सोचिए कि अपने चेहरे पर एक भद्दा मुहाँसा कितना डरावना लगेगा? कैसे भी करके आप उसे हटाना व सावधानी से छुपाना चाहती हैं. अगर आपके पास मुहाँसे को ठीक करने का रस्ता नहीं है और आप मुहाँसों से छुटकारा पाने के लिए लगातार नए तरीकें तलाश रही हैं, तो यह कुछ आसान उपचार हैं...
 

विशेषज्ञों (एक्सपर्ट)पर विश्‍वास करें

विशेषज्ञों (एक्सपर्ट)पर विश्‍वास करें

मुहाँसों की समस्या के बारे में बताने के लिए विशेषज्ञ की तुलना में कोई बेहतर व्यक्ति नहीं है. इसी कारण हम पॉन्ड्स पिम्पल क्लीयर फेस वॉश पर भरोसा करते हैं. इसके एक्टिव थाइमो-टी एसेन्स त्वचा की जडों में जाकर मुहाँसे होने वाले कीटाणुओं को लॉक करते हैं और ठीक करते हैं.

 

दालचीनी और शहद

दालचीनी और शहद

आधा चम्मच दालचीनी के साथ 2 बडें चम्मच शहद मिलाएं और गाढा पेस्ट बनाएं. मुहाँसों से प्रभावित त्वचा पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड दें. फिर उसे गर्म पानी से धो लें और दिन में एक बार उपचार को दोहराएं. दालचीनी के जलनरोधी (अनुत्तेजक) गुण और जीवाणुनाशक शहद के कारण आपके मुहाँसे जल्द ही ठीक हो जाएंगे.

 

बर्फ की मदद लें

बर्फ की मदद लें

आइस क्यूब्स का उपयोग करके मुहाँसों से छुटकारा पाने का यह एक आश्‍चर्यजनक और प्रभावी तरिका है. एक आइस क्यूब को सीधे मुहाँसे के ऊपर 3 मिनट तक रखें. आइस क्यूब का तापमान त्वचा के निचली सतह की रक्त वाहिकाओं को सिकुड देता है, जिससे मुहाँसे का आकार आसानी से छोटा हो जाता है. जब तक आपका मुहाँसा पूरी तरह से ठीक न हो जाए, इस विधी को दिन में दो बार दोहराएं.