बेशक, गुलाब का फूल किसी ख़ास को देने के लिए बेस्ट ऑप्शन है और इससे भी ख़ास है किसी से गुलाब पाना। लेकिन रोमांटिक बातें एक तरफ, खूबसूरत गुलाब अब तेजी से स्किन केयर की एक लोकप्रिय सामग्री बन गया है। गुलाब का फूल जितना खूबसरत आपके फूलदान में दिखता है, उतना ही ये आपके चेहरे की खूबसूरती भी निखारता है, क्योंकि ये फूल त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसके अलावा ये एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि स्किन केयर की दुनिया में अब गुलाब बहुत तेज़ी से इस्तेमाल किया जाने लगा है। रोज़हिप ऑयल, रोज़ वॉटर और रोज़ एसेंशियल ऑयल में मौजूद कई तरह के विटामिन्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स से लेकर एंटी-एजिंग और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के गुणों तक, पढ़ें गुलाब के सीक्रेट ब्यूटी बेनेफिट्स के बारे में।

 

01.यह एक एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस है

01.यह एक एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस है

एंटीऑक्सिडेंट्स आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं, और गुलाब में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स अलग नहीं हैं। ये स्किन सेल्स को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और फ्री रैडिकल्स को न्यूट्रलाइज़ करने में मदद करते हैं, और बदले में स्किन को एंटी-एजिंग का फायदा पहुंचाते हैं। क्या हम सब हमेशा के लिए जवान नहीं रहना चाहते हैं? तो अब आपके पास जवान रहने का एक और तरीका मौजूद है!

 

02. यह तेल कम करने में मदद करता है

02. यह तेल कम करने में मदद करता है

जब स्किन को मॉइश्चराइज़ करने की बात आती है, तो रोज़ वॉटर त्वचा की नमी को संतुलित करने में मदद करता है, यानी ये स्किन को एक्स्ट्रा ऑयल बनाने से रोकने में मदद करता है। इसमें त्वचा को हाइड्रेट करने की इतनी ज़्यादा क्षमता है कि ये त्वचा की तैलीयता तो दूर करता ही है, साथ ही त्वचा में पानी की मात्रा भी बढ़ाता है, यही वजह है कि रोज़ वॉटर टोनर सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। साथ ही, रोज़ वॉटर की खूबियां सिर्फ आपके चेहरे तक ही सीमित नहीं हैं, ये आपकी पूरी स्किन को नमी दे सकता है। इसलिए आप यदि ऐसी खूबियों वाले रिफ्रेशिंग और हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइज़र की तलाश कर रहे हैं, तो Vaseline Rose Water Moisturizing Gel का चुनाव करें।

 

03. यह त्वचा को शांत करता है

03. यह त्वचा को शांत करता है

यदि आप भी उन लोगों में से हैं, जिनकी त्वचा लाल हो जाती है या त्वचा पर सूजन हो जाती है, तो गुलाब का फूल आपकी मदद कर सकता है। गुलाब में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की लालिमा को कम करने में मदद करते हैं। और आप अपनी पसंद के अनुसार इसका चुनाव कर सकते हैं। एक टोनर के रूप में रोज़ वॉटर का उपयोग करने से त्वचा की जलन को कम करने में मदद मिलती है, आप एक्जिमा जैसी सूजन से संबंधित स्किन प्रॉब्लम के इलाज के लिए रोज़हिप ऑयल का उपयोग एक मॉइश्चराइज़र की तरह कर सकते हैं।

 

04. यह एक बेहतरीन क्लींज़र है

04. यह एक बेहतरीन क्लींज़र है

गुलाब में मौजूद एस्ट्रिंजेंट गुण त्वचा के नैचुरल पीएच बैलेंस को बनाए रखने में मदद करते हैं और त्वचा से गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में भी मदद करते हैं। यही कारण है कि ये बहुत सारे मिस्‍लर वॉटर में मुख्य सामग्री के रूप में मौजूद रहता है; और ऐसे में हमारे लिए बेहतरीन चुनाव Pond’s Vitamin Micellar Water Brightening Rose है। मिस्‍लर वॉटर विटामिन के साथ सुपरचार्ज होता है, अल्कोहल मुक्त होता है और इतना अच्छा काम करता है कि आपको अपना मेकअप साफ़ करने के बाद चेहरे को पानी से धोने की भी ज़रूरत नहीं होती है! कौन कहता है आलसी लड़की खूबसूरत नहीं हो सकती?