हर बेडरूम में एक बेडसाइड टेबल ज़रूर होनी चाहिए और उस पर रखे होने चाहिए वो ब्यूटी प्रोडक्ट्स, जो आपके नींद के आगोश में समा जाने को आसान भी बना दें और आपको ख़ूबसूरत भी. पर क्या यह बात उतनी ही आसान है, जितनी कि सुनाई दे रही है? यदि आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें आलस आता है और घर पहुंचने के बाद तुरंत ही नींद आने लगती है तो इस बात की बहुत संभावना है कि आपकी नींद चेहरे पर फैल चुके मेकअप के साथ या फिर चेहरे पर एकाध मुहांसे के साथ खुले. इसका सीधा मतलब है कि आपकी त्वचा आपको ख़ुद को व्यवस्थित बनाने की सलाह दे रही है. तभी तो हम बता रहे हैं कि आपकी बेडसाइड टेबल पर वो कौन-से प्रोडक्ट्स रखे होने चाहिए, जो आपके जीवन को आसान और आपकी त्वचा को चमकदार बना दें.

रूई और मेकअप रिमूवर

मॉइस्चराइज़र

नाइट क्रीम

लिप बाम

ख़ुशबूदार कैंडल

रूई और मेकअप रिमूवर
 

रूई और मेकअप रिमूवर

एक थकानभरे दिन के बाद या फिर पार्टी से घर लौट के आने के बाद आप अपनी त्वचा की देखरेख के महत्वपूर्ण कामों को यानी मेकअप हटाने की प्रक्रिया को अपनाने में आलस कर सकती हैं. पर यदि रूई यानी कॉटन और मेकअप रिमूवर आपके बिस्तर के पास ही रखे हों और इसके लिए आपको कोई प्रयास ही न करना पड़े तो आप मेकअप हटाए बिना कभी नहीं सोएंगी. इसके लिए आपको एक प्रभावी मेकअप रिमूवर की ज़रूरत होगी, जो आपके चेहरे पर लगे मेकअप को अच्छी तरह हटा सके. हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट बाइ-फ़ेज़्ड मेकअप रिमूवर/Lakme Absolute Bi-Phased Make-up Remover के इस्तेमाल की सलाह देंगें. इसका ऑइल ऐंड वॉटर फ़ॉर्मूला भारी से भारी मेकअप को भी आसानी से हटाने में कारगर है.

मॉइस्चराइज़र
 

मॉइस्चराइज़र

भले ही वातावरण नम हो, लेकिन त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखना उसकी देखभाल का अहम् हिस्स है. लगातार एयर कंडिशन में बैठने से त्वचा रूखी हो जाती है और चेहरे का प्राकृतिक तेल भी उड़ जाता है. रात का समय अपनी त्वचा को वह पोषण लौटाने का समय है, जो दिन में उससे छिन गया है. इसके लिए डीप नरिशिंग फ़ॉर्मूला यानी गहराई से पोषण देने वाले फ़ॉर्मूला की ज़रूरत होती है, जैसे- डव रिच नरिशमेंट क्रीम/ Dove Rich Nourishment Cream , जो त्वचा को चिपचिपा महसूस कराए बिना नर्म-मुलायम बना देती है. अत: एक अच्छा मॉइस्चराइज़र भी आपकी बेडसाइड टेबल पर मौजूद होना चाहिए.

नाइट क्रीम
 

नाइट क्रीम

क्या आप उन लोगों में से हैं, जो बिस्तर पर जाते ही कोई किताब पढ़ने लगती हैं या फिर कोई फ़िल्म देखने लगती हैं और अचानक ही आपको याद आता है कि आप तो नाइट क्रीम लगाना भूल ही गईं? क्योंकि हमारे साथ तो ऐसा कई बार हो जाता है! इस समस्या का समाधान यही है कि आपकी नाइट क्रीम आपसे बस, एक हाथ की दूरी पर रखी हो. जब ऐसा होगा तो आप उसका इस्तेमाल करना कभी नहीं भूलेंगी. नाइट क्रीम आपकी त्वचा को रातभर में पोषण देगी. यदि आप एक अच्छी नाइट क्रीम की तलाश में हैं तो पॉन्ड्स गोल्ड रेडिअंस यूथफ़ुल नाइट क्रीम/Ponds Gold Radiance Youthful Night Cream का इस्तेमाल करें.

लिप बाम
 

लिप बाम

आपके होंठों को सबसे ज़्यादा आराम रात को ही मिलता है, जब ये लिपस्टिक या खाने से ढंके नहीं होते. इस समय अपने होंठों को वह प्यार दीजिए, जिसके वे हक़दार हैं! अपने हैंडबैग के अलावा एक लिप बाम आपके बेडसाइड टेबल पर भी होनी चाहिए. इसके लिए लैक्मे लिप लव चापस्टिक/ Lakme Lip Love Chapstick को चुनें. यह आपके होंठों को लंबे समय तक पोषण देती है अत: जब आप सो कर उठेंगी, आपके होंठ नर्म-मुलायम और भरे-भरे नज़र आएंगे.

ख़ुशबूदार कैंडल
 

ख़ुशबूदार कैंडल

यह सौंदर्य के लिहाज से ज़रूरी नहीं है, लेकिन ख़ुशबूदार मोमबत्तियां, जैसे-लैवेंडर, आदि को अपने बेडसाइड टेबल पर रखने और इस्तेमाल करने से आपको गहरी और अच्छी नींद आती है. और ये तो आप जानती ही हैं कि अच्छी नींद का सीधा संबंध आपकी त्वचा की सेहत से होता है! यदि आप अपने कमरे को रोमैंटिक आरामगाह में तब्दील करना चाहती हैं तो ख़ुशबूदार कैंडल्स आपका साथ बख़ूबी निभाएंगी.