5 सुपरफूड्स जो निखारे आपकी त्वचा व बालों की सेहत

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
5 सुपरफूड्स जो निखारे आपकी त्वचा व बालों की सेहत

बात जब आपके बाल और स्किन की आती है तो आप यही चाहते हैं कि ये खूबसूरत दिखें और इसके लिए हर तरह के उपाय करते हैं और इसे कैसे बेहतर बनाएं इसके लिए क्या-क्या चीजें कर सकते हैं, इस बारे में भी हम काफी रिसर्च भी करते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आपको अपने बालों और स्किन को बेस्ट बनाने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है, तो आप इस बारे में क्या कहेंगे? आपको सारी चीजें आपके अपने किचन में ही मिल जाएगी। आपके किचन में कई ऐसे सुपरफूड्स हैं, जो आपकी स्किन और हेयर पर कमाल का काम करते हैं और हमारे पास इसका प्रूफ है। आइये ऐसे पांच सुपर फूड्स के बारे में जान लेते हैं, जो आपकी स्किन और हेयर को बेस्ट बनाएंगे।

 

आवाकाडो

प्याज

फैट्स, विटामिन्स, मिनरल्स से भरपूर अवाकाडो एक ऐसा सुपर फ्रूट है, जो आपकी स्किन के लिए बेहद अच्छा है। यह स्किन को नरिशिंग करने के साथ, मॉइस्चराइजिंग भी करता है और स्किन को ब्रेक आउट्स से भी बचाता है। यह स्किन हेल्थ को इम्प्रूव करता है। अवाकाडो को अपनी ब्यूटी केयर में जोड़ने के लिए Pond’s Nourishing Sheet Mask With Vitamin E And 100% Natural Avocado को अपने चहरे पर रखें। रियल अवाकाडो के एक्सट्रैक्ट्स, विटामिन ई और सीरम विटामिन युक्त यह शीट मास्क आपकी स्किन को मुलायम, कोमल और ग्लोइंग बनाता है।

 

मशरूम

प्याज

मशरूम भले ही आपको खाने में कम पसंद आता हो, मगर इसमें गजब के स्किन केयर फायदे जुड़े हुए हैं, जी हाँ, मशरूम नियासिनामाइड का एक बेहतरीन स्रोत है। यह एजिंग की परेशानी से स्किन को बचाता है और इससे आपको फाइन लाइन्स और झुर्रियों की परेशानी से छुटकारा भी मिलता है। अगर आप चाहती हैं कि मशरूम के गुण आपको बिना मशरूम खाए ही मिल जाये तो हम आपसे कहेंगे कि आपको Dermalogica Age Bright Clearing Serum. इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें शिटेक मशरूम तो होते ही है, साथ ही एज ब्राइट कॉम्प्लेक्स और सैलिसिलिक एसिड भी होते हैं। इसके अलावा यह वीगन सीरम होता है, जो स्किन टोन को पूरी तरह से इम्प्रूव भी करता है। इससे एजिंग व ब्रेअकाउट्स की समस्या कम होने लगती है।

 

ओट्स

प्याज

ओट्स में स्किन को फायदे पहुंचाने वाले कई गुण होते हैं। यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर होता है, जो स्किन को ठंडक पहुंचाता है। साथ ही इन्फ्लेम्ड स्किन को भी शांत रखता है। ओट्स केवल स्किन नहीं, बल्कि बालों के लिए भी बेहद अच्छा होता है। इसकी वजह यह है कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स भी होते हैं। यह बालों को गिरने से बचाते हैं और बालों के रूट्स को मजबूती देते हैं। आप अपने बालों में Dove Healthy Ritual For Strengthening Hair Mask लगाकर ओट्स के फायदे बालों को दे सकती हैं। इस मास्क में ओट मिल्क, हनी एक्सट्रैक्ट्स होते हैं, यह हेयर मास्क बालों को गहराई से नरिश करके, बालों को मजबूत, मुलायम, फ्रिज फ्री और मैनेजबल बनाता है।

 

काकडू प्लम

प्याज

अगर आपको लगता है कि केवल संतरा ही विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है तो आपको बता दें कि काकडू प्लम में संतरे से 100 प्रतिशत ज्यादा विटामिन सी होता है, इसलिए इसमें दुनिया में विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। इसमें गेलिक एसिड व एलेजिक एसिड होता है, जो कि स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन को रोकता, फाइन लाइंस को कम करता है और स्किन टोन पूरी तरह से इम्प्रूव करता है। इसके लिए आप Lakmé 9to5 Vitamin C+ Facial Serum को अपने का हिस्सा बनाएं। यह डर्मटोलॉजिकली टेस्टेड सीरम है, जो स्किन को हाइड्रेटऔर मॉइस्चराइज करने में काफी शानदार तरीके से काम करता है, साथ ही यह स्किन के टेक्सचर को भी इम्प्रूव करता है।

 

प्याज

प्याज

प्याज का रस एक पुराना नुस्खा है, लेकिन बेहतरीन नुस्खा है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के हाई कॉन्टेंट होते हैं, साथ ही इसमें अच्छा खासा सल्फर होता है। ओनियन जूस आपके बालों को जड़ों से मजबूत करता है, हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है और स्कैल्प इंफेक्शन को रोकने के साथ डैंड्रफ को भी जड़ से मिटा देता है। अगर आपको लगता है कि प्याज की दुर्गन्ध आपके बालों में रह जायेगी तो हम आपसे कहेंगे कि the Love Beauty & Planet Onion, Blackseed & Patchouli Hairfall Control Sulfate Free Shampoo इस्तेमाल करें। यह एक क्लीन शैम्पू है और इसमें प्याज के यानी नेचुरल ओनियन बल्ब्स और प्योर ब्लैक सीड ऑयल है। यह बालों को मजबूत बनाने के साथ बालों का झड़ना भी रोकता है। इसमें किसी भी तरह का पैराबेन्स, सल्फेट्स या डाई नहीं होता है। यह 100 प्रतिशत वीगन होता है। इसकी सबसे खास बात है कि इसमें इंडोनेशियन पचौली होती है, जिसकी प्यारी-सी खुशबू एक अलग ही ताजगी देती है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1245 views

Shop This Story

Looking for something else