जाने, आपकी स्किन टाइप के लिए कौनसे इंग्रेडिएंट्स हैं बेस्ट

Written by Suman SharmaNov 30, 2023
जाने, आपकी स्किन टाइप के लिए कौनसे इंग्रेडिएंट्स हैं बेस्ट

आपकी स्किन की लिए कौनसा इंग्रेडिएंट सही रहेगा, यह जानना आसान बात नहीं है। कई प्रोडक्ट्स, कई ब्रैंड्स ट्राय करने के बाद समझ आता है कि क्या आपकी स्किन के लिए सही है और क्या नहीं। यह ज़रूरी नहीं कि कोई एक प्रोडक्ट किसी एक के लिए सही है, तो वह आपके लिए भी ठीक ही होगा। लेकिन परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपका यह काम आसान कर रहे हैं।

हम आपको बता रहे हैं वो इंग्रेडिएंट्स, जो आपकी स्किन टाइप के अनुसार आपको जँचेगा।

 

ड्राय स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन

यदि आप अपनी स्किन के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स ढूंढ रहे हैं, तो आपको केला, ककड़ी और ऐसे नरीशिंग फेस ऑयल्स यूज़ करने चाहिए, जो मोइश्चराइज़िंग इंग्रेडिएंट्स से निकाले गए हों, जैसे- नारियल, जैतून, एवाकाडो, ताकि ड्राय स्किन से निपटा जा सके। जब आप स्किनकेयर प्रोडक्ट्स खरीद रहे हों, तो ग्लाइकोलिक एसिड, ह्यालूरोनिक एसिड, पैराफिन, बीज़वैक्स, पेट्रोलियम और नेचुरल इंग्रेडिएंट्स, जैसे- शिया बटर, एलोवेरा और कोको बटर लेबल पर ज़रूर चेक करें, ताकि आपको मिले नर्म व मुलायम त्वचा।

 

ऑयली स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन

नॉन कोमेडोजेनिक और एंटीबैक्टीरियल गुण वाले इंग्रेडिएंट्स आपके लिए सही हैं। आप ट्री टी ऑयल, आर्गन ऑयल और जोजोबा ऑयल यूज़ कर सकते हैं, ये लाइटवेट होते हैं और आपके पोर्स को क्लोग नहीं होने देंगे। इसके अलावा ऐसे इंग्रेडिएंट्स, जो सिट्रिक एसिड से भरपूर है, जैसे- नींबू, स्ट्रॉबेरी और किवी आपकी स्किन को क्लीन करने के साथ सीबम को कंट्रोल भी करेगी। इसके लिए आप सैलिसिलिक एसिड, बेंज़ोयल परऑक्साइड और टी ट्री एक्सट्रैक्ट वाले स्किनकेयर प्रोडक्ट्स चुनें।

 

सेंसिटिव स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन

यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको सूदिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाले प्रोडक्ट्स चुनने चाहिए। नेचुरल इंग्रेडिएंट्स, जैसे- ओटमील, एलोवेरा, कोकोनट ऑयल और मिल्क आपकी स्किन को राहत दे सकते हैं। इसके अलावा कैमोमाइल एक्सट्रैक्ट, फ्रूट्स एक्सट्रैक्ट और नेचुरल ऑयल्स। सेंसिटिव स्किन टाइप के लिए सही रहेंगे।

 

कॉम्बिनेशन स्किन

कॉम्बिनेशन स्किन

जिन लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन है, उन्हें ऐसे इंग्रेडिएंट्स चाहिए, जो ऑयली टी-ज़ोन और ड्राय यू-ज़ोन, दोनों से निपट सके। नेचुरल इंग्रेडिएंट्स, जैसे- शहद, दही और एलोवेरा को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें। ये स्किन को क्लीन्ज़ करने के साथ आपके टी-ज़ोन के बैक्टीरिया को भी मार देते हैं और आपकी स्किन को मोइश्चराइज्ड रखते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स खरीदें, जिसमें एक्सफोलिएटिंग और हायड्रेटिंग एसिड्स, जैसे- कॉफी, एलोवेरा, स्ट्रॉबेरी और जोजोबा हो।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1400 views

Shop This Story

Looking for something else