आप जो खाते हैं, वही बन जाते हैं. यह कहावत हज़ारों सालों से प्रचलित है. इसको उतने ही समय से लोग मानते आ रहे हैं. और इसमें कोई सीक्रेट भी नहीं है. बात सौ फ़ीसदी खरी है कि हमारे खानपान का हमारे शरीर पर सीधा प्रभाव पड़ता है. यह पता चलता है हमारे बालों और हमारी त्वचा से. यही कारण है कि न्यूट्रिश्निस्ट्स और स्किन विशेषज्ञ हमेशा लोगों को सेहतमंद चीज़ें खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. ख़ासकर वो चीज़ें, जिनसे त्वचा सेहतमंद बनती है. बेशक त्वचा को बाहर से नमी की ज़रूरत होती है, जिसके लिए तमाम ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी हैं, पर विटामिन की अधिकता वाली चीज़ें त्वचा को अंदर से नम और बाहर से मुलायम रखती हैं. यहां हम कुछ ऐसी ही चीज़ों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिनसे आप दमकती, मुलायम और जवां त्वचा पा सकती हैं और वह भी बिल्कुल प्राकृतिक तरीक़े से.

एवोकाडो

एग योग (अंडे की ज़र्दी)

वॉलनट (अखरोट)

बेरीज़

सिट्रस यानी खट्टे फल

Eat your way to dewier and glowy skin

एवोकाडो

मोनोसैचुरेटेड फ़ैट्स और दूसरे पोषक तत्वों से भरे होने के चलते एवोकाडो आपकी डायट में शामिल होना ही चाहिए, इससे आपको सेहतमंद और मुलायम त्वचा मिलती है. इसकी क्रीमी कंसिस्टेंसी कई ऐसे पेस्ट या मास्क बनाने में मददगार है, जिन्हें आप त्वचा पर सीधे लगा भी सकती हैं, ताकि त्वचा को झटपट नमी मिल जाए.

Eat your way to dewier and glowy skin

एग योग

(अंडे की ज़र्दी) विटामिन ए के बेहतर स्रोत एग योग नए स्किन सेल्स को पैदा करने में काफ़ी सहायक है. जिन लोगों को त्वचा की समस्या हो या ऐक्ने की, उनके लिए एग योग बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकता है.

Eat your way to dewier and glowy skin

वॉलनट

सेहतमंद, दमकती और निखरी त्वचा महज़ कुछ वॉलनट्स यानी अखरोट के सेवन की दूरी पर है. कच्चे अखरोट में ओमेगा-3-फ़ैटी एसिड्स और ऐंटी ऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, जिससे फ्री रैडिकल्स से लड़ने में मदद मिलती है. इसकी ऐंटी-इन्फ़्लेमेटरी प्रॉपर्टी मुहांसों को भी दूर रखने में कारगर है.

Eat your way to dewier and glowy skin

बेरीज़

बेरीज़ में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स ख़ूब होते हैं, जो स्किन कॉलेजन को किसी भी तरह के नुक़सान से पहुंचने से बचाते हैं, ख़ासकर सूरज की किरणों और प्रदूषण से होने वाले नुक़सान से. ब्लूबेरीज़, रसबेरीज़, गोजी बेरीज़ और अकाइ बेरीज़ को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें, अगर आप सेहतमंद त्वचा चाहती हैं.

Eat your way to dewier and glowy skin

सिट्रस फल यानी खट्टे फल

बढ़ती उम्र के निशां को रोकने के लिए विटामिन सी जितना कारगर कुछ और नहीं है. तो अपनी त्वचा की नमी और चलक को बनाए रखना चाहती हैं तो कच्चे या हल्के पकाए गए सिट्रस फलों का सेवन करें. इससे आपकी त्वचा स्मूद बनेगी और आपको मिलेगा जवां-निखरा लुक.