हो सकता है कि आपके स्किनकेयर रूटीन में एक से बढ़ कर एक जादुई प्रोडक्ट्स शामिल हों, लेकिन यदि आप ज़रूरत से ज़्यादा जंक फ़ूड खा रही हैं या कम मात्रा में पानी पी रही हैं तो हमारा यक़ीन मानिए कि आपके प्रोडक्ट्स कोई कमाल नहीं दिखा सकते.  यदि आप त्वचा को दमकता हुआ दिखाना चाहती हैं तो आपको सही मात्रा में न्यूट्रिएंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स को अपनी डायट में शामिल करना ही होगा.

पर आप चिंता न करें, क्योंकि हम आपको अपने पसंदीदा भोजन को अलविदा कहने को नहीं कह रहे हैं, बल्कि खानपान में कुछ जंक चीज़ों को कुछ हेल्दी चीज़ों से बदलनेभर को कह रहे हैं, ताकि आपको न्यूट्रिशन मिल सके.  इन्हें अपने खानपान में शामिल कीजिए और अपनी त्वचा को हेल्दी व ग्लोइंग होता ख़ुद महसूस कीजिए...

कॉफ़ी की बजाय ग्रीन टी पीजिए
 

कॉफ़ी की बजाय ग्रीन टी पीजिए

कॉफ़ी डाइयूरेटिक की तरह काम करती है. इसका मतलब यह है कि यह आपके शरीर से पानी को खींच लेती है और नतीजतन आपकी त्वचा रूखी यानी ड्राइ हो जाती है. इससे आपकी त्वचा बेजान, फीकी, निस्तेज और उम्रदराज़ नज़र आने लगती है. कॉफ़ी की जगह ग्रीन टी का इस्तेमाल बेहतरीन रहगा. आपको ऊर्जावान बनाने के साथ-साथ ग्रीन टी आपकी त्वचा को नमी देगी और इस नमी को त्वचा में बरक़रार रखने की क्षमता को बढ़ाएगी, फ्री रैडिकल्स को नष्ट करेगी और त्वचा पर तेज़ी से आ रहे उम्र के निशानों की गति को धीमा करेगी.

शक्कर की जगह कीजिए शहद का उपयोग
 

शक्कर की जगह कीजिए शहद का उपयोग

शक्कर यानी रिफ़ाइंड शुगर आपकी त्वचा के कोलैजन और इलैस्टिन के उत्पादन को प्रभावित करती है, जिससे आपकी त्वचा उम्रदराज़ नज़र आने लगती है और अपनी स्वाभाविक चमक खोने लगती है. आपका शरीर प्राकृतिक शर्करा और रिफ़ाइन्ड शुगर का चयापचय अलग-अलग तरीक़े से करता है अत: यह ज़रूरी है कि आप शक्कर के प्राकृतिक विकल्प अपनाएं, जैसे- शहद. इसके प्राकृतिक आर्द्रक यानी नमी पहुंचाने वाले कारक (ह्यमक्टेन्ट) आपकी त्वचा की नमी को बनाए रखेंगे और आपकी त्वचा कोमल व भरी-भरी नज़र आएगी.

सामान्य दूध की जगह इस्तेमाल कीजिए आमंड मिल्क
 

सामान्य दूध की जगह इस्तेमाल कीजिए आमंड मिल्क

इस बात को डर्मैटोलॉजिस्ट्स भी कहते हैं कि हमें सामान्य दूध नहीं पीना चाहिए. दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स हार्मोन्स से भरे होते हैं और इनके सेवन से हमारे शरीर में टेस्टोस्टरॉन और प्रोजेस्टेरॉन का स्तर बढ़ जाता है. ये हार्मोन्स अतिरिक्त ऑइल और सीबम के उत्पादन का कारण होते हैं, जिससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र यानी पोर्स बंद हो जाते हैं और ब्रेकआउट्स की समस्या हो सकती है. इसकी जगह बादाम का दूध यानी आमंड मिल्क पीना ज़्यादा सेहतमंद हैं. आमंड मिल्क सेहत से प्यार करने वाले विटामिन्स से भरपूर होता है, जो आपकी त्वचा की एपिडर्मिस लेयर को मज़बूत करते हैं, जिससे त्वचा में सेहतभरी चमक आती है

मिल्क चाकलेट की बजाय डार्क चॉकलेट खाएं
 

मिल्क चाकलेट की बजाय डार्क चॉकलेट खाएं

शुरुआत में अपनी पसंदीदा मिल्क चॉकलेट न खा पाना शायद आपको अखरेगा, लेकिन एक बार आपकी आदत छूट गई तो आप हमें इसके लिए शुक्रिया कहेंगी! चॉकलेट में दूध और बहुत सारी रिफ़ाइन्ड शुगर व वाइट शुगर होती है, जो आपकी त्वचा के लिए सेहतमंद नहीं है. इसकी बजाय डार्क चॉकलेट खाएं. डार्क चॉकलेट और कोको, चॉकलेट बीन का सबसे कच्चा रुप हैं और इन्हें मीठा नहीं किया जाता. अत: ये सौंदर्य बढ़ाने वाले ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती हैं. ये ऐंटीऑक्सिडेंट्स रक्त के संचार को बढ़ाते हैं और आपकी त्वचा तक अधिक ऑक्सिजन पहुंचता है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार व खिली-खिली नज़र आती है.

मक्खन या तेल की जगह ग्रेप सीड ऑइल का करें इस्तेमाल
 

मक्खन या तेल की जगह ग्रेप सीड ऑइल का करें इस्तेमाल

हमें पता है कि आपको मक्खन पसंद है. हमें यह भी पता है कि मक्खन या सनफ़्लावर ऑइल में खाना पकाने पर आपको ये बहुत स्वादिष्ट भी लगता है, लेकिन आपको हमारी बात पर यक़ीन करना होगा कि इन चीज़ों में पका यह खाना आपकी त्वचा को नुक़सान पहुंचाता है. तेल और मक्खन में मौजूद कोलेस्टेरॉल की अधिक मात्रा आपके शरीर में हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ाती है, जिससे आपके शरीर में तेल का उत्पादन बढ़ता है और ब्रेकआउट्स हो सकते हैं. इनकी जगह कोल्ड-प्रेस्ड ग्रेप सीड ऑइल का इस्तेमाल कर के आप नुक़सानदेह कोलेस्टेरॉल से बच सकती हैं और इससे आपको मुहांसे भी नहीं होंगे. साथ ही, आपको मिलेगी साफ़-सुथरी और चमकदार त्वचा!