कोरोना महामारी के चलते जैसे हमारी ज़िंदगी ही रुक गई थी। अब लोगों ने पहले की तरह ज़िंदगी को जीना शुरू तो किया है, लेकिन न्यू नॉर्मल के साथ, जहां मास्क पहनना और हाथों को सैनिटाइज़ करते रहना दिनचर्या का हिस्सा बन गया है।

हमारी लाइफ स्टाइल ही बदल गई है। घर में घुसते ही पहले गर्म पानी से नहाना, हर चीज़ को धोकर इस्तेमाल करना- ये सब ज़रूरी हो गया है। ऐसे में ये भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि हम जो कुछ भी स्किन पर लगाएं वह ठीक हो। आपको अपने ब्यूटी रूटीन को सैनिटाइज़ करने की ज़रूरत है, ख़ासतौर पर अगर आपने अब तक अपना वैनिटी बॉक्स अब तक साफ नहीं किया है, तो अब वक़्त आ गया है। हम आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स, जिससे आप अपने ब्यूटी रूटीन को सैनिटाइज़ कर सकते हैं।

 

01. अपने प्रोडट्स को नियमित रूप से सैनिटाइज़ करें

01. अपने प्रोडट्स को नियमित रूप से सैनिटाइज़ करें

नियमित रूप से मेकअप और स्किन केयर प्रोडक्ट्स को साफ करना एक अच्छी आदत है, वायरस को फैलने से रोकने के लिए, क्योंकि सबसे ज़्यादा गंदगी और वायरस हमारे मेकअप बैग में ही होते हैं। इसलिए अपने मेकअप ब्रश को नियमित रूप से गरम पानी से धोएं। बोटल्स और स्प्रे को साफ करने के लिए सैनिटाइजिंग वाइप्स का इस्तेमाल करें। आपके जो भी मेकअप प्रोडक्ट्स एक्सपायर हो गए हों, जैसे- काजल, लिपस्टिक्स और बाम- उन्हें हटा दें।

 

02. अपने हाथों को धोते रहें या सैनिटाइज़ करते रहें

02. अपने हाथों को धोते रहें या सैनिटाइज़ करते रहें

ख़ैर, अब तक तो आप सबको इसकी आदत पड़ चुकी होगी, लेकिन हम फिर से दोहरा देते हैं कि हाथ धोने और सैनिटाइज़ करने को अपनी आदत बना लें। Lifebuoy Total 10 Hand Sanitizer और हैंड वॉश 10 घंटे तक जर्म्स से प्रोटेक्शन देता है और इसमें ऐसे इंग्रेडिएंट्स हैं, जो आपकी डेलिकेट स्किन का खयाल रखते हैं। ये छोटे साइज़ में भी आते हैं, ताकि आपके पर्स में फिट हो सकें।

 

03. मोइश्चराइज़िंग हैंड क्रीम का इस्तेमाल दुगुना कर दें

03. मोइश्चराइज़िंग हैंड क्रीम का इस्तेमाल दुगुना कर दें

कोरोना वायरस से बचने के लिए अब हमें बार-बार हाथ को सैनिटाइज़ और धोना पड़ता है, जो कि ज़रूरी भी है। अब इसे अवॉइड भी नहीं किया जा सकता, लेकिन इन सबके कारण हमारे हाथ ज़्यादा ड्राय होने लगे हैं। आप चाहे कितना भी सौम्य साबुन यूज़ करें, ड्रायनेस से बचना मुश्किल है। इसलिए हाथों की सुरक्षा के लिए ज़रूरी है कि मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल किया जाय। ऐसी हैंड क्रीम लगाएं, जो प्रोटेक्टिव भी हो और हाइड्रेशन भी दे। इसके लिए आप Vaseline Intensive Care Healthy Hand Stronger Nails Hand Cream का इस्तेमाल करें।

 

04. ऐसे प्रोडक्ट्स यूज़ करें, जिनमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण हों

04. ऐसे प्रोडक्ट्स यूज़ करें, जिनमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण हों

हर लड़की का अपनी ज़रूरत के अनुसार स्किन केयर प्रोडक्ट्स का कलेक्शन होता है। ख़ैर, चाहे जो भी हो ज़रूरत के अनुसार हमें चीजों को अपडेट करते रहना चाहिए। ऐसे प्रोडक्ट्स लें, जिसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण हों, ताकि वो जल्दी से खराब न हों। जैसे कि आप अपनी पसंद के एसेंशियल ऑयल्स चुनें और अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें। हेल्दी आदतें आपको इन्फेक्शन से बचाती हैं।

 

05. मेकअप शेयर न करें

05. मेकअप शेयर न करें

सबसे अंत में, अपना मेकअप किसी के साथ शेयर न करें। यह बात उन लोगों के लिए भी लागू होती है, जो रोज़ाना मेकअप आर्टिस्ट से अपना मेकअप करवाते हैं। मेकअप के लिए ख़ुद के ही प्रोडक्ट्स यूज़ करें और घर जाते समय उन्हें सैनिटाइज़ ज़रूर करें। हो सकता है कि ये सब आपको झंझट लगे, लेकिन ये आपकी सुरक्षा के लिए ही है।