दुनिया का सबसे शुद्ध सी सॉल्ट है हिमालयन पिंक सॉल्ट, यह भोजन की दुनिया का सबसे सुपर ट्रेंडी इन्ग्रीडिएंट बन चुका है. चूंकि इसे ज़्यादा प्रोसेस नहीं किया जाता अत: शरीर को इससे कई प्रकार से फ़ायदा पहुंचता है.

पाकिस्तान में हिमालय के तराई के क्षेत्र में मिलने वाले पिंक सॉल्ट में कई तरह के मिनरल्स होते हैं, जिनमें मैग्नीशियम और पोटैशियम भी शामिल हैं. इसका घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल कर के आप सेहतमंद त्वचा और बाल पा सकती हैं. मांसपेशियों को आराम पहुंचाने और दर्द से निजात पाने के लिए आप इसके घोल में अपने पैरों को भिगो सकती हैं. यहां हम कुछ और तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनके ज़रिए आप इस इन्ग्रीडिएंट को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकती हैं.       

पीएच संतुलन वाला मास्क
 

पीएच संतुलन वाला मास्क

पिंक सॉल्ट में ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी गुण होते हैं, जो त्वचा को आराम पहुंचाते हैं, नर्म-मुलायम बनाते हैं, जलन और ब्रेकआउट्स का होना कम करते हैं. हिमालयन पिंक सॉल्ट त्वचा की गहराई में स्थित पर्तों में नमी को बनाए रखने का काम भी करता है.

कैसे इस्तेमाल करें: चार टीस्पून कच्चे शहद में दो टीस्पून पिंक सॉल्ट मिला कर पेस्ट बनाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगा रहने दें. अब गुनगुने पानी में वॉशक्लोथ को भिगोएं और इसे 30 सेकेंड्स के लिए चेहरे पर रखें. अब सौम्यता से इस मास्क को हटाएं और चेहरा धो लें.

त्वचा को मुलायम बनाने वाला बॉडी स्क्रब
 

त्वचा को मुलायम बनाने वाला बॉडी स्क्रब

नमक यूं भी प्राकृतिक एक्स्फ़ॉलिएटर होता है, जो त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाओं यानी डेड स्किन सेल्स को आसानी से निकाल देता है. इसमें वो आवश्यक मिनरल्स होते हैं, जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं और त्वचा की गहरी पर्तों में हाइड्रेशन को बरक़रार रखते हैं.

कैसे इस्तेमाल करें: एक चौथाई कप पिंक सॉल्ट और आधा कप नारियल तेल या ऑलिव ऑइल को एक बोल में मिलाएं. आप चाहें तो कुछ बूंद अपना पसंदीदा एसेंशियल ऑइल भी मिला सकती हैं. इसे स्नान करते समय लूफ़ा या अपनी हथेलियों से अपने शरीर पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मालिश करें. याद रखें कि आप सौम्य हाथों से ही इसकी मालिश करें. फिर एक सौम्य क्लेंज़र और पानी से इसे साफ़ कर लें.

ऐंटी-डैंड्रफ़ स्कैल्प ट्रीटमेंट
 

ऐंटी-डैंड्रफ़ स्कैल्प ट्रीटमेंट

स्कैल्प पर मौजूद गंदगी और डैंड्रफ़ नमक से ढीली हो जाती है और उसमें घुल जाती है. साथ ही, इससे स्कैल्प पर रक्त का प्रवाह भी सुधरता है, जिससे स्कैल्प सेहतमंद होता है. पिंक सॉल्ट स्कैल्प पर मौजूद अतिरिक्त तेल और नमी को भी सोख लेता है, जिससे भविष्य में भी डैंड्रफ़ नहीं होती.

कैसे इस्तेमाल करें: एक बोल में थोड़ा सा पिंक सॉल्ट लें. बालों को कई हिस्सों में बांटें और पूरे स्कैल्प पर नमक को छिड़कें. अब अपनी उंगलियों को गील करें और अपने स्कैल्प की 10-15 मिनट तक अच्छी तरह मालिश करें. फिर बालों को धोकर कंडिशन करें और नतीजे को तुरंत ही महसूस करें.         

हेयर टेक्स्चराइज़र
 

हेयर टेक्स्चराइज़र

पिंक सॉल्ट से बने हेयर टेक्स्चराइज़र की सहायता से बीची वेव्स और अस्त-व्यस्त (टसल्ड) बाल बनाना बहुत आसान होता है. यदि आप अस्त-व्यस्त सा यानी मेसी लुक पाना चाहती हैं और चाहती हैं कि ये लंबे समय तक टिका रहे तो पिंक सॉल्ट से बना स्प्रे आपके काम आएगा.

कैसे इस्तेमाल करें: एक कप गर्म पान में एक टेबलस्पून नमक मिला कर पूरी तरह घोल लें. अब इसमें एक टेबलस्पून नारियल का तेल और एक टेबलस्पून लीव-इन कंडिशनर मिलाएं. इसे एक स्प्रे बॉटल में भर कर अच्छी तरह हिलाएं. धोने के बाद टॉवल से सुखाए हुए बालों पर इस स्प्रे को छिड़कें.

हाइड्रेटिंग टोनर
 

हाइड्रेटिंग टोनर

टोनर, स्किन केयर रूटीन का बहुत ज़रूरी हिस्सा है. सॉल्ट एक अच्छे टोनर का काम कर सकता है यानी त्वचा में कसाव ला सकता है, बड़े पोर्स को छोटा कर सकता है और त्वचा को कसा हुआ बना सकता है.

कैसे इस्तेमाल करें: एक टेबलस्पून नारियल के तेल में एक टीस्पून हिमालयन पिंक सॉल्ट, दो बूंद लेमन ऑइल और आधा कप प्यूरिफ़ाइड पानी मिलाएं. इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में डालें और त्वचा को क्लेंज़ करने के बाद अपने चेहरे पर छिड़कें यानी टोनर की तरह इस्तेमाल करें