चापस्टिक या लिप बाम तो हर युवती के ब्यूटी किट का सबसे बुनियादी प्रोडक्ट है और बहुत संभव है कि आपको अपने लिए पर्फे़क्ट चापस्टिक किसी स्टोर से चेकआउट करने वाली लाइन पर या आपके आसपास स्थित किसी स्टोर पर न मिले. सामने जो भी चापस्टिक दिख जाए उसे बिना उसके इन्ग्रीडिएंटस या फ़ायदे पढ़े ख़रीद लेंगी तो यह केवल कुछ घंटों तक आपके होंठों को मॉइस्चराइज़ करने का ही काम करेगा.

जिस तरह आपकी त्वचा और बालों को उनके प्रकार के अनुसार कुछ विशिष्ट इन्ग्रीडिएंट्स और प्रोडक्ट्स की ज़रूरत होती है, ठीक उसी तरह आपके होंठों को भी थोड़ी अतिरिक्त देखभाल की ज़रूरत होती है. अच्छी बात यह है कि आपके होंठ बहुत ज़्यादा देखभाल की मांग नहीं करते हैं. आपको अपने लिप बाम में बस इन पांच चीज़ों का ध्यान रखना होगा और आपके होंठ नर्म-मुलायम बने रहेंगे.

buying a chapstick 5 things to look out for

हाइड्रेशन और लंबे समय तक टिका रहने वाला मॉइस्चर

एक लिप बाम का बुनियादी काम है कि वो होंठों को अच्छी तरह पोषण दे, नर्म और मुलायम बनाए. तो क्या कोई भी चापस्टिक अच्छी रहेगी? आपको ऐसा लिप बाम ढूंढ़ना होगा, जो लंबे समय तक टिका रहने वाला मॉइस्चराइज़ेशन करे. ऐसी चापस्टिक जिसे हर बार कुछ खाने के बाद दोबारा इस्तेमाल न करना पड़े, अच्छी रहेगी.

buying a chapstick 5 things to look out for

गंध और ख़ुशबू

कुछ युवतियों को फलों की गंध अच्छी लगती है तो कई युवतियां किसी भी तरह की गंध वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकती हैं. अत: यह समझदारी होगी कि आप पैकेज पर लिखी बातों को ध्यान से पढ़ें, ताकि वही ख़रीदें, जिसे आप इस्तेमाल कर सकती हों. सोचिए, यदि आपने ऐसा लिप बाम ख़रीद लिया, जिसे आप इस्तेमाल ही नहीं कर पा रही हैं तो यह तो बर्बादी ही हुई, है ना? आपको चाहे जो पसंद हो, हम बता दें कि वैसलीन लिप थेरैपी चापस्टिक दोनों ही प्रकारों में उपलब्ध है-ओरिजिनल और फ़्लेवर्ड.

buying a chapstick 5 things to look out for

चमक और रंग

वो दिन लद गए जब चापस्टिक्स का काम केवल होंठों को सुरक्षा देना था, अब वे और विकसित, और बेहतर हो चुकी हैं. थोड़ा-सा रंग तो सभी को पसंद आता है, है ना? वैसलीन लिप थेरैपी चापस्टिक ट्राइ करके देखें. यह ओरिजिनल के अलावा तीन टिंटेड वैरिएंट्स (चेरी, स्ट्रॉबेरी और ऐप्रिकॉट) में भी आती है, जो आपके होंठों को थोड़ा और सुंदर बना देती है. इसके साथ आप कॉलेज और ऑफ़िस में नो मेकअप लुक बहुत ही आसानी से बना सकती हैं!

buying a chapstick 5 things to look out for

हल्का फ़ॉर्मूला

आपके होंठों को मॉइस्चराइज़्ड रखने के अलावा चापस्टिक का इस्तेमाल तभी सार्थक कहलाएगा जब यह आपके होंठों को भारी न महसूस कराए. आख़िर इसे लगाकर आप रोज़मर्रा के काम करेंगी, जिम जाएंगी. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप हल्की यानी लाइटवेट, लेकिन प्रभावी चापस्टिक में निवेश करें, ताकि आप इसे अपने होंठों पर आसानी से लगा सकें और यह चिपचिपी भी महसूस न हो.

buying a chapstick 5 things to look out for

सौम्य इन्ग्रीडिएंट्स

ऐसी चापस्टिक्स जिनमें उच्च गुणवत्ता का तेल होता है, जैसे-बादाम का तेल यानी आमंड ऑइल और विटामिन E, वे त्वचा के भीतर तक समाहित होती हैं और गहराई से पोषण देती हैं. चापस्टिक ख़रीदते समय जिन अन्य इन्ग्रीडिएंट्स पर आपको ध्यान देना चाहिए वो हैं: शिया बटर और कोका बटर, जो लंबे समय तक पोषण देते हैं.