जिन लड़कियों की स्किन ऑइली है उनके लिए स्किन की केयर करना काफी मुश्किल काम है, क्योंकि ऑइली स्किन वालों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि कोई गलत प्रोडक्ट लग जाये तो स्किन के पोर्स क्लोग हो जाते हैं और नतीजा- पिम्प्ल्स व एक्ने।

ऑइली स्किन वालों को न सिर्फ अधिक ऑइल से निपटना पड़ता है, बल्कि साथ ही कई समस्याएं भी हो जाती है। ख़ैर, हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप सुबह से लेकर शाम तक एक स्किन केयर रूटीन बनाएं, जिससे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स दूर हो सके। यदि आपने अब तक अपना स्किन केयर रूटीन नहीं बनाया है, तो अब बना लीजिये। आइये, जानते हैं, कैसा हो ऑइली स्किन के लिए स्किन केयर रूटीन।

 

डे स्किन केयर रूटीन

डे स्किन केयर रूटीन

स्टेप 1: क्लींज़

किसी भी स्किन केयर रूटीन का सबसे पहला स्टेप है क्लींज़िंग। स्किन क्लींज़िंग से से आपके चेहरे पर जमी गंदगी और ऑइल निकल जाती है। इसके लिए जेंटल फ़ेस वॉश, जैसे- Pond’s Pimple Clear Face Wash इस्तेमाल करें, जिससे आपके चेहरे का एक्सेस ऑइल निकल जाये और पिंपल्स व एक्ने से भी बचाव हो।

AM to PM skincare routine

स्टेप 2: टोन

स्किन को बैलेंस करने के लिए वॉटर बेस्ड अल्कोहल फ्री टोनर लगाएं। एल्कोहल बेस्ड टोनर आपकी स्किन को ड्राय रखेगा और सीबम के उत्पादन को बढ़ाएगा। दि Lakme Absolute Pore Fix Toner , ऑइली स्किन वालों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन है, क्योंकि यह स्किन के पोर्स को क्लोग नहीं होने देता और उसे टाइट करता है, जिससे स्किन क्लियर और स्मूद होती है।

AM to PM skincare routine

स्टेप 3: मोइश्चराइज़र

एक लाइटवेट जेल बेस्ड मोइश्चराइज़र आपकी स्किन को हाइड्रेट करेगा और आपको दिनभर के चिपचिपेपन से भी आज़ादी मिलेगी। ऐसा मोइश्चराइजर चुनें, जो विटामिन ई युक्त हो और जिसमें हयालूरोनिक एसिड भी हो। दि Pond’s Super Light Gel Oil Free Moisturiser में ये दोनों गुण भरपूर मात्रा में हैं। साथ ही इसके अलावा इसमें ग्लिसरीन भी है, जो आपकी स्किन को रखे हाइड्रेट और दिनभर फ्रेश।

AM to PM skincare routine

स्टेप 4: सनस्क्रीन

मौसम चाहे जो भी हो और आप चाहे कितनी भी जल्दी में हों, दोनों ही हालात में सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यदि आपने अपनी स्किन को सनस्क्रीन से प्रोटेक्ट नहीं किया है, तो कोई भी स्किन केयर प्रोडक्ट काम नहीं करेगा। घर से बाहर निकलने के 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं और फिर हर 2-3 घंटे बाद फिर से अप्लाय करें। हम आपको सलाह देंगे Pond’s Sun Protect Non-Oily Sunscreen SPF 50 लगाने की, जो आपको धूप से बचाए।

 

नाइट स्किन केयर रूटीन

नाइट स्किन केयर रूटीन

 

स्टेप 1: मेकअप रिमूव करें

चेहरे पर से दिनभर की जमी गंदगी और मेकअप हटाने के लिए एक एल्कोहल फ्री मायसेलर क्लीजिंग वॉटर का इस्तेमाल करें। इसमे जेंटल क्लींज़िंग फॉर्मूला है, जो मुश्किल से मुश्किल मेकअप को भी हटा देता है और स्किन को इर्रिटेट भी नहीं होने देता।

Simple Kind To Skin Micellar Cleansing Water

AM to PM skincare routine

स्टेप 2: क्लींज़

सुबह की शुरुआत आपने आपने जिस क्लींजर से की थी, वही क्लींज़र इस्तेमाल करें, जिससे आपके चेहरे पर जमा ऑइल, धूल-मिट्टी, गंदगी और बैक्टीरिया हट जाये। इसे लगा कर गोलाई में मसाज करें। टी ज़ोन पर ज़्यादा ध्यान दें और फिर पानी से धो लें।

AM to PM skincare routine

स्टेप 3: टोन

अपनी स्किन के नैचुरल पीएच बेलेन्स को पुनः प्राप्त करने के लिए टोनर लगाना बहुत ज़रूरी है। एक्सेस ऑइल हटाने के लिए Lakme Absolute Pore Fix Toner का फिर से इस्तेमाल करें। यह आपके पोर्स को टाइट भी करेगा।

AM to PM skincare routine

स्टेप 4: आई क्रीम

अपने डेली स्किन केयर रूटीन में अंडर आई क्रीम को ज़रूर शामिल करें। यह रातों-रात आपकी आंखों के आस-पास की स्किन पर काम करेगा। हम आपको सलाह देते हैं Lakme Absolute Argan Oil Radiance Night Revival Eye Crème लगाने की, जो डार्क सर्कल्स दूर करता है और आंखों के आस-पास के एरिया को ब्राइट करता है।

AM to PM skincare routine

स्टेप 5: नाइट क्रीम /सीरम

आपकी उम्र चाहे जो हो और आपकी स्किन टाइप चाहे जो हो, नाइट क्रीम या सीरम को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा ज़रूर बनाएं। दि Lakme Absolute Ideal Tone Refinishing Night Concentrate स्किन में लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है और आपको ईवन स्किन टोन भी देता है।

AM to PM skincare routine

स्टेप 6: एक्ने स्पॉट ट्रीटमेंट

ऑइली स्किन पर ऐक्ने और पिंपल्स बहुत जल्द हो जाते हैं। हम आपको सलाह देंगे कि आप अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में स्पॉट ट्रीटमेंट को शामिल करें। आप चाहें तो अपने डर्मेटोलोजिस्ट द्वारा दी गई कोई एक्ने क्रीम लगा सकते हैं या फिर डाइल्यूट किया हुआ टी ट्री ऑइल को अफेक्टेड एरिया पर लगाएं। डेली स्किन केयर रूटीन के अलावा आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें और हफ़्ते में दो बार चेहरे पर मास्क लगाएं, जिससे चेहरे पर जमी गंदगी भी निकले और डेड स्किन सेल्स भी हट जाये।