आंखें वो अनमोल उपहार हैं, जिनकी वजह से हम इस दुनिया के अलग अलग रंगों का आनंद उठा सकते हैं, दुनिया की रंगीनियों को देखते हैं. अत: बहुत ज़रूरी है कि हम आंखों की अच्छी तरह देखभाल करें. इसके लिए सबसे पहले तो आपको यह मालूम होना चाहिए कि आपकी आंखों के आसपास की त्वचा आपके शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा की तुलना में बहुत पतली होती है. और आपकी आंखें चूंकि दिनभर बहुत काम करती हैं, जैसे-पलकों को झपकना, भावनाओं को व्यक्त करना, कम्प्यूटर पर काम करना, हर चीज़ को देखना वगैरह तो आंखें थकती भी हैं और उम्र के निशान भी आंखों के आसपास की त्वचा पर जल्दी दिखाई देने लगते हैं.

सूरज की यूवी किरणें, जीवनशैली के चलते नींद का पूरा न होना आदि भी वो कारण हैं जिनसे आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है. यदि आप इन सभी समस्याओं से निपटना चाहती हैं तो सही आलेख पढ़ रही हैं, क्योंकि आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय यहां मिलेंगे.

 

आंखों के आसपास की त्वचा की सामान्य समस्याएं और आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय

आंखों के आसपास की त्वचा की सामान्य समस्याएं और आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय

जैसा कि हमने ऊपर भी बताया कि आंखों के आसपास की त्वचा पतली व नाज़ुक होती है इसलिए इसकी नज़ाकत के साथ देखभाल की जानी चाहिए. आंखों के आसपास की त्वचा की सामान्य समस्याओं में शामिल हैं: काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स, झुर्रियां और आंखों के नीचे सूजन या आइ बैग्स. इनसे बचने का सबसे पहला और सबसे ज़रूरी नुस्खा है यहां की त्वचा को नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करना. और अच्छी बात यह है कि इसके लिए आप अपने फ़ेस मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर सकती हैं. हां इस बात का ध्यान रखें कि आंखों के आसपास की झुर्रियों, काले घेरों और सूजन से निपटने के लिए आप जो भी आइ केयर प्रोडक्ट लें उसके बारे में अपने डर्मैटोलॉजिस्ट की सलाह ज़रूर ले लें. अक्सर झुर्रियों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में रेटिनॉइड, रेटिनॉल, विटामिन ए और पेपटाइड्स होते हैं, जबकि सूरज की यूवी किरणों की वजह से होने वाले डार्क सर्कल्स को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में आर्ब्यूटिन, हाइड्रोक्विनोन, कोजिक ऐसिड, विटामिन C, नाइअसिनामाइड, ऐज़ेलेइक ऐसिड मौजूद होते हैं.

आंखों के आसपास की त्वचा से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए अपनाएं ये उपाय...

आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय #1आइ मेकअप हटाते समय रहें सावधान: आइ मेकअप, जैसे-आइलाइनर या आइशैडो उतारते समय अपनी आंखों को ज़ोर-ज़ोर से न रगड़ें, क्योंकि यह आपकी आंखों के आसपास बारीक रेखाओं और झुर्रियों के बनने का बड़ा कारण है, जिससे यहां की त्वचा उम्रदराज़ दिखाई देती है. मेकअप उतारने के लिए एक कॉटन पैड को मेकअप रिमूवर में भिगो कर आंखों पर रखें और मेकअप को सौम्यता से पोछ लें.

आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय #2 सनस्क्रीन लगाना है ज़रूरी: चेहरे के बाकी हिस्से की तरह ही आंखों के आसपास के हिस्से को भी सूरज की यूवी किरणों से नुकसान पहुंचता है अत: एसपीएफ़ वाली क्रीम लगाकर यहां की त्वचा को भी सुरक्षित रखें. आपके पास एसपीएफ़ फ़ॉर्मूला वाली आइ क्रीम या फिर सनस्क्रीन दोनों में से किसी भी एक को लगाने का विकल्प खुला है.

आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय #3आइब्रोज़ की वैक्सिंग न कराएं: वैक्सिंग के दौरान जब आइब्रोज़ के आसपास की त्वचा खिंचती है तो त्वचा की सबसे ऊपरी पर्त को नुकसान पहुंचता है. चूंकि इस हिस्से की त्वचा पतली होती है यहां वैक्सिंग की जगह थ्रेडिंग का चुनाव करें, क्योंकि इससे वैक्सिंग की तुलना में त्वचा को कम नुकसान पहुंचाता है.

आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय #4 नियमित रूप से मालिश करें: आंखों के आसपास के नाज़ुक हिस्से की सौम्यता से मालिश करना भी बहुत कारगर साबित होता है. नियमित रूप से इस हिस्से की मालिश करने से यहां मौजूद सूजन, डार्क सर्कल्स, झुर्रियों जैसी आम समस्याओं में राहत मिलती है.

आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय #5 आइ मास्क्स लगाएं: जिस तरह फ़ेस मास्क्स चेहरे की त्वचा को तरोताज़ा और पुनर्जीवित करने का काम करते हैं, ठीक उसी तरह आइ मास्क्स भी आंखों के निचले हिस्से को तरोताज़ा बनाते हैं. आइ मास्क्स आंखों के निचले, नाज़ुक हिस्से के लिए ज़रूरी पोषक तत्व और विटामिन्स की खुराक पहुंचाते हैं, जिससे आंखों के आसपास का यह हिस्सा जवां नज़र आता है.

 

थकी और हुई आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय

थकी और हुई आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय

यदि आपकी आंखें थकी और सूजी हुई दिखाई देती हैं तो बहुत संभव है कि आप नींद अच्छी तरह नहीं ले रही हैं. दिनभर काम कर रही आंखें भी तब आराम करती हैं, जब आप सो रही हों. हमें पता है कि आजकल की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि चाह कर भी आप पूरी नींद नहीं ले पातीं. लेकिन जब तक हम आपके साथ हैं आपको निराश होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि अच्छी ख़बर ये है कि थकी हुई आंखों को भी अच्छी तरह नींद ली हुई आंखों जितना फ्रेश दिखाना संभव है. कैसे? घर पर बनाइए ये जेल, इसका इस्तेमाल कीजिए और ख़ुद देखिए.

जेल बनाने के लिए आपको चाहिए: आधा कप ऐलो वेरा जेल, दो टेबलस्पून खीरे का रस और दो टेबलस्पून ग्रीन टी (पानी को उबाल कर बनाई हुई ग्रीन टी).

इस्तेमाल करने का तरीका: तीनों सामग्रियों को एक बोल में मिलाएं और एक एयरटाइट जार में भर कर फ्रिज में स्टोर कर लें. जब कभी आपकी आंखें थकी हुई लग रही हों. इस मिश्रण को अपनी आंखों के आसपास के हिस्से पर लगाएं. दस मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें. इसके नतीजे आपको तुंरत दिखाई देंगे. इस तरह से बनाए हुए जेल को आप फ्रिज में रख कर दो सप्ताह तक इस्तेमाल कर सकती हैं.

 

सामान्य देखभाल से जुड़े आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय

सामान्य देखभाल से जुड़े आंखों के लिए घरेलू नुस्खे व उपाय

आंखों की देखभाल के लिए आप रोज़ाना भी कुछ छोटे-छोटे काम कर सकती हैं. इन कामों की सूची नीचे दी गई है:

* संतुलित आहार लें. खानपान में ऐसी चीज़ों को शामिल करें जो आंखों की सेहत के लिए अच्छी हों, जैसे- ओमेगा 3 फ़ैटी ऐसिड, विटामिन A, C और E से भरपूर चीज़ें. ये चीज़ें आपको पालक, अखरोट, सामन मछली, संतरे, नींबू और बादाम से मिल सकती हैं.

* कम्प्यूटर पर काम करती हैं तो हर आधे घंटे बाद पांच मिनट का छोटा-सा ब्रेक लें और स्क्रीन से निगाहें हटा कर कोई दूसरा काम करें. टीवी व मोबाइल का स्क्रीन आपकी आंखों से बहुत पास न हो. रात के वक़्त अपने मोबाइल को नाइट मोड पर रखें.

* जब कभी धूप में बाहर निकलना हो सनग्लासेसज़ पहन लें. हां सनग्लासेज़ ऐसे हों, जो सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से आपकी आंखों की रक्षा करने में सक्षम हों.

* काम के बीच के ब्रेक के दौरान आंखों की आसान सी ये एक्सरसाइज़ करें- आंखों की पुतलियों को चार-पांच बार ऊपर औेर नीचे व चार-पांच बार दाएं और बाएं घुमाएं. अब अपनी पुतलियों को क्लॉकवाइज़ और ऐंटी-क्लॉकवाइज़ घुमाएं. यह करने के बाद अपनी दोनों हथेलियों को रगड़ें और हथेलियों को आंखों पर रख कर उनकी गरमाहट आंखों तक पहुंचाएं. इससे आपकी आंखे रिलैक्स होंगी.