चुकंदर यानी बीटरूट में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स  होते हैं और यह सब्ज़ी सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद है. चुकंदर का इस्तेमाल इसके चिकित्सकीय गुणों और सौंदर्य से जुड़े फ़ायदों के लिए किया जाता है. सलाद में बीटरूट शामिल करने से न सिर्फ़ सलाद का रंग ख़ूबसूरत नज़र आता है, बल्कि यह स्वास्थ्य व त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम करने का भी काम करता है.

विटामिन C, मैगनीज़, पोटैशियम और आयरन ये सभी त्वचा की सेहत के लिए ज़रूरी चीज़ें, चुकंदर में मौजूद हैं.  तो यदि आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है तब भी यह जानकर कि चुकंदर आपके बालों और त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है, आपका मन ज़रूर हो जाएगा कि इसे आप अपनी डायट में शामिल करें.

 

मुहांसों को ठीक करता है

मुहांसों को ठीक करता है

ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर बीटरूट डीटॉक्सिफ़िकेशन का काम बख़ूबी करता है. यह लिवर से सभी ज़हरीले पदार्थों यानी टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है, जिससे त्वचा की सेहत बेहतर होती है. यदि आपको मुहांसों यानी पिम्पल्स की समस्या है तो आपको चुकंदर और गाजर का रस पीना चाहिए. इससे मुहांसों से राहत मिलेगी. या फिर आप चुकंदर का रस और दही मिला कर चेहरे पर उस जगह लगाएं, जहां मुहांसे हैं. इससे मुहांसे सूख जाएंगे.

 

त्वचा में चमक लाता है

त्वचा में चमक लाता है

चुकंदर के ख़ून साफ़ करने और ज़हरीले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के गुणों के चलते यह त्वचा पर चमक लाने वाला सबसे अच्छा इन्ग्रीडिएंट है. रोज़ सुबह चुकंदर का रस पीने से आपको सपनों जैसी सुंदर त्वचा मिल सकती है. आप चाहें तो चुकंदर के रस को अपने चेहरे पर लगा भी सकती हैं, इससे आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से साफ़-सुथरी और कोमल हो जाएगी.

 

होंठों को उजला करता है

होंठों को उजला करता है

होंठों से जुड़ी आम समस्या है उनका काला और रूखा होना. यदि आप स्वाभाविक गुलाबी और नर्म-मुलायम होंठ पाना चाहती हैं तो चुकंदर आपके काम आएगा. हर रात सोने से पहले अपने होंठों पर चुकंदर का रस लगाने से 10 दिन के भीतर ही आपके होंठ ख़ूबसूरत गुलाबी हो जाएंगे.

 

त्वचा को हाइड्रेट करता है और पोषण देता है

त्वचा को हाइड्रेट करता है और पोषण देता है

यदि आपकी त्वचा रूखी और खुजली भी होती है तो इस समस्या का समाधान भी बीटरूट ही है. यह खुजली को शांत करता है और त्वचा को हाइड्रेट करता है, जिससे त्वचा नर्म, जवां और भरी-भरी नज़र आती है. एक बोल में चुकंदर का रस, शहद और दूध की बराबर मात्रा लें और अच्छी तरह मिला कर चेहरे पर लगा लें. कुछ समय बाद चेहरा धो लें. आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी और लंबे समय तक मॉइस्चराइज़्ड बनी रहेगी.

 

बालों का झड़ना रोकता है

बालों का झड़ना रोकता है

चुकंदर में वो ज़रूरी न्यूट्रिएंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो हेयर फ़ॉलिकल्स को मज़बूत बनाते हैं और बालों का झड़ना रोकते हैं. नियमित रूप से बीटरूट खाने से या उसका जूस पीने से आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार होगा. अपने बालों को स्वाभाविक रूप से कंडिशन और कलर करने के लिए चुकंदर के रस में कॉफ़ी मिलाकर बालों पर लगाएं. बालों की चमक आपको ख़ुश कर देगी.