ख़ुद को फिट रखने के लिए आप जिम, योगा और न जाने क्या क्या करती होंगी. पर क्या आप अपने इस ख़ूबसूरत चेहरे पर भी उतना ही ध्यान देती हैं, जिसे आप दिन में न जाने कितनी बार निहारती होंगी? क्या आप जानते हैं कि चेहरे की थोड़ी-सी एक्सरसाइज़ आपकी झुर्रियां मिटा सकती हैं और आपको बना सकती है जवां. जिस तरह चेहरे को यंग बनाये रखने के लिए एंटी-एजिंग क्रीम ज़रूरी है, वैसे ही चेहरे की एक्सरसाइज़ भी ज़रूरी है. हम आपको बता रहे हैं कुछ आसान से फ़ेशियल एक्सरसाइज़ेस, जिन्हें आप सिर्फ़ 2 मिनट में कर सकती हैं.
 

एक्सरसाइज़ 1: दि पावर ऑफ़ वॉवेल्स (स्वर)

एक्सरसाइज़ 1: दि पावर ऑफ़ वॉवेल्स (स्वर)

जैसा कि नाम से ही लग रहा है आपको वॉवेल्स का इस्तेमाल इस एक्सरसाइज़ के लिए करना है. इससे आपकी गर्दन और चेहरे में कसाव आएगा।

- एक गहरी सांस लें.

- अब चेहरे पर मुस्कान और हंसी के साथ कहें ए, ई, आई, ओ और यू.

- इस प्रक्रिया को तीन बार 2 मिनट तक दोहराएं।

 

एक्सरसाइज़ 2: पॉउटिंग फिश

एक्सरसाइज़ 2: पॉउटिंग फिश

यह एक्सरसाइज आपके गालों के ऊपरी भाग को टोन करती है. और जब आपके बच्चे आपको यह एक्सरसाइज़ करते देखेंगे तो हंसे बगैर नहीं रह सकेंगे.

- अपने गालों को अंदर की तरफ खींचें. इसे ऊपरी और नीचे के दांतों के ठीक बीच में लाएं.

- इस पोज़िशन में 10 सेकंड तक रहें और फिर छोड़ दें.

- इस प्रक्रिया को 2 मिनट में 15 बार करें.

 

एक्सरसाइज 3: शटअप!

एक्सरसाइज 3: शटअप!

इसमें आपको अपने मुंह को कस कर बंद रखना है. इससे आपके होठों के आस-पास की स्किन में कसाव आएगा.

- अपने मुंह को बंद करें और होठों को टाइट कर लें. अब इसी पोजिशन में मुस्कुराएं और मुंह को जितना हो सके, उतना खींचने की कोशिश करें.

- इस पोजिशन को 20 सेकंड तक रोक कर रखें और फिर नार्मल पोजीशन में आ जाएं

- 2 मिनट में 8-10 बार इसे दोहराएं.

 

एक्सरसाइज 4: डक फेस

एक्सरसाइज 4: डक फेस

लिप्स में कसाव और मुंह के आस-पास की झुर्रियों को मिटाने के लिए ये एक्सरसाइज ज़रूरी है.

- पाउट बनाते हुए होंठों को आगे की ओर लाएं और डक यानि बतख की चोंच की तरह मुंह बनाएं।

- इस पोजीशन में 30 सेकंड तक रहें.

- इस प्रक्रिया को 2 मिनट में चार बार दोहराएं.