वीगन स्किन केयर से संबंधित 5 भ्रांतियां

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
वीगन स्किन केयर से संबंधित 5 भ्रांतियां

आजकल वीगन स्किनकेयर को लेकर काफी चर्चा रहती है, खासतौर से उनके लिए जो एनिमल डिराइब्ड तत्वों या प्रोडक्ट्स को अपनी स्किन केयर रूटीन से हटाना चाहती हैं। लेकिन वीगन प्रोडक्ट्स क्या है? कम शब्दों में कहें तो वीगन प्रोडक्ट्स वे प्रोडक्ट्स हैं, जिसमें किसी भी तरह के एनिमल डिराइव्ड तत्व नहीं होते हैं। वैसे हम में से काफी लोगों ने मीट बेस्ड आइटम अपनी डाइट से हटा दी है, लेकिन क्या स्किन केयर के साथ भी हम वैसा ही कुछ कर पाए हैं। शायद नहीं। वैसे वीगन स्किन केयर को लेकर काफी कन्फ्यूज़न है। कुछ लोगों को लगता है कि ये प्रॉडक्ट्स ज़रूरत से ज़्यादा महंगे हैं, तो कुछ लोगों को लगता है कि यह आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं। कुछ लोगों को यह बोरिंग लगता है तो कुछ लोगों को इसमें वेरायटी की कमी लगती है। लेकिन हम इन सबको मिथ मानते हैं, क्योंकि काफी गहराई से रिसर्च करने के बाद हमें यह बात समझ आई है कि वीगन स्किन केयर प्रोडक्ट्स इतने भी महंगे नहीं होते हैं और साथ ही यह स्किन के लिए भी बेस्ट होते हैं। आइए, उन पांच मिथ के बारे में विस्तार से जान लें।

 

मिथ 1: वीगन स्किन केयर बेहद महंगे होते हैं

मिथ 5: वीगन स्किन केयर मतलब इसमें अधिक वेरायटी उपलब्ध नहीं

यह पूरी तरह से मिथ है कि वीगन स्किन केयर बेहद महंगे होते हैं। वैसे तो बाजार में कई सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन आप Love Beauty & Planet जैसे ब्रांड को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते, जो आपके बजट में भी आते हैं और पर्यावरण के लिए भी ठीक हैं। इन प्रोडक्ट में किसी भी तरह का पैराबेंस, अल्कोहल या एनिमल डिराइव्ड तत्व नहीं होते हैं। ये प्लांट बेस्ड क्लींजर होते हैं और इनकी बोतल सौ प्रतिशत रिसाइकल प्लास्टिक से बनी होती है। .

 

. मिथ 2: क्रूएल्टी फ्री वीगन फ्री होता है

मिथ 5: वीगन स्किन केयर मतलब इसमें अधिक वेरायटी उपलब्ध नहीं

वीगन का मतलब क्रुएल्टी फ्री नहीं होता है। दोनों के बीच एक पतली सी लकीर होती है। वीगन स्किन केयर प्रोडक्ट्स एनिमल डिराइव्ड तत्वों से फ्री होते हैं, वहीं क्रुएल्टी फ्री प्रोडक्ट्स एनिमल डिराइव्ड तत्वों से फ्री होते हैं और इनका टेस्ट जानवरों पर नहीं किया गया होता है। हम लकी हैं कि इस लिहाज से हमारे पास Love Beauty and Planet के प्रॉडक्ट्स हैं, जो वीगन हैं। साथ ही PETA से सर्टिफाइड क्रूएल्टी फ्री होते हैं। इसका मतलब है कि इसके प्रोडक्ट्स एनिमल या एनिमल डिराइव्ड तत्वों से फ्री रहते हैं और इनका टेस्ट जानवरों पर नहीं हुआ होता है।

 

मिथ 3: वीगन स्किनकेयर बोरिंग होता है

मिथ 5: वीगन स्किन केयर मतलब इसमें अधिक वेरायटी उपलब्ध नहीं

इस बात का खास खयाल रखना ज़रूरी है कि आप अपनी स्किन पर किसी भी तरह का हानिकारक प्रोडक्ट्स इस्तेमाल नहीं कर रही हैं। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि आपकी स्किन केयर रूटीन बोरिंग हो। तो उनके लिए जो यह सोचते हैं कि वीगन स्किन केयर बोरिंग होता हैं, क्योंकि इसमें आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस नहीं होता है तो एक बार दोबारा सोचें। Murumuru Butter & Rose Body Wash Aroma की खुशबू आपको इसे और अधिक इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करेगी। यह बॉडी वॉश बिना किसी पैराबेंस, बिना डाई और बिना किसी आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस के बनता है और इसमें प्लांट बेस्ड क्लींजर होते हैं, जो आपकी स्किन पर बेहद आराम से काम करते हैं। यह बुलगारियन गुलाब और अमाजोनियन मुरमुरू बटर से भरपूर होते हैं और यह आपके शॉवर एक्सपीरियंस को और अधिक बढ़ा देते हैं और इसकी खुशबू लाजवाब होती है।

 

मिथ 4: वीगन स्किन केयर केमिकल फ्री होते हैं

मिथ 5: वीगन स्किन केयर मतलब इसमें अधिक वेरायटी उपलब्ध नहीं

यह कहना कि कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स केमिकल्स से पूरी तरह से फ्री होगा, यह भ्रम फैलाना ही है। यह जानना बेहद जरूरी है कि सारे केमिकल्स जो भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होते हैं, जरूरी नहीं कि वह टॉक्सिक और हानिकारक ही होंगे। पैराबेन, सिलिकॉन, डाई या कलरेंट या किसी भी तरह की डेरिवेटिव्स या किसी नेचुरल रॉ मैटेरियल के सेफ अल्टरनेटिव होते हैं।

 

मिथ 5: वीगन स्किन केयर मतलब इसमें अधिक वेरायटी उपलब्ध नहीं

मिथ 5: वीगन स्किन केयर मतलब इसमें अधिक वेरायटी उपलब्ध नहीं

यह बात बिल्कुल सही नहीं है। वीगन स्किन केयर प्रोडक्ट एक नहीं , दो नहीं, बल्कि कई एक्ज़ोटिक तत्वों से भरपूर रहता है। ये नेचुरल और ऑर्गेनिक होता है। इसकी खास बात यह है कि यह सब कुछ प्रकृति से मिलता है। Love Beauty & Planet Natural Coconut Water Hydrating Body Lotion. आपके लिए बेस्ट होगा। इसमें कोई पैराबेंस, सिलिकॉन या डाई नहीं होता है। यह नेचुरल कोकोनट वॉटर से बना होता है, साथ ही इसमें मोरोक्कन मिमोसा होता है, यह आर्गन ऑयल से नरिश करता है, जो कि आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है और रिफ्रेश रखता है और साथ ही इसकी खुशबू भी शानदार होती है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1010 views

Shop This Story

Looking for something else