लॉकडाउन में घर के सारे काम हमें ही करने पड़ रहे हैं। बार-बार हाथ धोना, बर्तन मांजना आदि कामों से हाथों के नाखून रूखे और कमज़ोर होने लगे हैं। अब लॉकडाउन के चलते सलोन भी बंद है, ऐसे में करें तो क्या करें? क्या रोज़ नाखूनों को यूं ही टूटता हुआ देखें? बिल्कुल भी नहीं। आप घर पर ही मैनीक्योर करके अपने नाखूनों को एक बार फिर हेल्दी बना सकती हैं। यदि आप नहीं जानतीं कि कहां से शुरू करें, तो हम पर छोड़ दें। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह आप घर पर ही मैनीक्योर कर सकती हैं वो भी स्टेप-बाय-स्टेप गाइड से।

 

इसके लिए आपको चाहिए:

इसके लिए आपको चाहिए:


 

नेल पोलिश रिमूवर और कॉटन पैड्स
नेल क्लिपर
नेल फ़ाइल और बफिंग ब्लॉक
एक्सफोलिएट करने के लिए स्क्रब
क्यूटिकल ऑयल
मॉइश्चराइज़र
नेल पॉलिश (optional)

 

 

स्टेप 01: पुरानी नेल पॉलिश को हटा दें

स्टेप 01: पुरानी नेल पॉलिश को हटा दें

सबसे पहले, आपके नाखूनों पर जो नेल पॉलिश लगी है, उसे निकालें। यदि हो सके तो इसके लिए नॉन-एसिटोन नेल पॉलिश रिमूवर यूज़ करें, क्योंकि यह नाखूनों के लिए जेंटल हैं और पॉलिश हटाने के बाद सफेद दाग नहीं छोड़ती।

 

स्टेप 02: कट करें फ़ाइल करें

स्टेप 02: कट करें फ़ाइल करें

यदि आपके नाखून ज्यादा लंबे हो गए हैं, तो इन्हें अपनी मर्जी के अनुसार काट दें और मनचाहा शेप दें। इसके लिए आप एक राउंड या स्क्वेयर नेल शेप बना सकती हैं। यदि आपके पास बफर है, तो नाखूनों के ऊपरी सिरे और साइड को बफ करें, ताकि स्मूद लुक मिले।

 

स्टेप 03: स्क्रब करें

स्टेप 03: स्क्रब करें

अब अपने हाथों को 2-3 मिनट तक गरम पानी के बाउल में डुबोकर रखें। इससे आपकी स्किन और नाखून नर्म पड़ जाएंगे। अब थोड़ा सा बॉडी स्क्रब लें या फिर शक्कर और नारियल तेल को मिलकर स्क्रब तैयार करें। इससे हाथों को एक्सफोलिएट करें, ताकि डेड स्किन निकल जाए। अब हाथों को धो लें और सुखा लें।

 

स्टेप 04: क्यूटिकल ऑयल और मॉइश्चराइज़र लगाएं

स्टेप 04: क्यूटिकल ऑयल और मॉइश्चराइज़र लगाएं

आपके हैंड वॉश और नेल पॉलिश में मौजूद केमिकल्स के कारण आपके क्यूटिकल ड्राय होकर निकल सकते हैं। यदि आपके पास क्यूटिकल ऑयल नहीं है, तो आप इस पर कुछ बूंदें ऑलिव या आर्गन ऑयल की लेकर लगाएं। कुछ देर तक मसाज करें, जब तक कि यह अंदर तक एब्ज़ोर्ब नहीं हो जाता। इसके बाद मॉइश्चराइज़र से उंगलियों और हाथों पर मसाज करें, ताकि वो नर्म-मुलायम बनें।

 

स्टेप 05: नेल पॉलिश लगाएं

स्टेप 06: नेल पॉलिश लगाएं

अब चूंकि आप घर पर ही हैं, तो चाहें तो नेल पॉलिश ना लगाएं। लेकिन यदि आप नेल पॉलिश लगाना ही चाहती हैं, तो ज़रूर लगाएं। इसके लिए आप एक लाइट शेड चुनें, क्योंकि डार्क शेड्स से नाखूनों पर दाग पड़ जाते हैं। बेस कोट लगाना ना भूलें, ताकि नाखूनों पर दाग ना पड़े।