यह कहना बिल्कुल ग़लत नहीं होगा कि हम जल्दबाज़ी मचाने वाली पीढ़ी हैं. जिस तरह पिज़्ज़ा पाने के लिए हम 30 मिनट से ज़्यादा इंतज़ार नहीं कर सकते, ठीक उसी तरह हम चाहते हैं कि हमारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी हमें तुरंत नतीजे दे दें. पर यह संभव नहीं है. हम आपको बताना चाहते हैं कि सकारात्मक नतीजे पाने के लिए आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स को कम से कम सप्ताह भर का समय तो देना ही होगा. यह जानने के बाद भी आपको इस बारे में जानने की जल्दी है कि आपको और अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स सही नतीजे देखने के लिए कितना इंतज़ार करना पड़ेगा तो आगे पढ़ती जाइए...

फ़ोमिंग क्लेंज़र्स
 

फ़ोमिंग क्लेंज़र्स

फ़ोमिंग क्लेंज़र्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप इनका पहली बार इस्तेमाल कर के ही यह पता लगा सकती हैं कि ये आपकी त्वचा के लिए ठीक हैं या नहीं. यदि इसके इस्तेमाल के बाद आपकी त्वचा बहुत रूखी हो जाती है तो यह जान लीजिए कि यह आपकी त्वचा पर बहुत कठोर है, लेकिन यदि त्वचा नर्म-मुलायम महसूस होती है तो आप इसका इस्तेमाल जारी रख सकती हैं. ऐसे फ़ेस वॉश, जो त्वचा की किसी समस्या के लिए बनाए गए होते हैं, जैसे-मुहांसे दूर करने के लिए, उनका इस्तेमाल करना शुरू करने के दो सप्ताह बाद ही उनका असर महसूस होता है और पूरे नतीजे तीन महीने के बाद नज़र आते हैं. अत: धीरज बनाए रखिए.

आई क्रीम
 

आई क्रीम

आपकी आंखों के नीचे की त्वचा अन्य जगहों की त्वचा की अपेक्षा बहुत पतली होती है इसलिए बढ़ती उम्र, डीहाइड्रेशन और नींद की कमी के निशान यहां सबसे पहले नज़र आते हैं. इनसे निजात पाने के लिए यदि आप आइ क्रीम लगा रही हैं तो इसे अपना असर दिखाने के लिए आपको छह से आठ सप्ताह का समय देना होगा. यदि इतने समय के बाद भी आपको आंखों के निचले हिस्से में कोई फ़र्क़ नज़र नहीं आ रहा है तो समय आ गया है कि आप इसे बदल दें.

मुहांसों का इलाज
 

मुहांसों का इलाज

जब बात मुहांसों की हो तो ये आपको कितने ज़्यादा हैं, आप इनसे निजात पाने के लिए कैसा रूटीन अपनाती हैं और आप कौन-सा प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रही हैं ये सभी बातें यह जानने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं कि आपको अपने प्रोडक्ट के नतीजे कितने समय में दिखाई देंगे. यदि आप अपनी मर्ज़ी से किसी प्रोडक्ट का चुनाव करती हैं या ओवर द काउंटर प्रोडक्ट ख़रीदती हैं तो आपको तीन माह तक इंतज़ार करना होगा. वहीं यदि आप डर्मैटोलॉजिस्ट से सलाह ले कर किसी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं तो भी कम से कम छह हफ़्ते का समय तो इसका असर दिखाई देने में लग ही जाता है.

काले धब्बों का इलाज
 

काले धब्बों का इलाज

त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं की तुलना में काले धब्बों यानी डार्क स्पॉट्स के इलाज वाले प्रोडक्ट्स जल्दी असर दिखाते हैं, क्योंकि इन्हें बनाया ही इस तरह जाता है. अत: यदि रोज़ाना इस्तेमाल के बाद चार सप्ताह तक आपको इसके कोई नतीजे दिखाई नहीं देते हैं तो आप दूसरा प्रोडक्ट इस्तेमाल कर के देखें.