आप अपना बहुत खयाल रखते हैं, वर्कआउट करते हैं और साथ ही अच्छा स्किन केयर रूटीन भी अपनाते हैं। लेकिन क्या इसके बावजूद आपको लगता है कि आपकी स्किन बहुत डल हो गई है और समय से पहले मेच्योर लगने लगी है? अगर ऐसा है तो आप को ज़रूरत है अपने डायट में बदलाव करने की। हमारी स्किन केयर का तरीका, लाइफस्टाइल और डायट, ये सब सही हो, तो स्किन भी हेल्दी और यंग रहती है। इसलिए स्किन केयर रूटीन के साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज़ और हेल्दी डायट भी उतना ही ज़रूरी है।

हम बता रहे हैं आपको 4 विटामिन्स जो आपको अपनी डायट में शामिल करने चाहिए, ताकि आपकी स्किन रहे यंग.

 

01. विटामिन ई

01. विटामिन ई

विटामिन ई शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखने में प्रमुख भूमिका निभाता है। विटामिन ई में मोइश्चराइज़िंग गुण होते हैं, इसीलिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। कई सनस्क्रीन में ये विटामिन होता है जो स्किन को यूवीबी रेज़ और रेडिकल डैमेज से बचाता है। ब्यूटी विटामिन के नाम से जाना जाने वाला विटामिन ई ऐंटीऑक्सीडेंट होता है, यानि यह यह स्किन की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है। विटामिन ई के प्राप्ति के लिए हरी सब्जियां, ड्राय फ्रूट्स, जैसे- बादाम, काजू, सूरजमुखी के बीज और कॉर्न-सोयाबीन ऑइल खाएं।

 

02. विटामिन सी

02. विटामिन सी

विटामिन सी घाव और कट्स को तेज़ी से हील करता है। यह शरीर में कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करता है और जो टिशू डैमेज हो गए हैं उनकी पूर्ति करता है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट भी है। विटामिन सी का नियमित रूप से सेवन करने से प्रदूषण, रेडियेशन आदि से बचाव करता है। फ़ेस पर विटामिन सी अप्लाय स्पॉट्स करने से डार्क सर्कल्स कम होते हैं और स्किन ब्राइट होती है, वहीं विटामिन सी के सेवन से यही प्रक्रिया तेज़ी से बढ़ जाती है। खट्टे फल, जैसे संतरा, नींबू , स्ट्रॉबेरी, अनार, टमाटर, आलू, लाल मिर्च, और पालक में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है।

 

03. विटामिन के

03. विटामिन के

विटामिन के भले ही बहुत लोकप्रिय विटामिन नहीं है, लेकिन यह एक बहुत महत्वपूर्ण विटामिन है जो स्किन को स्वस्थ और ख़ूबसूरत बनाता है। यह ऐंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और बढ़ती उम्र के लक्षणों से लड़ता है। यह कोशिकाओं की वृद्धि करने में अहम भूमिका निभाता है और टिशूज़ को रिपेयर करता है। यह स्किन की इलास्टिसिटी को मेंटेन करता है और अंडर आई सर्कल्स को कम करता है। विटामिन के, आपको मिलता है पालक, केल, ब्रोकोली और लेटयूस से। इन्हें अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें।

 

04. विटामिन ए

04. विटामिन ए

विटामिन ए में सबसे ज़्यादा ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। विटामिन ए या रेटिनोल ऐंटी एजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आम इंग्रेडिएंट है। विटामिन ए युक्त प्रोडक्ट्स स्किन पर लगाने से डेड स्किन के हटने की प्रक्रिया तेज होती है और रिंकल्स व फाइन लाइंस कम होती हैं। विटामिन ए के लिए अंडा, फैटी फिश, चुकंदर, गाजर, पनीर, दूध, टमाटर, हरी सब्जियां, पीले रंग के फल खाने चाहिए। इनमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में इसकी पूर्ति करता है. आप विटामिन ए के लिए सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।