घूमना, यात्राएं करना कितना आनंद देने वाला होता है! पर क्या आपने कभी यह महसूस किया है कि ट्रैवल करते समय एक चीज़, जो इसका सबसे ज़्यादा ख़ामियाज़ा भुगतती है, वो है हमारी त्वचा? यदि आप उन लोगों में से हैं, जो ट्रैवल के दौरान भी अपनी सुंदरता का पूरा ध्यान रखती हैं तो हम आपकी मदद करने वाले हैं, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपकी त्वचा भी आपके ट्रैवल का उतना ही लुत्फ़ उठाए, जितना कि आप ख़ुद उठा रही हैं!

यहां पेश हैं पांच ऐसे ब्यूटी टिप्स, जो यात्रा के दौरान आपके बहुत काम आएंगे.

मॉइस्चराइज़र से दोस्ती कर लें
 

# मॉइस्चराइज़र से दोस्ती कर लें

थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद ट्रैवल करते रहने का सबसे ख़राब असर पड़ता है हमारी त्वचा पर. इससे हमारे चेहरे की सारी नमी जैसे उड़न-छू हो जाती है और त्वचा निस्तेज और डीहाइड्रेटेड नज़र आती है. अत: आप यह सुनिश्चित करें कि आपके हैंड बैंग में ट्रैवल साइज़ मॉइस्चराइज़र हमेशा मौजूद हो, ताकि आप जब चाहें इसका इस्तेमाल कर सकें. जब भी आपकी त्वचा रूखी महसूस हो, आप जानती हैं कि आपको मॉइस्चराइज़र लगाना है और अब यह आपके साथ ही है.

फ़ेस मिस्ट हमेशा पास हो
 

# फ़ेस मिस्ट हमेशा पास हो

आप भीतर से भले ही कितना भी उत्साहित महसूस कर रही हों, पर यात्रा के दौरान आपकी त्वचा थकी हुई और फीकी हो जाती है. अपने साथ हमेशा एक फ़ेस मिस्ट रखें, जिसका टेक्स्चर हल्का हो. जब भी तरोताज़ा महसूस करना हो, इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. हमारा यक़ीन मानिए, यह बड़े काम की चीज़ है.

मल्टीपर्पज़ प्रोडक्ट्स साथ रखें
 

# मल्टीपर्पज़ प्रोडक्ट्स साथ रखें

जब आप ट्रैवल कर रही हों तो अपने साथ बहुत सारे प्रोडक्ट्स रखना न तो संभव है और ना ही प्रैक्टिकल. भले ही आपको कितनी भी चाहत क्यों न हो रही हो, अपने बड़े से ब्यूटी किट के सभी प्रोडक्ट्स को साथ रखने की, लेकिन आपको बहुपयोगी यानी मल्टीपर्पज़ प्रोडक्ट्स ही अपने साथ रखने चाहिए. एक प्रोडक्ट रखने से बेहतर है कि आप उसका प्लैटर साथ रखें, ताकि आप उसका मनचाहा इस्तेमाल कर सकें.

फ़ाउंडेशन को bb/cc क्रीम से बदल लें
 

# फ़ाउंडेशन को bb/cc क्रीम से बदल लें

हम पर भरोसा करें और जब ट्रैवल कर रही हों तब फ़ाउंडेशन को घर छोड़ जाएं. इसकी जगह बीबी (bb) या सीसी (cc) क्रीम साथ रखें, क्योंकि ये आपके चेहरे पर हल्की भी होती हैं और बहुत ट्रैवल-फ्रेंडली होती हैं. यह आपको तरोताज़ा, हल्का और सेहतमंद लुक देगी और आपको पूरे चेहरे के मेकअप से बेहतर महसूस होगा.

लिप बाम को कभी न भूलें
 

# लिप बाम को कभी न भूलें

इस बात में कोई शक़ ही नहीं है कि ट्रैवल के दौरान आपके होंठ पपड़ीदार हो जाएंगे. आप इसका इल्ज़ाम बदलते मौसम, एयर कंडिशनर या फिर हवा के दबाव में बदलाव पर डाल सकती हैं. पर अपने होंठों को फटने से बचाने के लिए आपको अपने हैंडबैग में हमेशा एक लिप बाम रखनी चाहिए और इसे समय-समय पर अप्लाइ करते रहना चाहिए.