बीच वैकेशन पर जाते समय ये गलतियां न करें अपनी बॉडी या माइंड को रिलैक्स करने के लिए वेकेशन यानी छुट्टियां बिताने से अच्छा कुछ नहीं होता है ! तो, यदि आप समुंदर किनारे छुट्टियाँ बिताने के लिए जाना चाहती हैं तो जरूर जाइये, लेकिन आपको इस दौरान भी अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स को साथ रखना जरूरी है, वैकेशन और खासतौर से बीच वैकेशन के दौरान भी आप अपनी स्किन केयर का किस तरह ध्यान रख सकती हैं। लेकिन इसके पहले जान लें कि आपको स्किन केयर संबंधित कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए। आइये, जानें उनके बारे में।

 

01 . सनस्क्रीन बार-बार अप्लाई नहीं करना

01 . सनस्क्रीन बार-बार अप्लाई नहीं करना

एक गलती जो बार-बार हम सभी करते हैं , वो है बीच पर हम लगातार सन स्क्रीन अप्लाई नहीं करती। हैं यह बात बार-बार दोहराई जाती है कि बीच पर जाने से पहले आपको सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए और इसे हर दो से तीन घंटे में लगाते रहना चाहिए। सूर्य की जो किरणें स्किन के लिए काफी हानिकारक होती है। इसलिए हम आपसे कहेंगे कि बीच पर जाने से पहले आपको Lakmé Sun Expert Tinted Sunscreen 50+++ SPF साथ में रखना बेहद जरूरी है। यह टिंटेड सनस्क्रीन डर्मटोलॉजिकली टेस्टेड है और यह 97 प्रतिशत सूर्य की किरणों से बचाता है, साथ ही यह सनबर्न, टैनिंग, प्री मच्योर स्किन, एजिंग और डार्क स्पॉट्स से भी सुरक्षा करता है। इसमें खीरा और लेमनग्रास का जो फार्मूला है, वह स्किन को हल्का और नॉन स्टिकी मैट फिनिश देता है, जो कि आपकी स्किन को एक समान दिखाता है और इसे पूरे दिन बरक़रार रखता है।

 

02 बीच पर जाने से पहले शेविंग करें

02 बीच पर जाने से पहले शेविंग करें

हम जानते हैं कि आपको अपनी फ्लॉलेस और अपनी स्मूद स्किन को फ्लॉन्ट करने की चाहत है, लेकिन कभी भी बीच पर जाने से पहले शेविंग मत कीजियेगा। शेविंग मुख्य रूप से स्किन को एक्सफोलिएट कर देती है, ऐसे में आपकी स्किन पर जलन होने के चांसेस बढ़ जाते हैं, जिसकी वजह से जब आपकी स्किन समुद के नमक वाले पानी के कॉन्टेक्ट में आएंगे तो इससे परेशानी बढ़ेगी। साथ ही हो सकता है कि शेविंग के दौरान, गलती से आपके कहीं कट्स आ गए हों, इससे स्किन में जलन की संभावना और बढ़ जाती है। हम कहेंगे कि बीच पर जाने के २४ घंटे पहले ही आपको शेविंग कर लेनी चाहिए, इससे आपकी स्किन पर किसी भी तरह का जलन या रेड स्किन जैसी परेशानी नहीं होगी।

 

03 . अपनी लिप्स का ध्यान नहीं रखना

03 . अपनी लिप्स का ध्यान नहीं रखना

अक्सर ऐसा होता है कि स्किनकेयर में हम अपने लिप्स को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में जब आप बाहर जाती हैं तो आपकी लिप्स भी सूर्य की किरणों के संपर्क में आती हैं। फिर सूर्य की किरणें आपके होंठों से मॉइस्चर चुरा लेती है और उन्हें रूखा बना देती है, इसलिए जरूरी है कि आप Lakmé Lip Love Gelato Chapstick  जैसे लिप बाम बीच पर जाने के वक़्त हमेशा अपने साथ रखें। यह टिंटेड लिप बाम एसपीएफ 15 के साथ आता है और इसमें स्किन को सन डैमेज से बचाने के गुण होते हैं, जो आपकी नाजुक लिप्स के लिए अच्छे होते हैं। यह आपके लिप्स को 22 घंटे मॉइस्चर देगा, यह चार अलग-अलग खुशबुओं में उपलब्ध है।

 

04 . अपने बैग में फेशियल वाइप्स नहीं रखने की भूल न करें

04 . अपने बैग में फेशियल वाइप्स नहीं रखने की भूल न करें

जाहिर-सी बात है कि बीच पर गंदगी भी होती है और आपको पसीना आना भी लाजमी है। उस पर से बालू या रेत भी आपके चेहरे पर चिपकते हैं। इसलिए हम आपसे कहेंगे कि आपको Simple Kind To Skin Cleansing Facial Wipes हमेशा अपने साथ रखनी चाहिए। आपको बस करना यह है कि समय-समय पर एक वाइप निकाल कर अपने चेहरे को साफ़ करते रहना है। ये हाइपोएलर्जेनिक, नॉन कौमेडोजेनिक और डर्मटोलॉजिकल टेस्टेड वाइप्स, प्यूरीफाइड वॉटर, प्रो विटामिन बी 5 और विटामिन ई से बना है, जो स्किन को क्लीन, हाइड्रेट और नरिश करने में मदद करता है।

 

05 . स्किन को हाइड्रेट करने के लिए हैवी मॉइस्चरॉजर का इस्तेमाल न करें

05 . स्किन को हाइड्रेट करने के लिए हैवी मॉइस्चरॉजर का इस्तेमाल न करें

अपनी स्किन को मॉइचराइज करने के लिए सही मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूरी है, खासतौर से बीच वैकेशन पर। थिक मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल गर्मी के महीने में या ह्यूमिड बीच के मौसम में करना बिल्कुल सही नहीं है। यह आपके पोर्स को बंद कर देता है और स्किन को ग्रीसी या चिकनाई युक्त बनाता है। इसलिए आपको लाइटवेट यानी हल्का, जेल बेस्ड Pond’s Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E का इस्तेमाल करना चाहिए। यह लाइट वेट जेल मॉइस्चराइजर पोंड्स की तरफ से एक तोहफा है, इसमें ह्यालुरॉनिक एसिड और विटामिन ई होता है और चिपचिपाहट रहित होता है।