बहुत से लोगों को लगता है कि सूर्य नमस्कार, जिसे इंग्लिश में सन सैल्यूटेशन कहते हैं, एक ऐसी एक्सरसाइडज़ है, जो मांसपेशियों और पीठ के हिस्से को मज़बूत बनाती है. पर लोग यह महसूस नहीं कर पाते कि यह हमारी शारीरिक प्रणाली यानी फ़िज़िकल सिस्टम का एक ऐसा कम्प्लीट वर्कआउट है, जिसके लिए हमें किसी भी तरह के उपकरणों (इक्विपमेंट्स) की ज़रूरत नहीं पड़ती. सूर्य नमस्कार के फायदे तो कई हैं, जिनके बारे में हम चर्चा भी करेंगे, लेकिन आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि यह हमारे थका देने वाले और बोरिंग रूटीन को तोड़ने में भी कारगर है.

जब इसे सही समय पर सही तरीके से किया जाता है तो सूर्य नमस्कार आपके जीवन में बहुत सकारात्मक बदलाव ला सकता है. हो सकता है कि इसके नतीजे दिखाई देने में थोड़ा समय लगे, लेकिन आपको जल्द ही इस बात का एहसास हो जाएगा कि इससे आपकी त्वचा बहुत अच्छी तरह डीटॉक्स होती है और आपके चेहरे पर ऐसा नूर आ गया है, जो सूर्य नमस्कार करने से पहले नहीं होता था. सूर्य नमस्कार के फायदे में से जो फायदा आपको नियमित रूप से इसे करने पर मिलता है, वो ये है कि आपके सोलर प्लेक्सस (सौर जालक) का आकार बढ़ जाता है . इससे आपकी रचनात्मकता, निर्णय लेने की क्षमता, लीडरशिप स्किल्स, आत्मविश्वास और सहजज्ञान यानी इन्ट्यूटिव ऐबिलिटी बढ़ती है.

हालांकि सूर्य नमस्कार दिन के किसी भी समय किया जा सकता है लेकिन सूर्य नमस्कार के फायदे तब सबसे ज़्यादा मिलते हैं, जब सूर्योदय होता है, क्योंकि उस समय सूरज की किरणें आपके शरीर और मन को तरोताज़ा कर देती हैं. सूर्य नमस्कार को दोपहर में करने से आपको तुरंत ही ऊर्जा मिलती है और इसे शाम के समय करने से आपको दिनभर की थकान और तनाव से निजात मिलती है.

 

सूर्य नमस्कार के फायदे #1 वज़न कम होता है

सूर्य नमस्कार के फायदे #1 वज़न कम होता है

सूर्य नमस्कार यदि सामान्य से अधिक गति से किया जाए तो यह एक बहुत अच्छी कार्डियो एक्सरसाइज़ है, जिससे वज़न कम होता है. सूर्य नमस्कार के फायदे में सबसे बड़ा फायदा, जो आपको सूर्य नमस्कार करने पर मजबूर कर देगा वो ये है कि इसके आसान आपके पेट की मांसपेशियों को स्ट्रेच करते हैं, जिससे पेट के आसपास की चरबी कम होती है. इससे आपके चयापचय की दर यानी मेटाबॉलिज़म भी बढ़ेगी.

 

सूर्य नमस्कार के फायदे #2 त्वचा चमक उठती है

सूर्य नमस्कार के फायदे #2 त्वचा चमक उठती है

सूर्य नमस्कार के फायदे जानना चाहती हैं तो यह जानना बहुत ज़रूरी है कि इससे आपके शरीर में रक्त का संचार यानी ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है, जिससे आपको चेहरा चमक उठता है. यह असमय झुर्रियां आने से भी रोकता है. आप रोज़ाना सूर्य नमस्कार कर के त्वचा के लिए इसके बेहतरीन नतीजे पा सकती हैं.

 

सूर्य नमस्कार के फायदे #3 पाचन तंत्र सुधरता है

सूर्य नमस्कार के फायदे #3 पाचन तंत्र सुधरता है

सूर्य नमस्कार हमारे पाचन तंत्र (डाइजेस्टिव सिस्टम) को सही रखने में मदद करता है. सूर्य नमस्कार करने से डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में रक्त का संचार सुधरता है और आपका पेट बेहतर ढंग से काम करता है. ख़ासतौर पर आगे झुक कर करने वाले आसन में स्ट्रेचिंग के दौरान पेट के भीतर जगह बनती है और पेट में भरी गैस आपके सिस्टम से बाहर निकल जाती है यानी सूर्य नमस्कार के फायदे का लाभ उन लोगों को भी होता है, जिन्हें कब्ज़ की समस्या रहती है.

 

सूर्य नमस्कार के फायदे #4 पीरियड्स नियमित होते हैं

सूर्य नमस्कार के फायदे #4 पीरियड्स नियमित होते हैं

सूर्य नमस्कार के फायदे कई हैं और उनमें से यह फायदा ऐसी महिलाओं के लिए बहुत राहत देने वाला है, जिनके पीरियड्स समय पर नहीं आते. रोज़ाना सूर्य नमस्कार करने से पीरियड्स नियमित होते हैं. यदि आप रोज़ सूर्य नमस्कार करेंगी तो न सिर्फ़ आपके पीरियड्स समय पर आएंगे, बल्कि पीरियड्स के दौरान आपको दर्द भी कम होगा.

 

सूर्य नमस्कार के फायदे #5 ब्लड शुगर का स्तर कम होता है

सूर्य नमस्कार के फायदे #5 ब्लड शुगर का स्तर कम होता है

नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करने से आपके ख़ून में शक्कर की मात्रा यानी ब्लड शुगर नियंत्रण में रहती है. सूर्य नमस्कार के फायदे में से यह फायदा भी आपको इसे करने की प्रेरणा देगा कि सूर्य नमस्कार करने से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर ही रहती हैं.

 

सूर्य नमस्कार के फायदे #6 चिंता से राहत मिलती है

सूर्य नमस्कार के फायदे #6 चिंता से राहत मिलती है

यदि आप रोज़ाना सूर्य नमस्कार करेंगी तो आप ख़ुद में शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक बदलाव भी महसूस करेंगी. सूर्य नमस्कार करने से याद्दाश्त बढ़ती है और पूरा तंत्रिका तंत्र यानी नर्वस सिस्टम अच्छी तरह काम करता है. सूर्य नमस्कार के फायदे में इसे भी याद रखा जाना चाहिए कि ये आपके मन को शांत करता और चिंता से मुक्ति दिलाता है. इसे करने पर एन्डोक्राइन ग्लैंड्स की सक्रियता भी सामान्य रहती है और इससे थाइरॉइड की समस्या वाले लोगों को फ़ायदा होता है.

 

सूर्य नमस्कार के फायदे #7 शरीर को डीटॉक्स करता है

सूर्य नमस्कार के फायदे #7 शरीर को डीटॉक्स करता है

सूर्य नमस्कार करने से आपकी सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया के नियमित रहने में मदद मिलती है. इससे आपके लंग्स को सही तरह से हवा मिलती है और शरीर में मौजूद रक्त को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन मिलती है, ताकि वह ऑक्सिजनेटेड रह सके. इससे आपका शरीर डीटॉक्स होता है, शरीर में मौजूद कार्बन डाइ ऑक्साइड और दूसरे ज़हरीले पदार्थ व हानिकारक गैसेज़ शरीर से बाहर निकल जाते हैं.

 

सूर्य नमस्कार के फायदे #8 नींद को नियिमत करता है

सूर्य नमस्कार के फायदे #8 नींद को नियिमत करता है

सूर्य नमस्कार आपके स्लीपिंग पैटर्न को सुधारता है और नींद को नियमित करता है. यह आपके मन को शांत करता है और रात के समय आपको अच्छी नींद लाने में सहायक होता है. इसका सीधा मतलब ये हुआ कि यदि आपनी नींद डिस्टर्ब रहती है तो नियमित रूप से सूर्य नमस्कार करने के बाद ऐसा नहीं होगा और आपको गहरी नींद आने लगेगी. सूर्य नमस्कार के फायदे में से यह फ़ायदा इन्सोम्निया (नींद न आने की बीमारी) से पीड़ित लोगों के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है.

तो अब जबकि हमने आपको सूर्य नमस्कार के फायदे और वो भी वज़न कम करने से लेकर, पाचन तंत्र में सुधार तक और चमकदार त्वचा से लेकर नींद आने तक के सभी फायदे गिना दिए हैं, हमें पूरी उम्मीद है कि आप सूर्य नमस्कार को अपने रूटीन का हिस्सा बनाने में ज़रा भी देर नहीं करेंगी. सूर्य नमस्कार के फायदे में से एक फायदा यह भी है कि यह आपको पूरे दिन स्फूर्तिवान और तरोताज़ा बनाए रखने में मदद करता है. तो देर किस बात की उठाइए अपना मैट और आज से ही सूर्य नमस्कार करने की शुरुआत कर डालिए.