5 तरीके फेशियल हेयर हटाने के

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
 5 तरीके फेशियल हेयर हटाने के

सिर्फ थ्रेडिंग के लिए हर महीने आपको पार्लर जाना जरूरी नहीं है। अब आप ऐसा भी मत सोचिये कि हम आपसे कह रहे हैं कि आपको अपने आईब्रोज बढ़ा कर रखने चाहिए या अपर लिप्स बढ़ा कर रखना चाहिए। हम आपसे यह भी नहीं कह रहे हैं कि आप अपर लिप्स बढ़ाकर रखें। हम आपसे बस इतना कह रहे हैं कि आप अपने चेहरे के बाल यानी फेशियल हेयर को कुछ आसान से टिप्स अपना कर आराम से हटा सकती हैं। इसके लिए आपको एक थ्रेड या फिर किसी वैक्स की भी जरूरत नहीं है। आपको हमारी बातों पर विश्वास नहीं हो रहा है न, तो आइये हम आपको कुछ ऐसे टेस्टेड मेथड्स के बारे में बताते हैं, जिससे आप आसानी से फेशियल हेयर हटा सकती हैं।

 

शेविंग

शुगरिंग

एक अच्छे फेशियल रेज़र में इन्वेस्ट करना आज के वक़्त की जरूरत है। हालाँकि, शेविंग आपके बालों को रूट्स से नहीं हटाता है, लेकिन फिर भी कई लोग इस मेथड को पसंद करते हैं, क्योंकि इससे दर्द नहीं होता है और आपको आसानी से वेल ग्रूम्ड फेस मिल जाता है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करना चाहिए। इसके लिए मॉइस्चराइजिंग लोशन या फिर शेविंग जेल लें और जहाँ-जहाँ आप शेविंग करना चाहती हैं, वहां इसे लगाएं। इसके बाद अपने रेजर को जिस तरफ हेयर ग्रोथ हैं, उस डायरेक्शन में चलाएं। अपने रेजर को 45 डिग्री एंगल में होल्ड करें, फिर छोटे-छोटे स्ट्रोक्स से अपनी स्किन से आसानी से बाल हटाएं।

 

ट्वीजिंग

शुगरिंग

ट्वीजिंग एक ऐसी टेक्निक है, जो आईब्रोज को कंट्रोल करने में इस्तेमाल होती है। आप इस टेक्निक में छोटे-छोटे बालों को ट्विजर की मदद से निकाल सकती हैं। हो सकता है कि इस प्रक्रिया में थोड़ा दर्द हो, लेकिन यह बालों को पूरी तारह रूट्स से निकाल देता है और कम-से-कम तीन से आठ हफ़्तों के लिए आपको फिर से सोचने की जरूरत नहीं है। इस बात का ध्यान रखें कि आपको जिस डायरेक्शन में ग्रोथ है, उसी डायरेक्शन में बाल निकालना है। साथ ही आपको अपनी स्किन टाइट भी रखनी है, ताकि एक बार में एक ही बाल निकले। आप अपने चिन के बाल निकालने के लिए भी ट्वीजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

एपिलेशन

शुगरिंग

एपिलेशन से हेयर निकालने के बाद कम-से-कम आपको चार हफ्तों के लिए पूरी तरह से आराम रहता है। यह रेजर की तरह ही काम करता है, लेकिन इसमें एक साथ काफी बाल निकल सकते हैं और खास बात यह है कि यह रूट्स से बालों को हटाता है। यह स्किन को स्मूद करता है और छोटे-छोटे बालों को भी हटाता है। एपिलेटर्स कई साइज में उपलब्ध होते हैं, इसलिए आप अपने चेहरे के अनुसार एक अच्छा एपिलेटर्स चुन सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आपको एपिलेटर 90 डिग्री एंगल पर होल्ड करना है। इस बात का ध्यान रखें कि आपको अपनी स्किन टाइट रखनी है। इसके बाद अपने चेहरे पर इस टूल को उसी डायरेक्शन में चलाएं, जिस डायरेक्शन में हेयर है। फिर अपनी स्किन को धीरे-धीरे ग्रेज करें। इस प्रोसेस में आपको थोड़ा दर्द बर्दाश्त करना पड़ सकता है। लेकिन यह दर्द ज्यादा देर नहीं रहेगा। इसके बाद आप अपनी स्किन पर आइस क्यूब लगा लें, इससे आपकी स्किन को ठंडक मिलेगी।

 

डेपिलेट्री क्रीम

शुगरिंग

डेपिलेट्री क्रीम या हेयर रिमूविंग क्रीम। यह क्रीम आपके बालों को हटाने में मदद करती है। लेकिन इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले आप अपनी स्किन के किसी एक हिस्से में पैच टेस्ट जरूर करें, ताकि स्किन पर कोई रिएक्शन, जैसे- बम्प, जलन या खुजली न हो। कम से कम 24 घंटे के लिए पैच टेस्ट करने के बाद इंतजार करें, इसके बाद ही यह मेथड अपनाएं। इस मेथड के लिए आपको जहाँ पर बाल हटाने हैं, वहां क्रीम लगाएं। इसे फेस पर कुछ देर लगा रहने दें। इसके बाद गीले कपड़े से क्रीम हटा दें और अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। एक बात का ध्यान रखें कि क्रीम की पैकेजिंग जरूर चेक कर लें।

 

शुगरिंग

शुगरिंग

रेग्युलर वैक्सिंग से बेहद अच्छा है। यह स्किन पर जेंटल तो रहता ही है। इससे किसी भी तरह का दर्द भी नहीं होता है। खास बात यह है कि आपको छह से आठ हफ्तों में इसका रिजल्ट नजर आने लगता है। वैक्सिंग की तरह यह स्किन पर चिपकता भी नहीं होता है, न ही स्किन की ऊपरी सतह को हटाता है। इसमें शुगर बालों के साथ ही बाइंड होता है, स्किन के साथ नहीं। ये टेक्निक आपकी स्किन पर जो फॉलिकल्स हैं, उनको भी डिस्टर्ब नहीं करता है। लेकिन यदि आपकी स्किन पर किसी भी तरह के बंप्स, घाव या सूजन जैसी समस्या है, शुगरिंग न करें। यदि आप एक्सफोलिएट करते हैं, तो दो दिन बाद करें। यह पेस्ट बनाने के लिए आपको शुगर, लेमन जूस, वाटर का एक अच्छा सा पेस्ट बनाना है। इस प्रोसेस में, आपको बालों की ग्रोथ के विपरीत तरफ वैक्स लगाना है और फिर इसे बालों की ग्रोथ के नेचुरल डायरेक्शन में बालों को निकालना है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
759 views

Shop This Story

Looking for something else