हम सभी की वैनिटी किट में पाउडर का एक छोटा-सा डिब्बा कहीं पीछे धूल खाता हुआ पड़ा रहता है. है ना?

और बहुत संभव है कि आप इसका इस्तेमाल कभी-कभार ही करती हों! लेकिन तब क्या होगा, जब हम आपसे ये कहेंगे कि पाउडर एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसकी आपको बहुत ज़रूरत है तो...? आप यही पूछेंगी न कि क्यों? तो हम आपको यहां यही बात बताने जा रहे हैं.

तो लड़कियों, हम आपको यहां पाउडर को इस्तेमाल करने के ऐसे चार ग़ैर पारम्परिक तरीक़ों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको अचरज में डाल देंगे. और जब आपको इनके बारे में पता चलेगा तो आप पाउडर को इस्तेमाल किए बिना रह ही नहीं सकेंगी.

#1 सूजन और जलन को कम करने के लिए
 

#1 सूजन और जलन को कम करने के लिए

यदि आप परेशानीभरी त्वचा से जूझ रही हैं तो पाउडर का इस्तेमाल आपको राहत देगा. अच्छा पाउडर त्वचा को राहत पहुंचाने का काम करता है. यह आपकी त्वचा को शांत करता है और जलन, सूजन व लालिमा को कम करता है. इसे त्वचा के प्रभावित हिस्से पर छिड़कें और और आपको तुरंत ही अंतर पता चल जाएगा, फ़ौरन ही राहत महसूस होगी. लेकिन यदि पाउडर लगाने के बावजूद ये परेशानियां बढ़ जाती हैं तो बिना देर करते हुए अपने डर्मैटोलॉजिस्ट से सलाह लें.

#2 इसे ड्राइ शैम्पू की तरह करें इस्तेमाल
 

#2 इसे ड्राइ शैम्पू की तरह करें इस्तेमाल

यदि आपको पहले से ये बात पता नहीं थी तो अब जान लीजिए कि ड्राइ शैम्पू की जगह पाउडर का इस्तेमाल बड़ी ही कुशलता के साथ किया जा सकता है. पाउडर के छोटे-छोटे कण आपके स्कैल्प पर मौजूद ऑयल को सोख लेते हैं और बालों को इतना तरोताज़ा बना देते हैं, जैसे कि उन्हें अभी-अभी धोया गया हो. इसके लिए आपको करना बस यह है कि अपने हथेली पर पाउडर लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर सौम्यता से, लेकिन अच्छी तरह रगड़ें. ध्यान रखें कि आप ज़रूरत से ज़्यादा पाउडर न लगा लें.

#3 मेकअप के बाद आई क्रीज़ हटाने के लिए
 

#3 मेकअप के बाद आई क्रीज़ हटाने के लिए

अगली बार जब आप मेकअप कर रही हों और लूज़ मेकअप पाउडर ख़त्म हो जाए, घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है. आप इसकी जगह बेख़ौफ़ होकर टैल्कम पाउडर (सुगंधित पाउडर) का इस्तेमाल करें. और अंदाज़ा लगाइए आगे हम क्या बताना चाहते हैं? मेकअप के बाद चेहरे के उन हिस्सों पर जहां क्रीज़ यानी सलवटें आ जाती हैं, वहां भी आप पाउडर लगाकर उस हिस्से को सेट कर सकती हैं. इसके लिए आपको एक फ़ेस ब्रश की सहायता से पाउडर लगाना होगा, ताकि वह चेहरे पर एक समान रूप से लगे.

#4 अपनी पलकों को घना दिखाने के लिए
 

#4 अपनी पलकों को घना दिखाने के लिए

यह तरीक़ा तो बेशक़ हमारे लिए पाउडर के सबसे पसंदीदा इस्तेमालों में से एक है! अपनी चपटी, पतली पलकों में वॉल्यूम लाने के लिए पाउडर का इस्तेमाल करें. एक साफ़ मस्कारा वान्ड की सहायता से अपनी पलकों पर थोड़ा पाउडर लगाएं. अब खुले हाथों से मस्कारा का गहरा कोट लगाएं. आप ख़ुद महसूस करेंगी कि आपकी पलकें घनी नज़र आ रही हैं.

ध्यान दें: यदि आप किसी ऐसे पाउडर की तलाश में हैं, जो सुरक्षित भी हो और अच्छी ख़ुशबू वाला भी तो हम आपको पॉन्ड्स स्टारलाइट टैल्क/ Ponds Starlight Talc आज़माने की सलाह देंगे, क्योंकि यह मुलायम होने के साथ-साथ त्वचा पर सौम्य भी है. इसका प्रभाव छह घंटों तक बना रहता है और इसकी ख़ुशबू बहुत भीनी और अच्छी है.