मुहांसे यानी ऐक्ने त्वचा से जुड़ी ऐसी समस्या है, जिससे कोई भी नहीं बच पाता. और इसकी सबसे बुरी बात है, इसकी वजह से चेहरे पर पड़ने वाले दाग़ यानी स्कार्स, जो इतने ज़िद्दी होते हैं कि चेहरे से निकलते ही नहीं.

पर यदि आप इन ज़िद्दी दाग़ों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो आप यह सुन कर आश्चर्य से भर जाएंगी कि इन्हें मिटाने के राज़ आपके किचन में ही छुपे हैं! जी हां, हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों, जैसे- हल्दी और ऐलो वेरा को मिलाकर बनाया गया फ़ेस मास्क मुहांसों के इन दाग़ों से छुटकारा दिलाने में कारगर है. यहां हम आपको अपने बुरे दिखने वाले मुहांसों के दाग़ों को हटाने के लिए आसान से घरेलू नुस्खे और घर पर बने फेस मास्क्स के बारे में बता रहे हैं...

The cure for acne scars lies in your kitchen

चंदन + गुलाब जल

दाग़-धब्बों और काले घेरों यानी डार्क स्पॉट्स से निजात पाने के लिए चंदन के पाउडर और गुलाब जल का मिश्रण बनाइए. अपनी सुविधा और स्किन टाइप के अनुसार आप गुलाब जल की जगह दूध का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. इस मिश्रण को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. कुछ मिनटों तक लगा रहने दें और फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें.

The cure for acne scars lies in your kitchen

ऐलो वेरा + हल्दी

बेदाग़ और दमकती हुई त्वचा पाने के लिए इस आसानी से बनने वाले घरेलू फेस मास्क को लगा कर देखें. ऐलो वेरा जेल, जो एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र है, में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. इस पैक को चेहरे पर लगाएं और पांच मिनट तक लगा रहने दें. अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. अच्छे नतीजे पाने के लिए इस पैक को सप्ताह में एक बार लगाएं.

The cure for acne scars lies in your kitchen

जायफल पाउडर + दूध

जायफल पाउडर और दूध का मिश्रण बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं. यह मिश्रण न सिर्फ़ मुहांसों के दाग़-धब्बों को मिटाएगा, बल्कि आपकी त्वचा को सेहतभरी दमक प्रदान करेगा. जायफल में इसेंशियल ऑइल्स होते हैं, इसमें ऐंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, जो त्वचा को राहत पहुंचाते हैं. अच्छे नतीजे पाने के लिए इस पेस्ट को अपने चेहरे पर पूरी रात लगा रहने दें, ताकि इसका जादू आपके चेहरे पर असर दिखा सके. सुबह चेहरा धो लें.

The cure for acne scars lies in your kitchen

 बादाम का पाउडर + कच्चा दूध

बादाम का पाउडर बना कर उसमें कच्चा दूध मिलाएं और इस मिश्रण से अपनी त्वचा की सौम्यता से मालिश करें. बादाम में ऐंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में सहायक हैं. यह फ़ेस पैक आपको युवा और आकर्षक दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा.

The cure for acne scars lies in your kitchen

कुंकुमादि तैलम

कुंकुमादि तैलम तेल मुहांसों को ठीक करने, डार्क सर्कल्स को कम करने और डार्क स्पॅट्स व मुहांसों से होने वाले दाग़ धब्बों को कम करने में सहायक है. यह तेल त्वचा के टेक्स्चर को प्रभावी ढंग से सुधारता है और हाइपरपिग्मेंटेषन को कम करता है. यह त्वचा को सेहतमंद चमक प्रदान करता है. कुंकुमादि तैलम की तीन-चार बूंदे लें और सोने से पहले इससे अपने चेहरे की मालिश करें. सुबह उठने पर आपकी त्वचा नर्म-मुलायम और सेहतभरी चमक से भरपूर नज़र आएगी.