गुणों से भरपूर होने के कारण एसेंशियल ऑयल स्किन केयर रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। पूरी दुनिया में इसका इस्तेमाल खूबसूरती निखारने के लिए किया जाने लगा है और इन ऑयल्स ने अपने गुणों व प्रभावों के कारण स्किन केयर प्रोडक्ट्स में अपनी जगह बना ली है। खैर, हाल ही में एसेंशियल ऑयल को लेकर काफी कुछ कहा गया, यहां तक कि उसकी शुद्धता और कार्य क्षमता पर भी सवाल उठे। आइये, जानते हैं विस्तार में कि इसके बारे में किए गए वादे कितने सही या गलत हैं?

 

क्या है एसेंशियल ऑयल्स?

क्या है एसेंशियल ऑयल्स?

एसेंशियल ऑयल्स वो होते हैं, जो किसी पौधे की जड़, फूल, छाल, पत्तियों या फूल से डिस्टिलेशन की प्रक्रिया द्वारा शुद्ध रूप में निकाला जाता है। ये गाढ़े ऑयल ज़्यादातर एरोमा थेरेपी में इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि उनकी खुशबू राहत और सुकून देने वाली होती है।

 

एसेंशियल ऑयल्स का स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल का क्या कारण है?

एसेंशियल ऑयल्स का स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल का क्या कारण है?

एसेंशियल ऑयल्स का दवाइयों और स्किन केयर के लिए सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। अब लोग खुशबू के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं। एक कारण यह भी है कि यह नेचुरल ऑयल है, जिसके कारण लोग इस पर भरोसा करने लगे हैं। कुछ एसेंशियल ऑयल्स के लिए तो क्लीनिकली भी प्रूव हो चुका है कि इनमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। टी ट्री ऑयल उन बैक्टीरिया को मारने में मददगार होते हैं, जिनकी वजह से स्किन पर एक्ने होते हैं। एसेंशियल ऑयल्स युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने में कोई हर्ज़ नहीं है। आपको यह भी पता होना चाहिए कि ऑयल को निकालने या उसकी क्वालिटी को लेकर इस पर प्रतिबंध नहीं रहा, जिससे एसेंशियल ऑयल्स युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर किसी को सवाल उठाने का मौका मिले।

 

क्या एसेंशियल ऑयल्स स्किन के लिए खराब है?

क्या एसेंशियल ऑयल्स स्किन के लिए खराब है?

इसका सीधे-सीधे जवाब देना मुश्किल है। एसेंशियल ऑयल्स अच्छे हैं या बुरे ये तय करने से पहले कई फैक्टर्स की ओर देखना होगा, जैसे- क्षमता, तेल निकालने की विधि, क्वालिटी और एसेंशियल ऑयल्स का स्किन पर प्रभाव, ये सब बातें माने रखती हैं। एसेंशियल ऑयल्स को यदि गाढ़े यानी कोन्सनट्रेट रूप में स्किन पर लगा लेंगे तो फायदे से ज़्यादा नुकसान ही होगा। इसलिए इस्तेमाल से पहले इसे पतला यानी डायल्यूट करना चाहिए। यदि आप इसे किसी स्किन केयर प्रोडक्ट में मिलाकर यूज़ कर रहे हैं, तो इसकी बहुत थोड़ी मात्रा यूज़ करें। इसके अलावा स्किन की सेंसिटिविटी और एलर्जी ऐसे फैक्टर्स हैं, जो तय करते हैं कि एसेंशियल ऑयल्स स्किन पर कैसे रिऐक्ट करेंगे।

 

तो इससे क्या निष्कर्ष निकालें?

तो इससे क्या निष्कर्ष निकालें?

जी हां, कुछ एसेंशियल ऑयल्स स्किन को इर्रिटेट कर सकते हैं। लेकिन कोई भी एसिड या स्किन केयर इंग्रेडिएंट्स (ज़्यादा गाढ़ा होने पर या सही तरीके से मेन्यूफेक्चर न होने से) स्किन रिएक्शन या इर्रिटेशन कर सकता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपने स्किन टाइप पर ज़रूर ध्यान दें कि यह किस प्रोडक्ट्स और इंग्रेडिएंट्स के साथ कैसे रिएक्ट करती है।