जब आप 30 की उम्र में होते हैं, तो जिंदगी में बहुत कुछ होता है। आप कई तरह की परेशानियों को झेल रहे होते हैं - जैसे तनाव, गर्भावस्था, काम, और बहुत कुछ - ऐसे में आपकी फेस की स्किन काफी डल हो जाती है और आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण भी नज़र आने लगते हैं। अब वह समय आ गया, जब आप अपना चेहरा धोए बिना 3 दिन भी रह लेते थे। लेकिन अब अगर आप अपनी स्किन को लेकर सतर्क नहीं हैं तो आपके चेहरे पर कई सारे निशान दिखने लगते हैं। यह सच है कि उम्र बढ़ना एक खूबसूरत प्रक्रिया है, लेकिन इसके नुकसान भी हैं। हम यहां आपको डराने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम आपको केवल याद दिला रहे हैं कि उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के लिए अपनी स्किन की देखभाल को ठीक करना बेहद जरूरी है। तो 30 की उम्र में आप किस तरह से अपनी स्किन का ख़याल रख सकते हैं, एक बार इसके बारे में जरूर पढ़ें।

 

01 . जेंटल क्लींज़र का इस्तेमाल करें

01 . जेंटल क्लींज़र का इस्तेमाल करें

वे दिन गए, जब हम कोई भी ऑयल क्लियर फेस वॉश इस्तेमाल कर लिया करते थे। अब आपके चेहरे को एक सही, प्रभावशाली और जेंटल क्लींज़र की ज़रूरत होती है और साथ ही एक ऐसा क्लींज़र जो कि अपना काम बिना आपकी स्किन के नेचुरल ऑयल्स को बर्बाद किये बगैर करे। ऐसे में हम आपको the Lakmé Blush And Glow Kiwi Crush Gel Face Wash इस्तेमाल करने की राय देते हैं। यह एक हाइड्रेटिंग, फ्रूटी लाइट फेस वॉश है। इसमें ग्लिसीरीन भी अच्छी मात्रा में होता है, यह स्किन को मॉइस्चर देता है और उसे टाइट रखता है।

 

02 . हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें

02 . हाइड्रेटिंग मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें

हो सकता है कि जब आप 20 साल की रही हों, तब आपकी स्किन फ्लॉ लेस रही हो और आपको हाइड्रेशन की जरूरत भी न पड़ी हो, लेकिन फिर भी आपको अपनी स्किन का ख़याल रखना होगा। आपकी स्किन को 30 साल की उम्र में आते-आते हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल करने की ज़रूरत हमेशा रहेगी। यह आपकी स्किन के लिए बेहद जरूरी है, यह आपकी स्किन को नर्म व मुलायम बना कर रखता है। आपको The Simple Kind To Skin Hydrating Light Moisturiser की जरूरत है, जो हर तरह के स्किन टाइप्स पर काम करता है। इसमें ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए फ़ायदेमंद होते हैं, जैसे ग्लिसरीन, जो आपकी स्किन को कोमल और मुलायम बनाएगा, वहीं इसमें मौजूद विटामिन ई और विटामिन बी 5 हेल्दी और हाइड्रेटेड स्किन देता है।

 

03. एंटी ऑक्सीडेंट सीरम

03. एंटी ऑक्सीडेंट सीरम

एंटी ऑक्सीडेंट सीरम डल स्किन के लिए एक गेम चेंजर के रूप में काम करती है। और यह सनस्क्रीन का काम करने के अलावा एनवायरमेंट प्रोटेक्शन भी देती है। हम आपको सलाह देंगे Lakmé 9 to 5 Vitamin C+ facial serum, इस्तेमाल करने की, इसमें विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत मौजूद है, यानी काकडू प्लम। यह सीरम आपकी स्किन के लिए हेल्दी स्किन बैरियर बनाता है, जो कि कई सारे स्किन प्रॉब्लम्स जैसे एजिंग, प्रदूषण, सूर्य की रौशनी से होने वाला डैमेज और स्किन की डलनेस को भी खत्म करता है और यह ऑल राउंड प्रोटेक्टर के रूप में भी काम करता है।

 

04. आई क्रीम

04. आई क्रीम

अगर आप यह सोच रहे हैं कि क्या आई क्रीम वाकई कारगर है, तो हम आपको बता दें कि यह बेहद अच्छे तरीके से काम करता है। आई क्रीम्स में वही एक्टिव तत्व होते हैं, जो मॉइस्चराइजर में होते हैं। यह थिनर स्किन, जो कि यह आंखों के आस-पास की पतली स्किन को स्ट्रेंथ देता है। ऐसे में अगर आप फाइन लाइंस, डार्क सर्कल्स, या आई बैग्स की परेशानी से जूझ रहे हैं तो एक आई क्रीम आपके लिए बेहद जरूरी है। Dermalogica Multivitamin Power Firm Eye & Lip cream आपके लिए एक बेहतरीन आई क्रीम है। इसमें मौजूद विटामिन सी और विटामिन ई आपको फ्री रेडिकल्स से बचाता है। इससे आप आंखों के नीचे की स्किन स्मूद हो जाएगी और फाइन लाइंस भी खत्म होंगी।

 

05. रेटिनोल नाइट क्रीम

05. रेटिनोल नाइट क्रीम

रेटिनोल, सेल्स के टर्न ओवर को बढ़ा कर फाइन लाइंस को स्मूद करने में मदद करता है। हालांकि, रेटिनोल आपकी स्किन को सूरज की क्षति के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है और शुरुआत में आपकी स्किन में इस बात को लेकर परेशानी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि इन्हें धीरे-धीरे अपने नाइट टाइम स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें। आप Pond’s Age Miracle Wrinkle Corrector Night Cream , का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें झुर्रियों को कम करने वाला रेटिनॉल सी-कॉम्प्लेक्स होता है और इसमें शक्तिशाली बायो-एक्टिव्स होते हैं, जो स्किन सेल्स को फिर से नया करते हैं। इसे हफ्ते में दो बार, रात में सोने से पहले लगाएं और जैसे-जैसे आपकी स्किन ऐडजस्ट हो जाये, आप इसके इस्तेमाल को बढ़ाएं। कुछ दिनों बाद असर आप खुद देखेंगी।