क्या आप पूरी तरह से थक चुकी हैं? तो फिर ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप कुछ रिलैक्स करें। आपकी बॉडी आपको कई बार यह संकेत देती रहती है कि आपको रिलैक्स होने की सख्त जरूरत है, साथ ही एक ब्रेक लेने की जरूरत है। इसके लिए बेहद जरूरी है कि खुद को मेंटल और फिजिकल दोनों तरीके से स्वस्थ रखा जाये। ऐसे में अगर हम आपसे कहें कि आप घर बैठे भी खुद को तनावमुक्त कर सकते हैं, तो आप इस बारे में क्या कहना चाहेंगे। हम आपको एक शानदार ब्यूटी रूटीन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी बॉडी और दिमाग को पूरी तरह से शांत रखता है। आइये, इनके बारे में विस्तार से जानें

 

बड़ा सेट अप

बड़ा सेट अप

जब आप रिलैक्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके आस-पास का माहौल बहुत मायने रखता है, इसलिए जितने भी स्पा होते हैं, वह एकदम शांत अंदाज़ वाले म्यूजिक प्ले करते हैं, लाइट्स को हल्का कर देते हैं और एरोमेटिक कैंडल्स जलाते हैं। तो आप भी अपने कमरे में खुशबूदार कैंडल्स लगाएं। कोई सुकूनदायक फ्रेगरेंस वाला कैंडल चुनें, फिर कुछ कैंडल्स को जलाएं और कोई रिलैक्सिंग म्यूजिक लगाएं। या फिर आप सिर्फ प्राकृतिक साउंड्स भी सुन सकते हैं, जैसे चिड़ियों की चहचाहट, समुद की लहरों की आवाज या फिर यूट्यूब से बारिश होने वाली म्यूजिक भी सुन सकते हैं।

 

वार्म बाथ

वार्म बाथ

आपके लिए बेहद जरूरी है कि आप एक वार्म बाथ लें। गर्म पानी से नहाना आपके लिए थेरेपेटिक साबित होते हैं, क्योंकि गर्म पानी जॉइंट और मसल्स के दर्द को कम करने में मदद करता है। जब आप काफी तनाव में होते हैं, यह आपको शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाता है, ऐसे में गर्म पानी काफी फायदेमंद होते हैं। आपको इस दौरान हेड बाथ भी लेना चाहिए और अपने बालों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। इसके लिए माइल्ड शैम्पू जैसे Love Beauty & Planet Murumuru Butter & Rose Aroma Shampoo. अच्छे रहेंगे। यह नेचुरल मुरुमुरु बटर से युक्त होते हैं, साथ ही इसमें बुल्गेरियन रोजेज होते हैं, जो आपके बालों को न सिर्फ हेल्दी बनाते हैं, बल्कि खुशबूदार भी बनाते हैं।

 

हेयर मास्क

हेयर मास्क

शैम्पू करने के बाद अपने बालों से अतिरिक्त पानी को निकाल लें और फिर एक अच्छा मास्क लगाएं। इसके लिए बेहद जरूरी है कि बालों को डीप कंडीशनिंग मास्क जैसे, TRESemmé Keratin Smooth Deep Smoothing Mask लगाएं, जो बालों को अच्छी तरह से नरिश करता है और बालों को फ्रिज होने से बचाता है। यह हेयर मास्क मरुला आयल से युक्त होता है, जिससे बालों में चमक आती है और बाल मजबूत भी होते हैं। इसे मिड लेंथ से लेकर टिप्स तक लगाएं और फिर इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी या गुनगुने पानी से रिंस करें

 

बॉडी स्क्रब

बॉडी स्क्रब

बॉडी स्क्रबिंग से आपकी डेड स्किन हट जाती है और स्किन मुलायम और कोमल बन जाती है। हॉट बाथ से आपकी स्किन को एक्सफोलिएट होने में मदद मिलती है, क्योंकि यह स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाता है। ऐसे में आपको Dove Exfoliating Body Polish Scrub with Pomegranate Seeds and Shea Butter, इस्तेमाल करके देखना चाहिए, यह स्किन को न सिर्फ नरिश करती है, बल्कि ड्राई स्किन को एक्सफोलिएट भी करती है। अच्छी बात यह है कि इसमें कोई भी प्लास्टिक माइक्रोबीड्स नहीं होता है और यह सेंसिटिव स्किन के लिए सबसे बेस्ट होता है।

 

मेनिक्योर

मेनिक्योर

इन सारे स्टेप्स को पूरा करने के बाद, अब बारी आती है आपके हाथों की। इसके लिए आपको एक अच्छा मेनिक्योर तो करना ही चाहिए। इसके लिए सबसे पहले अपनी नेल्स से पुरानी नेल पोलिश को हटाएं, किसी अच्छे नेल रिमूवर से। इसके बाद अपना पसंदीदा नेल पेंट चुन लें और इसकी दो पतले कोट लगाएं। अगर आप इसे लगाने में माहिर हैं तो आपको अपनी क्यूटिकल्स को भी थोड़ा छोटा या ट्रिम कर लेना चाहिए। इसके बाद किनारों को बफ्फ करें और फिर नेल्स को शेप देकर इसे फिनिश कर लें। Lakmé Hand & Nail Cream जैसे नरिशिंग हैंड क्रीम को हाथों में लगाना न भूलें , यह आपके हाथों को मुलायम और कोमल बना देता है।

 

हाइड्रेटिंग फेस मास्क और कंफर्टिंग ड्रिंक

हाइड्रेटिंग फेस मास्क और कंफर्टिंग ड्रिंक

इस रूटीन का यह बेस्ट हिस्सा है। इसमें आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। जब आप क्लींजिंग कर लें, तो अब समय आ गया है कि फेस मास्क लगाया जाए। यह पूरी तरह से आपके मूड पर निर्भर करता है, आप या तो शीट मास्क लगा लें या फिर क्ले मास्क लगा लें। अगर आप डीप क्लीन के मूड में हैं तो Lakmé 9to5 Vitamin C+ Clay Mask इस्तेमाल करें, इसमें केओलिन और बेंटोनाइट क्ले होता है, जो गहराई से इम्प्योरिटीज को हटाता है। इसमें विटामिन सी, नियसिनामाइड होता है, जो स्किन को चमकदार बनाता है। इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर इसे 15 मिनट बाद धो लें। यह आपकी थकी हुई और डल स्किन को फिर से तरोताजा करने में काफी मदद करता है।

जब यह मास्क आपके चेहरे पर अपना काम कर रहा है, इस वक़्त आप कोई अच्छी सी ड्रिंक बना कर पीजिये। आप हॉट चॉकलेट या कोई रेगुलर ग्रीन टी भी पी सकते हैं या वह जो आपको पसंद है।

 

 

बॉडी लोशन

बॉडी लोशन

इसके बाद आपको अपनी बॉडी, हाथों और पैरों में अच्छे से बॉडी लोशन लगाना है। Vaseline Intensive Care Deep Moisture Body Lotion इस लिहाज से बेस्ट है, इसको अच्छे से पूरी बॉडी में लगाएं। यह मॉइस्चर आपकी स्किन में गहराई से जाता है और नरिश करता है। यह स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है।