पिछले कुछ सालों में विटामिन सी का नाम स्किनकेयर रूटीन में बहुत ज्यादा चर्चा में आ गया है। यह स्किनकेयर का हीरो है। स्किन पर पिगमेंटेशन को छुपाने, डार्क स्पॉटस को लाइट करने और एक जवां स्किन देने में यह बहुत काम आता है। अब ऐसे में भला कौन विटामिन सी पर यकीन नहीं करेगा। यही कारण है कि हमें Lakmé 9 to 5 Vitamin C+ Face Serum. बहुत पसंद है। इस सीरम में काकडू प्लम है, जो दुनिया का विटामीन सी का सबसे बड़ा स्रोत है।

यह आपकी स्किन को हायड्रेट व नरिश करता है। अब आप ही बताएं, इससे बेहतर भी भला कुछ और हो सकता है? ऐसे कई इंग्रेडिएंट्स है, जिनके बारे में कहा जाता है कि जब आप विटामिन सी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इन्हें यूज़ न करें, जैसे- रेटिनोल, नियासिनामाइड्स। लेकिन वहीं कुछ ऐसे भी इंग्रेडिएंट्स है, जो विटामिन सी के साथ मिलकर स्किन पर बेहतरीन काम करते हैं। इनके इस्तेमाल से आप विटामिन सी सीरम के गुणों को और निखार सकते हैं। आइए, जानते हैं, कौनसे हैं वो इंग्रेडिएंट्स, जो विटामिन सी के हैं बेस्ट फ्रेंड्स।

 

01. फेरूलिक एसिड

01. फेरूलिक एसिड

फेरूलिक एसिड एक प्लांट बेस्ड एंटीऑक्सीडेंट्स है, जो विटामिन सी का अच्छा साथी है। यह एंटी एजिंग से लड़ता है और फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाता है, लेकिन जब इसे विटामिन सी के साथ मिलाया जाता है, तो पता है क्या होता है? यह विटामिन सी के शक्तिशाली रूपों को, जैसे- एल-एस्कॉर्बिक एसिड को स्किन में स्थिर करता है और इसे हवा में गायब नहीं होने देता।

 

02. विटामिन ई

02. विटामिन ई

विटामिन ई स्किनकेयर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट्स है, जो यूवी डैमेज को कम करता है, स्किन को नरिश करता है और इसे फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज से बचाता है। लेकिन जब विटामिन सी और ई मिल जाते हैं तो ये कमाल का काम करते हैं। ये दोनों मिलकर सन डैमेज से स्किन का बचाव करते हैं। यानी जब आप इन दोनों का यूज़ करते हैं, इसका मतलब कि आप स्किन को फ्री रेडिकल्स और यूवी रेज़ से स्किन को होने वाले डैमेज से डबल प्रोटेक्शन दे रहे हैं।

 

03. हाएलूरोनिक एसिड

03. हाएलूरोनिक एसिड

! हाएलूरोनिक एसिड से हमें इसलिए प्यार है, क्योंकि यह स्किन को हायड्रेट करता है। यह एक ऐसा इंग्रेडिएंट है, जो सबके साथ मेल करता है। विटामिन सी और हाएलूरोनिक एसिड एक साथ मिल जाए तो स्किन पर जादू जगा देते हैं। ये आपकी स्किन को हायड्रेट करने के साथ एक परफेक्ट ग्लो भी देते हैं। साथ ही यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो पावरफुल विटामिन सी के कारण हुए इर्रिटेशन को भी हाएलूरोनिक एसिड कम कर देता है। यदि आप दोनों को एक साथ ट्राय करना चाहते हैं, तो विटामिन सी सीरम और हाएलूरोनिक एसिड युक्त मॉइश्चराइज़र लगाएं। इसके लिए आप Pond’s Super Light Gel Oil Free Moisturiser With Hyaluronic Acid + Vitamin E. लगा सकते हैं। यह विटामिन ई और हाएलूरोनिक एसिड के गुणों से भरपूर है और आपकी स्किन को पूरी तरह से हायड्रेट करेगा। यह आपकी स्किन में मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करेगा और स्किन बैरियर को बनाए रखेगा।