ड्राय स्किन के लिए आपको लगता होगा कि इसकी देखभाल करना बहुत आसान है। खूब सारा मॉइश्चराइजर लगाओ और बस, हो गया। लेकिन वास्तव में देखा जाय तो यह इतना आसान नहीं है। जिनकी स्किन ड्राय है, उन्हें क्या परेशानी होती है, यह वो ही समझ सकते हैं। लोगों को इसके बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं होती, जिसके कारण उन्हें कई स्किन प्रोब्लंस से गुजरना पड़ता है, जैसे- स्किन की पपड़ी का निकलना, खुजली होना, सोरयसिस और झुर्रियां आदि।

हमने 5 डर्मेटोलोजिस्ट से बात की ताकि उनके एक्सपर्ट टिप्स आपके सामने रख सकें और आप ड्राय स्किन की समस्या का हल पा सकें।

 

ज़्यादा गरम पानी से न नहाएं

ज़्यादा गरम पानी से न नहाएं

दिनभर की थकान के बाद गरम पानी से नहाना भला किसे पसंद नहीं होता। हालांकि यह आपकी स्किन को ड्राय बना सकता है। डॉक्टर सुगम गुप्ता, एमबीबीएस एमडी स्किन कहती हैं, "नहाने के लिए ज़्यादा गरम पानी यूज़ न करें और केमिकल्स व डिटर्जेंट को ड्राय स्किन पर न लगाएं।"

 

माइल्ड सोप या बॉडी वॉश यूज़ करें

माइल्ड सोप या बॉडी वॉश यूज़ करें

बहुत ज्यादा ड्राय स्किन हो तो हार्श केमिकल्स और सोप बेस्ड क्लींज़र्स से स्किन इर्रिटेट हो जाती है। इसलिए डॉक्टर डी.जी.पी सास्त्री, एमबीबीएस, कहते हैं, "आपका साबुन एल्केलाइन नहीं होना चाहिए और कम से कम 5.5 पीएच वैल्यू का होना चाहिए। यानी क्लींज़र स्किन के लिए सौम्य हो और स्किन से मोइश्चर भी कम न करे। "

 

स्क्रब न करें

स्क्रब न करें

एक्सफोलिएशन से ड्राय स्किन और भी खराब हो सकती है। डॉक्टर अनिल गोसावी, असोसिएट प्रोफेसर डर्मेटोलोजिस्ट बी जे गोवेरमेंट मेडिकल कॉलेज, पुणे, कहते हैं, "स्किन को हार्श तरीके से ना रगड़ें। " नहाने के बाद सॉफ्ट तौलिये से हल्के हाथों से पानी को सोखें, रगड़कर न पोंछें।

 

स्किन को एक अच्छे मोइश्चराइज़र से नरिश करें

स्किन को एक अच्छे मोइश्चराइज़र से नरिश करें

मोइश्चराइज़र से स्किन में नमी बरकरार रहती है। "यह बहुत ज़रूरी है कि नहाने के बाद और सोने से पहले स्किन को मोइश्चराइज़ करें।" कहती हैं डॉक्टर मृणाल के मोदी, कॉस्मेटिक डर्मेटोलोजिस्ट।

 

ऐसे फैब्रिक पहनें जो स्किन के लिए सही हों

ऐसे फैब्रिक पहनें जो स्किन के लिए सही हों

बहुत ज़्यादा ड्राय स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और कुछ फैब्रिक्स व केमिकल्स में मौजूद इंग्रेडिएंट्स से आसानी से इर्रिटेट हो जाती है। डॉक्टर डी.जी.पी सास्त्री, एमबीबीएस, कहते हैं, "जो कॉस्मेटिक्स और कपड़े आपकी स्किन को सूट नहीं करते, उनसे बचें।" अगर आपको किसी चीज़ से एलर्जी है, तो कॉस्मेटिक्स और स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय उसकी एक्स्पायरी डेट देखना न भूलें।

 

खूब पानी पिएं

खूब पानी पिएं

स्किन का बहुत ज़्यादा ड्राय होने का एक कारण है, बॉडी का डीहायड्रेट होना। इसलिए, खूब पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें। डॉक्टर मृणाल मोदी, कॉस्मेटिक डर्मेटोलोजिस्ट कहती हैं, "चाय, कॉफी और सोडा कम से कम पिएं।"

 

अपने स्किन डॉक्टर/डर्मेटोलोजिस्ट से संपर्क करें

अपने स्किन डॉक्टर/डर्मेटोलोजिस्ट से संपर्क करें

ऊपर बताए गए तरीकों से आपकी ड्राय स्किन ठीक हो सकती है, लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है, तो आपको ज़रूरत है किसी स्किन स्पेश्यलिस्ट को दिखाने की। क्योंकि हो सकता है कि आपको कोई और समस्या हो, जो स्किन एक्सपर्ट चेक करके ही बता सकते हैं। डॉक्टर रीमा दास, इल्यूमिनिस क्लीनिक कहती हैं, "यदि सारे उपाय करने के बावजूद आपकी स्किन बहुत ड्राय है, तो पार्लर या क्लीनिक प्रोसीजर न अपनाएं।" बहुत ज़्यादा ड्राय स्किन इन सब चीजों से और ज़्यादा इर्रिटेट हो जाती है।