अपनी त्वचा को सेहतभरा रखने की चाहत किसे नहीं होती? लेकिन त्वचा से जुड़ी समस्याएं हमें कहीं न कहीं से आ ही घेरती हैं. कभी मुहांसे हो जाते हैं, कभी मौसम में आए बदलाव की वजह से त्वचा रूखी और बेजान नज़र आने लगती है. यही नहीं, प्रदूषण की वजह से भी हमारी त्वचा पर बुरा असर पड़ता है, जैसे- झुर्रियां, डार्क सर्कल्स, दाग़-धब्बे और चेहरे का मुरझाया हुआ नज़र आना वगैरह.

हमें अच्छी तरह पता है कि इससे निपटने के लिए आप नियम से अपने ब्यूटी रूटीन का पालन करती हैं, लेकिन फिर भी ये वो उपाय हैं, जो सेहतभरी, चमकती हुई त्वचा पाने के लिए आप ऊपरी तौर पर करती हैं. क्या आपने वो कहावत सुनी है कि आप जो भी खाती हैं, वही आपके चेहरे और बालों से झलकता है? जी हां, ये बात बिल्कुल सही है कि आपके खानपान का सीधा असर आपकी त्वचा और बालों की सेहत पर पड़ता है.

यही वजह है कि आज हम आपको ऐसी डायट के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी त्वचा को दमकता हुआ बनाए रखेगी. तो देर किस बात की आगे पढ़ती जाइए और जान लीजिए कि ग्लोइंग स्किन के लिए डायट में क्या क्या शामिल किया जाना चाहिए...

 

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #1 ऑलिव ऑइल

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #1 ऑलिव ऑइल

ऑलिव ऑइल में मोनोसैचुरेटेड फ़ैट्स, पॉलिफ़िनॉल्स और विटामिन्स प्रचुर मात्रा में होते हैं. मोनोसैचुरेटेड फ़ैट्स रक्त के संचार को बढ़ाने के साथ-साथ रक्त को शुद्ध भी करते हैं. ऑलिव ऑइल में कोलेस्टेरॉल की मात्रा शून्य होती है अत: यह आपके दिल का भी ख़्याल रखता है. ऑलिव ऑइल त्वचा के लिए ज़रूरी तत्वों की कमी नहीं होने देता, त्वचा में नमी को बरकरार रखता है, क्षतिग्रस्त स्किन सेल्स की मरम्मत करता है और इस तरह आपकी त्वचा को नम, चमकदार व जवां बनाए रखता है.

 

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #2 सब्ज़ा के बीज

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #2 सब्ज़ा के बीज

सब्ज़ा के बीज ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर होते हैं. ये ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स हमारे शरीर में मौजूद प्रदूषकों को साफ़ करने का काम करते हैं. ये जैविक रूप से सक्रिय ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स हमारे रक्त के ऑक्सिडेशन को रोकते हैं, जिसका असर हमारी त्वचा पर भी दिखाई देता है.

 

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #3 पालक

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #3 पालक

पालक की भाजी विटामिन और मिनरल्स का बढ़िया स्रोत है. इसमें विटामिन A, C और K मौजूद होता है, जो रक्त को शुद्ध करने का काम करता है. साथ ही, ये विटामिन्स हमारे फेफड़े की कार्यप्रणाली को दुरुस्त करते हैं. पालक, मैग्नीशियम और आयरन का भी प्रमुख स्रोत है, जो दिल की गंभीर बीमारियों से बचाने में सक्षम होता है और रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को नियमित रखने में भी कारगर होता है. कुल मिलाकर सार ये कि पालक को अपनी डायट में शामिल करने से आपकी त्वचा तो ग्लो करेगी ही, संपूर्ण सेहत भी अच्छी रहेगी.

 

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #4 खट्टे फल

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #4 खट्टे फल

खट्टे फलों में पाया जाने वाला सिट्रिक ऐसिड हमारी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखता है. इसकी वजह से बाहरी प्रदूषकों से लड़ने की हमारी त्वचा की क्षमता में बढ़ोतरी होती है. खट्टे फलों में मौजूद विटामिन C के ऐंटी एजिंग गुणों के बारे में तो आप जानती ही होंगी. इनकी वजह से आपकी त्वचा पर बारीक रेखाएं, झुर्रियां और झाइयां नहीं आने पाती हैं. खट्टे फलों में से आंवला आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है. आप इसे अचार, मुरब्बे या कैंडी की तरह अपनी डायट में शामिल कर के ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं.

 

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #5 सूखे मेवे

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #5 सूखे मेवे

सूखे मेवे यानी ड्राइ फ्रूट्स अस्थमा और दम घुटने जैसी समस्याओं को कम करने में मददगार हैं. इनमें विटामिन E प्रचुर मात्रा में होता है, जो हमारे फेफड़ों की सक्रियता बढ़ा कर हमें प्रदूषण से लड़ने में सक्षम बनाता है. ड्राइ फ्रूट्स फेफड़ों के फ़िल्ट्रेशन के स्तर को प्रभावित करते हैं, जिससे रक्त में ऑक्सिजन की अधिक मात्रा अवशोषित होती है और आपके शरीर में मौजूद ख़ून की गुणवत्ता बढ़ती है. ख़ून की गुणवत्ता के बढ़ने का सीधा असर आपकी त्वचा पर होता है और वह ग्लो करती है.

 

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #6 टमाटर

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #6 टमाटर

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन की वजह से यह श्वसन से संबंधित बीमारियों से लड़ने में मददगार होता है. शरीर में कोशिकाओं की कार्यक्षमता को बढ़ाकर यह ख़ून को शुद्ध करने में भी सहायक होता है. साथ ही, टमाटर आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखने का भी काम करता है. जब हमार ख़ून शुद्ध होता है तो इसका सकारात्मक असर हमारी त्वचा की सेहत पर पड़ता है और त्वचा ग्लो करने लगती है.

 

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #7 दही

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #7 दही

दही खाने से हमारे शरीर को प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. साथ ही, इसमें गुड बैक्टीरियाज़ होते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं. यदि हमारा पाचन तंत्र सही रहता है तो शरीर भोजन से मिलने वाली ऊर्जा, विटामिन्स व मिनरल्स को अच्छी तरह अवशोषित कर पता है. इसका सीधा असर हमारी त्वचा की सेहत पर भी पड़ता है और हमारी त्वचा सेहतमंद चमक से दमकती है.

 

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #8 ज़िंक की अधिकता वाली चीज़ें

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #8 ज़िंक की अधिकता वाली चीज़ें

यदि आपको कील-मुहांसों की समस्या होती है तो हम आपको बता दें कि कई अध्ययनों के निष्कर्ष साबित करते हैं कि ज़िंक की अधिकता वाली चीज़ें खाने से मुहांसे कम होते हैं. यह एक महत्वपूर्ण मिनरल है, जो हार्मोन्स के स्तर और मेटाबॉलिज़्म को भी नियमित रखता है. मछलियां ऑएस्टर व क्रैब ज़िंक का अच्छा स्रोत हैं. काजू, टर्की, कीन्वा और दालों के सेवन से भी आपको ज़िंक मिल सकता है. यदि आप ज़िंक को अपनी डायट में शामिल करेंगी तो मुहांसों से छुटकारा मिलेगा और आपकी त्वचा साफ़-सुथरी व चमकदार नज़र आएगी.

 

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #9 सेलेनियम वाले खाद्य पदार्थ

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #9 सेलेनियम वाले खाद्य पदार्थ

सेलेनियम ऐसा ऐंटी-ऑक्सिडेंट है, जो त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखने और जलन, सूजन जैसी चीज़ों से त्वचा को होने वाले नुक़सान से बचाए रखने के लिए बहुत ही ज़रूरी है. सेलेनियम में मौजूद एंज़ाइम्स शरीर के डीटॉक्सिफ़िकेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सेलेनियम कई ऐसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जिन्हें हम रोज़मर्रा के खानपान में इस्तेमाल करते हैं, जैसे- लहसुन, अंडे, ब्राउन राइस, टूना और सामन मछलियां. इन चीज़ों को अपनी डायट का हिस्सा बना कर आप सेहतमंद व चमकती हुई त्वचा पा सकती हैं.

 

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #10 बीटा-कैरोटिन वाले चीज़ें

ग्लोइंग स्किन के लिए डायट #10 बीटा-कैरोटिन वाले चीज़ें

बीटा-कैरोटिन लाल/नारंगी रंग का पदार्थ होता है, जो कई ताज़े फलों व सब्ज़ियों में पाया जाता है. हमारा शरीर बीटा-कैरोटिन को विटामिन A (रेटिनॉल) में बदल देता है, जो सेहतमंद त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है. अत: हमारी सलाह तो ये है कि विटामिन A से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे- प्याज़, गाजर, मटर, पालक, कद्दू आदि को अपने भोजन में शामिल करें और साफ़-सुथरी, चमकदार त्वचा पाएं.