किसी दिन की बेहतरीन शुरुआत के लिए क्या चाहिए? बस एक कप कड़क चाय और एक ख़ूबसूरत क़ातिलाना-सी ड्रेस. लेकिन यदि सुबह-सुबह आईने में आपको अपने चेहरे पर मुंह चिढ़ाता हुआ मुहांसा नज़र आ जाए तो ये चीज़ें होने पर भी सब पर पानी फिर जाता है. और हम इस एहसास से पूरी तरह परिचित हैं. तभी तो हमने इस बात पर रिसर्च की कि मुहांसों को कैसे ठीक किया जा सकता है, वो भी घर पर मौजूद चीज़ों से. यहां हम आपको अपनी रिसर्च के वो नतीजे बता रहे हैं, जो आपके मुहांसों को जल्द ही ठीक करने में कारगर होंगे...
ऐलोवेरा और लहसुन का मेल
 

ऐलोवेरा और लहसुन का मेल

लहसुन की दो कलियों का पेस्ट बनाएं और इसमें एक टीस्पून एलोवेरा का ताज़ा गूदा डालें. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और मुहांसों पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गर्म पानी से चेहरा धो लें. रोज़ाना इसे दिन में एक बार तब तक इस्तेमाल करें, जब तक कि मुहांसा ठीक न हो जाए.

लहसुन में प्राकृतिक रसायन ऐलिसिन मौजूद होता है, जो ऐंटी-बैक्टीरियल होता है. जब इसके यह गुण ऐलोवेरा के ऐंटी-ऑक्सिडेंट गुणों के साथ मिलते हैं, मुहांसे तेज़ गति से ठीक होते हैं.

केले का छिलके करेगा कमाल
 

केले का छिलके करेगा कमाल

अब से जब भी केला खाएं, उसके छिलके को बिल्कुल भी न फेंके! क्योंकि केले में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम, विटामिन और मिनरल्स होते हैं और इन सभी की कुछ मात्रा उसके छिलके में भी मौजूद होती है. पके हुए केले के छिलके का छोटा-सा टुकड़ा काटें और इसके अंदर के सफ़ेद हिस्से को सीधे ही मुहांसे पर रख दें. हल्के हाथों से 10 मिनट तक इसे मुहांसे पर मलें. फिर चेहरा धो लें. आप मुहांसों को जल्द ही अलविदा कहने के लिए इस प्रक्रिया को दिन में दो बार दोहरा सकती हैं.
 

दालचीनी और शहद का साथ
 

दालचीनी और शहद का साथ

यदि आप मुहांसों को ठीक करने के लिए बहुत ही आसान उपाय जानना चाहती हैं तो दालचीनी और शहद का यह मेल अपनाएं. आधा टी स्पून दालचीनी पाउडर और दो टीस्पून शहद को अच्छी तरह मिला लें. इस गाढ़े मिश्रण को मुहांसों पर लगाएं और आधे घंटे बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें. दालचीनी के ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी और शहद के ऐंटी-बैक्टीरियल गुण आपके मुहांसों को जल्द ही ठीक कर देंगे. आप इस पेस्ट को एक दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकती हैं. 
 

बर्फ़ आएगा काम
 

बर्फ़ आएगा काम

मुहांसों से निजात पाने का एक प्रभावी तरीक़ा है बर्फ़ के टुकड़ों यानी आइस क्यूब्स का इस्तेमाल. आप बर्फ़ के टुकड़े को सीधे ही मुहांसे के ऊपर रख दें और तीन मिनट तक यूं ही रखा रहने दें. बर्फ़ का तापमान त्वचा पर मौजूद रक्त नलिकाओं में सिकुड़न पैदा करता है, जिससे मुहांसों का आकर घट जाता है. आप एक दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकती हैं. मुहांसे जल्द ही ठीक हो जाएंगे.
 

बेकिंग सोडा की करामात
 

बेकिंग सोडा की करामात

अब जब कभी आपको मुहांसे सताएं तो याद रखिएगा कि बेकिंग सोडा केवल केक बनाने के काम ही नहीं आता. एक्सफ़ॉलिएटिंग गुणों से भरपूर यह पाउडर त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को सोख लेता है, त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है और जलन को कम करता है. बेकिंग पाउडर और पानी का पेस्ट बनाएं. इसे सीधे ही मुहांसों पर लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें. इसे आप हर दूसरे दिन इस्तेमाल कर सकती हैं.