जेन्टल एक्सफोलिएंट से स्किन पॉलिशिंग करें।

बीबी सलाह : Dermalogica Daily Microfoliant

 

04. स्किन डीटॉक्स करें

04. स्किन डीटॉक्स करें

प्रॉडक्ट्स के जमा होने और स्ट्रेस से, स्किन डल व बेजान लगने लगती है। ऐसा ना हो इसके लिए जरूरी है कि स्किन को समय-समय पर डीटॉक्स किया जाए। क्ले मास्क इस काम के लिए परफेक्ट है। ये स्किन से गंदगी को निकाल देते हैं, अतिरिक्त ऑयल को एब्ज़ोर्ब करते हैं और पोर्स को क्लॉग होने से रोकते हैं। हेल्दी और क्लीयर स्किन के लिए क्ले मास्क को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें।

बीबी सलाह : Lakmé Absolute Perfect Radiance Mineral Clay Mask

 

05. होम फेशियल करें

05. होम फेशियल करें

फेशियल करवाने का मज़ा आ जाता है, जब आप पार्लर में जाकर ब्यूटीशियन से फेस मसाज करवाते हैं। हालांकि अब पार्लर जाना मुश्किल है, तो क्यों न ये काम आप घर पर खुद से ही करें। स्किन को तनाव मुक्त करने का फेशियल एक बेहतरीन तरीका है और मिनटों में चेहरे पर ग्लो भी आ जाता है।

बीबी सलाह : Pond’s Vitamin Skin Brightening Home Facial Kit