क्या आप जानती हैं कि वर्ष 2019 में सबसे ज़्यादा ट्रेंड में बना रहने वाला स्किनकेयर इन्ग्रीडिएंट था- विटामिन C? और विटामिन C के जादुई इन्ग्रीडएंट बन जाने की एक नहीं, कई वाजिब वजहें भी हैं. यह सचमुच आपकी त्वचा की देखभाल के खेल को बदलने की ताक़त से भरपूर है. आप जानना चाहती हैं ना कि कैसे? मुहांसों को दूर रखने से लेकर फीकी रंगत को उजला करने तक और बढ़ती उम्र के निशानों को थाम लेने से लेकर त्वचा को स्वाभाविक रूप से सेहतमंद चमक देने तक के सभी काम विटामिन C बख़ूबी कर सकता है. शायद यही वजह है कि अधिकतर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में यह एक प्रमुख इन्ग्रीडिएंट की तरह इस्तेमाल किया जाता है. ये कहना गलत न होगा कि ये एक हरफ़नमौला यानी ऑल-राउंडर पोषक तत्व (न्यूट्रिएंट) है, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ज़रूरी है.

अब जबकि हम विटामिन C के फ़ायदों के बारे में अच्छी तरह जान चुके हैं, इसे अपनी त्वचा की देखभाल के रूटीन में शामिल करने में ही समझदारी है. हमें पता है अब आप पूछेंगी  कि ये कैसे किया जाए? तो हम नीचे इस बात का भी जवाब दे रहे हैं. हम तीन ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप विटामिन C को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं.

 

विटामिन C युक्त क्लेंज़र का इस्तेमाल करें

विटामिन C युक्त क्लेंज़र का इस्तेमाल करें

विटामिन C का सौंदर्य से जुड़ा सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि त्वचा को अच्छी तरह साफ़ करता है, जमी हुई गंदगी, तेल और पसीने सभी को साफ़ करता है. यह चेहरे पर आने वाले अतिरिक्त तेल को हटाने के साथ-साथ उसे नियंत्रित भी करता है और त्वचा को उजला व चमकदार बनाता है. साथ ही, यह दाग़-धब्बों को हल्का करने का काम करता है और आपको धब्बों से मुक्त त्वचा मिलती है. अपने लिए एक ऐसा फ़ेस वॉश चुनें, जिसमें विटामिन C मौजूद हो. और इससे दिन में दो बार अपने चेहरे को साफ़ करें. आपको बेदाग़ और निखरी त्वचा मिलेगी.

बीब्यूटिफ़ुल सलाह: लैक्मे ब्लश ऐंड ग्लो लेमन जेल फ़ेस वॉश

 

विटामिन C युक्त सीरम

विटामिन C युक्त सीरम

विटामिन C के सारे फ़ायदे पाने के लिए सबसे अच्छा होगा कि आप त्वचा से प्यार करने वाले इस इन्ग्रीडिएंट को सीरम के ज़रिए त्वचा में समाहित करें. रात को सोने से पहले आप जो सीरम लगाती हैं, सुनिश्चित करें कि उसके इन्ग्रीडिएंट्स में विटामिन C भी हो. आप पाएंगी कि इसका ऐंटी-एजिंग फ़ॉर्मूला बहुत कम समय में ही आपकी त्वचा को जवां चमक से भरपूर बना देगा. यह त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करता है, कोलैजन के उत्पादन को बढ़ाता है और त्वचा के लचीलेपन को सुधारता है. तो सोने जाने से पहले विटामिन C युक्त सीरम लगाएं और अगली सुबह सेहतमंद, दमकती हुई त्वचा के साथ उठें.

बीब्यूटिफ़ुल सलाह: डर्मैलॉजिका मल्टिविटामिन पावर सीरम

 

घर पर बनाए हुए फ़ेस पैक के ज़रिए

घर पर बनाए हुए फ़ेस पैक के ज़रिए

प्राकृतिक तरीका अपनाएं और घर पर फलों की सहायता से ऐसा फ़ेस मास्क बनाएं, जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन C हो. फल, जैसे- किवी, संतरा, स्ट्रॉबेरी और अंगूर में विटामिन C बहुतायात में होता है और इनमें त्वचा की क्लेंज़िंग और उसकी रंगत निखारने के गुण भी होते हैं.

इनमें से किसी भी फल को अच्छी तरह पीस कर एक बोल में डालें. यदि आपकी त्वचा ऑइली है तो इसमें दही मिलाएं और यदि आपकी त्वचा रूखी है तो इसमें नारियल का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंटें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें. अब मॉइस्चराइज़र लगाएं. इस मास्क को सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करें.