गर्मियों का मौसम ही वह समय होता है, जब आप अपने सुंदर पैरों का प्रदर्शन कर सकती हैं, सैंडल्स पहन सकती हैं, स्ट्रैपी सैंडल्स और स्लीपर्स पहन सकती हैं. गर्मियों में समंदर की रेत पर चलना भी तो कितना सुकूनभरा महसूस कराता है, है ना? लेकिन इन सब का मज़ा तभी है, जब आपके पैर भी बेहद ख़ूबसूरत नज़र आएं. इसीलिए तो हम आपको बता रहे हैं कि घर पर ही मास्क्स बना कर और इनके ज़रिए प्यार-दुलार दे कर आप कैसे कर सकती हैं अपने पैरों की देखभाल. यहां हम आपको ख़ुद बना सकने वाले तीन ऐसे मास्क्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके पैरों को बेहद सुंदर बना देंगे...

पैरों के लिए स्क्रब
 

पैरों के लिए स्क्रब

हालांकि बाज़ार में कई तरह के स्क्रब्स उपलब्ध हैं, लेकिन यदि आपके पास थोड़ा-सा समय है तो आप घर पर भी स्क्रब बना सकती हैं और इसे बनाना बहुत आसान है. दरदरा पिसा सी-सॉल्ट, पिसा हुआ ओटमील और पिसा हुआ बादाम इन्हें एक बोल में मिलाएं. अब इसमें 1-1 टेबलस्पून ऑलिव ऑइल यानी जैतून का तेल और नारियल का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगा कर स्क्रब करें. इससे आपके पैरों की त्वचा पर मौजूद रूखी और मृत कोशिकाएं यानी डेड सेल्स हट जाएंगी. अब हल्के गुनगुने पानी में डूबी हुई टॉवेल से पैरों को पोंछ लें और इस बात को ख़ुद महसूस करें कि आपके पैरों की त्वचा कितनी कोमल हो गई है.

पैरों के लिए मास्क
 

पैरों के लिए मास्क

फ़ुट मास्क हमेशा ऐसा होना चाहिए जो मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ पैरों को आराम देता हो. एक बोल में ओट्स और ब्राउन शुगर को समान मात्रा में लें और इसमें 1 कप शहद मिलाएं. अब 1 टेबलस्पून नींबू का रस और 1 टेबलस्पून ऑलिव ऑइल मिलाएं और इस मिश्रण को दो ज़िपलॉक बैग्स में डाले दें. अपने पैरों को इन बैग्स में डालें और आराम करें. लगभग 10 मिनट तक आप आराम करें और मास्क को अपना काम करने दें. इसके बाद पैरों को किसी सौम्य क्लेंज़र से धो लें.

पैरों के लिए ट्रीटमेंट
 

पैरों के लिए ट्रीटमेंट

यदि आपके पैर खुरदुरे हैं तो केवल मॉइस्चराइज़िग पैक से काम नहीं चलने वाला, क्योंकि गर्मी की वजह से आपके पैर और रूखे, और पपड़ीदार नज़र आएंगे. अत: बहुत ज़रूरी है कि पैरों को ख़ुशनुमा बनाए रखने के लिए आप इन्हें फ़ुट ट्रीटमेंट दें. आपको करना बस यह है कि एक ब्लेंडर में 2 खीरे, 2 टेबलस्पून नींबू का रस और 3 टेबलस्पून ऑलिव ऑइल डालें और इसे ब्लेंड कर लें. इस मिश्रण को दो प्लास्टिक बैग्स में डालें और इसमें अपने पैर डाल कर रबर बैंड्स की सहायता से प्लास्टिक को बांध लें. पैरों को 10-15 मिनट इस मिश्रण में डाले रखने के बाद पैर धो लें.