अपनी शादी के लिए तैयारी करना बहुत तनावभरा काम है. इतनी सारी चीज़ों पर एक साथ ध्यान जो देना होता है. कपड़ों, गहनों से लेकर साज-सजावट तक, कोई भी ऐसी चीज़ नहीं, जिस पर ध्यान देना ज़रूरी न हो. यह तनाव आपके चेहरे और बालों पर नकारात्मक असर डाल सकता है और यह तो आप कभी नहीं चाहेंगी, क्योंकि इस दिन आपके बालों और त्वचा का सेहतमंद नज़र आना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है! त्वचा और बाल सेहतभरे होंगे तभी तो मेकअप, कपड़े, ज्वेलरी ये सब कुछ आप पर जंचेगा.

शादी के दिन तक अपनी त्वचा को दमकता हुआ और खिला-खिला बनाने के लिए आप ये घरेलू नुस्खे अपने रूटीन में शामिल कर लें और निश्चिंत हो जाएं.

दमकती हुई त्वचा के लिए

नर्म और नम त्वचा पाने के लिए

मुलायम पैर पाने के लिए

दांतों में चमक लाने के लिए

अचानक हुए ब्रेकआउट से निपटने के लिए

दमकती हुई त्वचा के लिए
 

दमकती हुई त्वचा के लिए

हर दुल्हन चाहती है कि उसकी त्वचा शादी के दिन दमकती हुई नज़र आए. हमें पता है कि हाइलाइटर इस काम को बख़ूबी करेगा, लेकिन यदि आपकी त्वचा में अपनी ख़ुद की चमक होगी तो हाइलाइटर का प्रभाव और भी अच्छा होगा. तो दमकती हुई त्वचा पाने के लिए विटामिन C की टैब्लेट को आधा करें और अच्छी तरह पीस लें. इसे अपनी नाइट क्रीम या सीरम में मिलाएं और अप्लाइ करें. जब आप सो कर उठेंगी तो आपकी त्वचा दमकती हुई होगी.

नर्म और नम त्वचा पाने के लिए
 

नर्म और नम त्वचा पाने के लिए

यदि आपकी त्वचा बहुत रूखी और पपड़ीदार यानी फ़्लेकी हो रही है तो मेकअप बिल्कुल अच्छा नहीं लगेगा और मेकअप करने से यह समस्या बढ़ी हुई नज़र आएगी. ड्राइ स्किन से निजात पाने के लिए थोड़े-से कोल्ड प्रेस्ड आमंड ऑइल में टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदें मिलाएं और सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं. इससे न सिर्फ़ आपकी त्वचा को तुरंत नमी मिलेगी, बल्कि डार्क सर्कल्स भी कम हो जाएंगे.

मुलायम पैर पाने के लिए
 

मुलायम पैर पाने के लिए

हमें पता है आप बिल्कुल नहीं चाहेंगी कि फेरों के मौक़े पर आपके पैर रूखे, पपड़ीदार और फटे हुए नज़र आएं. अत: रोज़ाना रात को सोने से पहले अपनी एड़ियों पर वैसलीन/Vaselineलगाएं और मोज़े पहन कर सोएं. कुछ ही दिनों में आपके पैर नर्म-मुलायम हो जाएंगे और दरारें ग़ायब हो जाएंगी. ख़ूबसूरत पैर पाने का यह एक आसान और प्रभावी ट्रीटमेंट है.

दांतों में चमक लाने के लिए
 

दांतों में चमक लाने के लिए

हमें पता है कि आप यह भी चाहती हैं कि शादी के दिन जब-जब आप मुस्कुराएं, आपके दांत ख़ूबसूरत और चमकदार नज़र आएं, क्योंकि प्लाक से ढंके पीले दांत तो कोई भी नहीं चाहता. फिर अमूमन विवाह के अवसर पर लगाई जाने वाली लाल रंग की लिपस्टिक आपके दांतों को और उभार कर दिखाती है, ऐसे में पीले दांत बिल्कुल अच्छे नहीं दिखाई देते. अत: अपने दांतों में चमक लाने और उन्हें सफ़ेद बनाने के लिए अपने टूशब्रश पर थोड़ा सोडा या चारकोल पाउडर लें और इससे अपने दांतों को रगड़ें. शादी के दिन तक आपके दांतों का रंग सफ़ेद हो जाएगा और वे चमकदार दिखाई देंगे.

अचानक हुए ब्रेकआउट से निपटने के लिए
 

अचानक हुए ब्रेकआउट से निपटने के लिए

ऐसा होना किसी भी दुल्हन के लिए किसी बुरे सपने के सच होने जैसा होता है. शादी के दिन किसी भी तरह का ब्रेकआउट बहुत परेशानीभरा अनुभव हो सकता है, लेकिन आप साने जाने से पहले इन पर टूथपेस्ट (लेकिन जेल वाला नहीं) लगाकर इन्हें नियंत्रित कर सकती हैं. टूथपेस्ट आपके मुहांसों को सुखा देगा और चेहरे पर कोई दाग़ भी नहीं दिखाई देगा.