हम सभी त्वचा की देखभाल का वह तरीक़ा अपनाते हैं, जो हमारी त्वचा के प्रकार के अनुसार होता है या फिर हमारी त्वचा से जुड़ी कुछ समस्याओं का समाधान देता है. इस प्रक्रिया में हम एक सामान्य, लेकिन गंभीर समस्या को पूरी तरह नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जो त्वचा से जुड़ी हर तरह की परेशानी का मुख्य कारण है- प्रदूषण यानी पलूशन. शहरी क्षेत्रों में तो प्रदूषण का स्तर बहुत ज़्यादा है और इसकी वजह से आपकी त्वचा की उम्र बढ़ती है, वह थकी हुई और फीकी नज़र आती है और पिग्मेंटेशन की समस्या होती है.

अच्छी बात यह है कि यदि आप सही तरीक़े से त्वचा की देखभाल करें तो आप पलूशन के नुक़सान पहुंचाने वाले प्रभाव से बच सकती हैं और साथ ही त्वचा से जुड़ी कई अन्य समस्याओं से भी निजात पा सकती हैं. आइए देखें पलूशन से त्वचा को बनाने के लिए आपको क्या करना होगा...

डीप क्लेंज़ एक्स्फ़ॉलिएटर

पलूशन से लड़ने वाला फ़ेस वॉश

ऐलोवेरा जेल

सनस्क्रीन

डीप क्लेंज़ एक्स्फ़ॉलिएटर
 

डीप क्लेंज़ एक्स्फ़ॉलिएटर

गहराई से त्वचा की सफ़ाई करने वाला, लेकिन त्वचा पर सौम्य स्क्रब चेहरे से गंदगी हटाता है और त्वचा के रोमछिद्रों में फंसे हुए पलूशन के कणों को भी निकाल बाहर करता है. इसके लिए अपनी त्वचा को सेंट ईव्स फ्रेश स्किन ऐप्रिकॉट फ़ेस स्क्रब/ St. Ives Fresh Skin Apricot Face Scrub से सप्ताह में एक बार एक्स्फ़ॉलिएट करें. ऐप्रिकॉट और अखरोट के गुणों से भरपूर यह दानेदार स्क्रब त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट कर रोमछिद्रों से गंदगी और तेल निकालने के साथ-साथ उसे मॉइस्चराइज़ भी करता है. इसमें पैराबीन और सल्फ़ेट भी नहीं है.

पलूशन से लड़ने वाला फ़ेस वॉश
 

पलूशन से लड़ने वाला फ़ेस वॉश

जब चेहरे को साफ़ करने के लिए फ़ेशियल फ़ोमिंग क्लेंज़र ख़रीद रही हों तो उसमें मौजूद इन्ग्रीडिएंट्स पर ध्यान दें. उसमें ऐसे इन्ग्रीडिएंट्स हों, जो स्वाभाविक रूप से गंदगी को निकाल देते हों, जैसे- चारकोल. पॉन्ड्स प्योर वाइट ऐंटी-पलूशन फ़ेस वॉश/Pond’s Pure White Anti-Pollution Face Wash एक सौम्य लेकिन गहराई से सफ़ाई करने वाला फ़ेस वॉश है, जो आपके चेहरे से गंदगी को हटा देता है, वो भी आपकी त्वचा को रूखा बनाए बिना.

ऐलोवेरा जेल
 

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा आपकी त्वचा को राहत पहुंचाता है और साथ ही आपकी त्वचा और पलूशन के बीच अवरोध की तरह काम करता है. चेहरे पर रोज़ाना ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल न सिर्फ़ त्वचा का टेक्स्चर बेहतर बनाएगा, बल्कि उसे जवां भी बनाएगा. हम रोज़ सुबह मेकअप करने से पहले आपको लैक्मे 9टू5 नैचुरल ऐलो ऐक्वा जेल/ Lakme 9 to 5 Naturale Aloe Aqua Gel लगाने की सलाह देंगें, ताकि आपकी त्वचा को पूरे दिन के लिए पोषण भी मिले और वह पलूशन से सुरक्षित भी रहे.

सनस्क्रीन
 

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन न केवल आपकी त्वचा को सूरज की नुक़सानदेह यूवी किरणों से बचाता है, बल्कि यह प्रदूषण के कणों और बैक्टीरिया को आपकी त्वचा के रोमछिद्रों में जाने से भी रोकता है. यह मुहांसों को होना भी कम करता है और आपकी त्वचा को साफ़-सुथरा, नर्म-मुलायम बनाने का काम भी करता है. आप लैक्मे सन एक्स्पर्ट अल्ट्रा मैट एसपीएफ़ 50 पीए+++ जेल/ Lakmé  Sun Expert Ultra Matte SPF 50 PA+++ Gel  सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो बिल्कुल भी चिपचिपा नहीं है. यह ऐसी मैट फ़िनिश देता है, जो हर तरह की त्वचा के अनुरूप है.