माना कि लॉकडाउन में हमने घर से बाहर कदम ज़्यादा नहीं निकाले हैं, लेकिन घर में रहने के बावजूद आपके पैरों की स्किन को कहीं ना कहीं नुकसान हो ही जाता है, जिससे आगे चलकर फटी और रूखी एड़ियों की समस्या हो जाती है, नाखून कमज़ोर होकर टूट जाते हैं। अंत में आपका सामना होता है डल और रूखे पैरों से। अब ये तो आप नहीं चाहेंगे। इस समस्या से दूर रहना है तो आपको अपने पैरों की देखभाल तो करनी पड़ेगी और इसका एकमात्र उपाय है- पेडीक्योर। अब आप कहेंगे कि घर पर इतना वक़्त ही कहां होता है, तो हम आपको सीधा-सादा रास्ता बताते हैं। हम आपको यहां बात रहे हैं 5 आसान स्टेप्स में पेडीक्योर।

 

स्टेप 01: क्लींज़

स्टेप 01: क्लींज़

जिस तरह ब्यूटी रूटीन में पहला स्टेप क्लींज़िंग होता है, उसी तरह पेडीक्योर की शुरुआत भी क्लींज़िंग से होती है। अपने पैरों को जेन्टल बॉडी वॉश और गुनगुने पानी से धोएं। पैरों की नेल पॉलिश को पूरी तरह से निकालें। इसके लिए आप Lakmé Nail Color Remover with Vitamin E. यूज़ कर सकते हैं।

 

स्टेप 02: भिगोएं और स्क्रब करें

स्टेप 02: भिगोएं और स्क्रब करें

एक तब में गुनगुना पानी लें और कुछ बूंदें शैंपू की और थोड़ा-सा नमक डालकर मिल लें। अब इसमें अपने पैरों को डुबोकर करीब 15-20 मिनट तक रखें। अब एक पैर को टब में से निकालें और ब्रश या प्युमिक स्टोन की मदद से गंदगी डेड स्किन सेल्स व गंदगी निकालें। अब इसी तरह दूसरे पैर को भी एक्सफोलिएट करें।

 

स्टेप 03: कट एण्ड फाइल

स्टेप 03: कट एण्ड फाइल

पैरों को पानी में भिगोने से डेड स्किन सेल्स तो नर्म पड़ ही जाती है, साथ ही आपके नाखून भी नर्म पड़ जाते हैं। अब अपने पैरों को पोंछकर सुखा लें और नाखूनों को अपनी इच्छानुसार काट कर शेप दे दें। नाखूनों के तीखे किनारें जरूर कट कर दें।

 

स्टेप 04: मॉइश्चर, मॉइश्चर, मॉइश्चर

स्टेप 04: मॉइश्चर, मॉइश्चर, मॉइश्चर

अब, क्यूटिकल ऑयल (चाहें तो ऑलिव ऑयल भी यूज़ कर सकते हैं) को नाखूनों व स्किन के आस-पास लगाकर मसाज करें। पैरों पर आप Dove Nourishment Radiance Rich Body Lotion से अच्छी तरह से मसाज करें, ताकि पैरों में नमी बनी रहे।

 

स्टेप 05: नेल पेंट

स्टेप 05: नेल पेंट

अब समय है नाखूनों को रंगने का। अपनी पसंदीदा नेल पेंट लें। आप इसके लिए Lakmé Absolute Gel Stylist Nail Color range ट्राय करें। इसमें 44 शेड्स उपलब्ध हैं, जिसकी ग्लॉसी फिनिश है और इससे आपके नाखूनों पर जेल जैसी फिनिश आ जाएगी।